कहा जाता है किसी भी चीज़ का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। फिर चाहे खाने में किसी चीज़ की अति हो या फिर सौंदर्य निखारने के लिए किसी सामग्री का इस्तेमाल करना हो। दरअसल जब हम कोई भी फायदेमंद सामग्री का ज्यादा और गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो ये नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी ही एक सामग्री है एलोवेरा या इससे निकलने वाला जेल। 

दरअसल हम सभी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं। यही नहीं कई सौंदर्य सामग्रियों में भी इसका इस्तेमाल बहुतायत में होता है। भले ही यह सौंदर्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल क्यों न होता हो, लेकिन इसकी अति आपके चेहरे को निखारने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती है। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें इसके त्वचा पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में। 

एलोवेरा बन सकता है चेहरे में दानों का कारण 

aloe vera face bumps

आमतौर पर देखा जाता है कि लड़कियां घर में मौजूद एलोवेरा के पौधे से पत्तियां तोड़ती हैं और इससे जेल निकालकर इस्तेमाल करती हैं। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल के कुछ ही देर बाद त्वचा में लाल दाने नज़र आने लगते हैं। ये दाने कई बार त्वचा पर विकराल रूप धारण कर लेते हैं और ठीक होने के बाद भी निशान छोड़ जाते हैं। दरअसल  एलोवेरा की पत्तियों से जेल के साथ पीले रंग का एक तरल पदार्थ भी निकलता है जिसे एलो-लेटेक्स कहा जाता है। यह पदार्थ जहरीला होता है और त्वचा पर इस्तेमाल के बाद इसके दुष्प्रभाव से ही कई समस्याएं देखने को मिलती हैं। जिनमें से दाने निकलना एक मुख्य समस्या है। यदि आप चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल कर भी रही हैं तो आपको पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए और किसी भी तरह की समस्या दिखने पर इसे चेहरे पर इस्तेमाल न करें। 

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरती निखारने के लिए चेहरे पर दही का रोज़ाना इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे

एलोवेरा हो सकता है मुहांसों का कारण 

aloe vera pimples

एलोवेरा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। ऐसे में ड्राई स्किन वाली त्वचा पर तो ये ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं डालता है लेकिन जब हम बात करते हैं ऑयली स्किन की, तब इसका इस्तेमाल मुहांसों का कारण भी बन सकता है। एलोवेरा से निकलने वाले जेल को जब ऑयली त्वचा पर लगाया जाता है तब यह त्वचा को और ज्यादा ऑयली बना देता है जिससे ज्यादा नमी की वजह से मुहांसे होने लगते हैं। खासतौर पर बारिश के मौसम में यह मुख्य रूप से ऑयली स्किन के लिए मुहांसों का कारण बन सकता है। यदि आप ऐसी त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रही हैं तो पैच टेस्ट के साथ विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

एलोवेरा से चेहरे में हो सकती है जलन और खुजली 

skin rashes allergy

एलोवेरा की पत्तियों से निकलने वाले पीले पदार्थ एलो-लेटेक्स की वजह से जब इसका इस्तेमाल ज्यादा देर के लिए चेहरे पर किया जाता है तब यह चेहरे में खुजली और जलन का कारण बन सकता है। कई बार इसके इस्तेमाल से चेहरे पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं और ज्यादा खुजली की वजह से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जैल और अनगिनत फायदे पाएं

Recommended Video

एलोवेरा का कैसे कर सकती हैं इस्तेमाल 

how to use aloe vera

यदि आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इस्तेमाल करती हैं तो इसे इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्ती को तोड़कर थोड़ी देर के लिए रख दें। कुछ देर बाद इससे निकलने वाला पीला पदार्थ एलो-लेटेक्स पूरी तरह से बाहर निकल जाएगा। तब इसकी पत्तियों और इससे निकले जेल को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसे धोने के बाद ही चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें। अगर आप बाजार वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करती हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। कभी भी एलोवेरा का इस्तेमाल लंबे समय के लिए त्वचा पर न करें। इसका मतलब ये हुआ कि इसके जेल को रात भर त्वचा में न लगाए रखें अन्यथा इसके दुष्प्रभाव नज़र आ सकते हैं। 

जहां एक तरफ एलोवेरा को खूबसूरती निखारने की मुख्य सामग्रियों में से एक माना जाता है, वहीं इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik