आज ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और ट्रीटमेंट्स के बारे में जागरूकता चरम पर है और ग्राहक अपनी बढ़ी हुई जागरूकता के आधार पर चुनाव करते हैं। मेकअप ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के अलावा, कई पर्पस के लिए कई प्रकार के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स अब उपलब्ध हैं। अधिक जागरूकता, वैश्विक रुझानों के संपर्क में और कॉस्‍मेटिक्‍स की अधिक उपलब्धता का मतलब है कि लोग सुंदरता पर पहले की तुलना में अधिक खर्च करना चाहते हैं। 

हालांकि, लॉकडाउन के बाद बाजार खुल गए हैं लेकिन उन लोगों के लिए जीवन अभी भी वास्तव में कठिन हो सकता है जो बजट में हैं, जिनमें छात्र भी शामिल हैं, जो ज्यादातर अपने खर्चों के लिए पॉकेट मनी पर निर्भर हैं।

आज इंटरनेट ने हमारी खरीदारी की आदतों को बदल दिया है। ऑनलाइन शॉपिंग लोकप्रिय हो गई है। खरीदारी करने के लिए बाजारों में न जाने की सुविधा के अलावा, परिवहन पर पैसे बचाने के साथ हर कोई इस तथ्य का भी लाभ उठाता है कि ऑनलाइन दुकानों पर कीमतें अधिक आकर्षक हैं। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑनलाइन दुकानें ओवरहेड्स पर पैसे बचाती हैं और कम कीमतों की पेशकश करती हैं। फिर मूल्यों में युद्ध होते हैं, जहां आप ऑनलाइन दी जा रही छूट का लाभ उठा सकते हैं, खासकर त्योहारी सीजन या सीजन के अंत में बिक्री के दौरान। इंटरनेट ट्रैफ़िक में अभूतपूर्व वृद्धि होना तय है और ऑनलाइन पोर्टल हमेशा लोकप्रिय शॉपिंग डेस्टिनेशन होंगे।

बजट में दूर करें ड्राईनेस

यदि आप बजट में ब्‍यूटी केयर की तलाश कर रहे हैं, तो आप कुछ घरेलू ब्‍यूटी हैक्स को फॉलो कर सकते हैं, जो कॉस्‍मेटिक पर पैसे बचाने में काफी मदद करते हैं और फिर भी, आपको अच्छा दिखने में मदद करते हैं। दरअसल, घर पर आसानी से उपलब्ध होने वाली कई चीजों के कई ब्‍यूटी उपयोग होते हैं। उदाहरण के लिए, सर्दियों में, प्राकृतिक तेल ड्राईनेस को दूर करने में मदद करते हैं, जो आपके बजट के भीतर है। ऑर्गेनिक नॉरिशिंग क्रीम्‍स खरीदने की तुलना में नारियल या सूरजमुखी के तेल का उपयोग करना सस्ता है और इसका प्रभाव भी बेहतर होता है।

coconut oil for skin

त्‍वचा के लिए नारियल तेल

नारियल का तेल इसकी पौष्टिक और मॉइश्चराइजिंग क्षमता के लिए मूल्यवान है। यह त्वचा को कोमल बनाता है और इसे सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है। दरअसल, इसका इस्तेमाल होंठों समेत चेहरे से मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। लाभ यह है कि अन्य तैयारियों के विपरीत, जिनमें सिंथेटिक तत्व हो सकते हैं, नारियल का तेल सुरक्षित रूप से होठों पर लगाया जा सकता है और यहां तक कि निगला भी जा सकता है। एक और फायदा यह है कि अन्य तेलों के विपरीत, नारियल का तेल बासी नहीं होता है।

इसे जरूर पढ़ें:शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

दही का इस्‍तेमाल 

दही एक अन्य सामग्री है जो ज्यादातर घरों में आसानी से उपलब्ध होती है। इसके कई ब्‍यूटी उपयोग हैं। यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। चूंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है, यह त्वचा के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करता है। यह ड्राईनेस से भी छुटकारा दिलाता है और टैन को दूर करता है। इसका मुंहासे पर उपचार प्रभाव पड़ता है। 

2 चम्मच दही लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ढेर सारे पानी से धो लें।

cinnamon honey

मुंहासों क लिए दालचीनी

दालचीनी पाउडर एक और शक्तिशाली घरेलू सामग्री है जो वास्तव में मुंहासों को ठीक करने में मदद करती है। मेथी के बीज का पाउडर, शहद और नींबू के रस जैसी चीजों से बना उपाय मेडिकेटेड ऑइंटमेंट और लोशन की तुलना में मुंहासे के लिए बहुत सस्ता उपाय है।

दूध त्वचा और बालों के लिए भी उपयोगी उपाय बनाता है। नॉर्मल से ड्राई त्वचा को साफ करने के लिए आधा कप ठंडा दूध और पांच बूंद नारियल का तेल या सूरजमुखी का तेल लें। एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। कॉटन की मदद से इससे त्वचा को साफ करें। बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें। यह निश्चित रूप से नॉर्मल से ड्राई त्वचा के लिए एक बजट क्लीन्ज़र है।

इसे जरूर पढ़ें: जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

tips for shahnaz husain beauty

चॉकलेट का इस्‍तेमाल

आप बजट में एक आकर्षक फेस पैक भी बना सकते हैं। त्वचा के उपचार में चॉकलेट का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है। शोध से पता चला है कि डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा त्वचा को फायदा पहुंचाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इस प्रकार उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों में देरी करने में मदद करता है। 

यह त्वचा को पोषण देने और उसे स्‍मूथ और सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है। चॉकलेट आपको रिलैक्‍स करने में मदद करती है। 

3 चम्मच कोको पाउडर और 2 चम्मच ओट्स को अंडे की सफेदी और 1 चम्मच शहद और दही के साथ मिलाएं। चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें, ताकि यह एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए, जो टपकता नहीं है। 

अगर यह बहुत पतला है, तो और कोको पाउडर डालें। इसे पतला बनाने के लिए इसमें और दही या दूध डालें। ड्राई त्वचा के लिए अंडे की सफेदी की जगह अंडे की जर्दी मिलाएं। पहले त्वचा को साफ करें और फिर होंठों और आंखों के आसपास की त्‍वचा से बचते हुए मास्क लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

तंग बजट में अच्‍छा दिखने के लिए आप शहनाज हुसैन के बताए टिप्‍स को अपना सकती हैं। आप स्किन की देखभाल के लिए शहनाज हुसैन के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। 

shahnaz husain tips for skin

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।