धूप की किरणें और बदलते मौसम के कारण हमारे बाल डैमेज और ड्राई होने लगते हैं। बालों का टूटना और झड़ना स्ट्रेस और प्रदूषण के कारण भी होता है, लेकिन इससे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। हर महिला की खूबसूरती बालों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है और इन्हें बरकरार रखने के लिए हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। रूखे और बेजान बालों को हाइड्रेट रखने के लिए आप डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता का बताया यह DIY हेयर मास्क अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका-

हेयर मास्क की सामग्री

 alovera hair mask inside

  • 2 चम्मच दही (yogurt)
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल

हाइड्रेटिंग मास्क बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें सारी सामग्री एक साथ मिलाकर, अच्छी तरह मिक्स करें। इसे बालों और जड़ों में लगाकर, अच्छी तरह से मसाज करें। बालों को ज्यादा नरिश करने के लिए आप लगभग 10 मिनट तक जड़ों की मसाज करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप बालों को एक या आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से बालों को धाएं। यह बालों की ड्राईनेस खत्म करने में आपकी मदद करेगा और डैंड्रफ के कारण सिर में होने वाले दानों को भी राहत पहुंचाएगा। अगर आप चाहें तो सप्ताह में एक बार इस DIY हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Home Remedies: आईब्रोज के बालों की री-ग्रोथ के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खे

एलोवेरा और योगर्ट के DIY के फायदे 

 alovera hair mask inside

कई महिलाओं को स्कैल्प ड्राई होने के बाद सिर में खुजली और दाने होने की शिकायत रहती है। एलोवेरा और योगर्ट का हेयर मास्क स्किन को लंबे समय तक डीप नरिश और हाइड्रेटेड रखता है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि यह हेयर मास्क प्रदूषण और मौसम के कारण होने वाली रेडनेस को खत्म करता है और स्किन को नॉर्मल बनाता है। बालों में चमक और स्मूदनेस लाने के लिए भी आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप हर सप्ताह में एक बार बालों पर अप्लाई कर सकती हैं और शाइनी हेयर पा सकती हैं।

बालों के लिए एलोवेरा 

एलोवेरा न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद रहता है। इसमें ऐसी औषधी होती हैं, जो बालों को लंबा करती हैं और डर्ट बाहर निकालती हैं। कई लोग बालों में सिर्फ एलोवेरा जेल भी लगाते हैं, जिससे बाल सुंदर होने के साथ-साथ घने दिखने लगते हैं। ध्यान रखें कि जब भी आप एलोवेरा जेल लगाएं तो माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि बालों से एलोवेरा जेल खत्म हो जाते है। जिन महिलाओं को बाल टूटने और झड़ने की ज्यादा समस्या होती है, उन्हें एलोवेरा जेल सप्ताह में एक बार जरूर लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: ब्‍लैकहेड्स और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है ये मास्‍क, घर में बनाएं

Recommended Video

बालों में योगर्ट लगाने के फायदे

 alovera hair mask inside

योगर्ट में प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और हाइड्रेटिंग मिनरल पाए जाते हैं, जो आपकी स्कैल्प के लिए बेहद कारगर है। बालों में योगर्ट लगाने से दोमुंहे बाल खत्म होते हैं और उनकी टूटने की समस्या कम होती है। इसके अलावा योगर्ट में बालों को हाइड्रेटेड रखने की काफी क्षमता होती है, जिससे आपकी स्कैल्प रूखी नहीं रहती है। अगर आपके बालों की ग्रोथ कम हो रही है, तो सप्ताह में एक बार योगर्ट युक्त DIY लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

तो आप यह DIY कब इस्तेमाल करने वाली हैं यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik