अगर हम आपसे पूछें कि क्‍या आप अपनी त्‍वचा की देखभाल ठीक से करती हैं? 

तो अमूमन महिलाओं का जवाब 'हां' ही होगा। जाहिर है, सुंदर दिखने के लिए अपनी त्‍वचा की उचित देखभाल आखिर कौन नहीं करना चाहेगा। 

मगर यदि हम आपसे पूछें कि क्‍या आप अपने हाथ के नाखूनों की भी देखभाल उसी प्रकार करती हैं जैसे चेहरे की त्‍वचा की करती हैं? 

तो शायद इस सवाल का जवाब देना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाए, क्‍योंकि आमतौर पर महिलाएं हाथ के नाखूनों की देखभाल पर ज्‍यादा समय खर्च करना जरूरी नहीं समझती हैं। 

मगर हाथ के नाखूनों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है, जितनी की चेहरे की त्‍वचा की। अगर चेहरा खूबसूरत दिखे और हाथ के नाखून पीले और भद्दे नजर आए तो इससे आपकी सुंदरता अधूरी सी नजर आती है। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, 'घर के कामकाज और खाना बनाते या खाते वक्‍त हाथ के नाखून प्रभावित होते हैं। इससे उनमें पीलापन आ जाता है। कई बार नेलपेंट लगाने का गलत अंदाज भी आपके नाखूनों में पीलापन ला सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: इन नेल पेंट कलर्स को डीप स्किन टोन की महिलाएं जरूर करें ट्राई

ऐसे में नाखूनों की उचित देखभाल बहुत जरूरी हो जाती हैं। शहनाज हुसैन पीले नाखूनों को मोतियों की तरह चमकाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताती हैं। 

home remedies for yellow nails

बादाम का तेल 

बादाम का तेल सेहत के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। बादाम के तेल के फायदे कई हैं और इनमें से एक फायदा यह है कि यह नाखूनों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं या उनकी मजबूती में कमी आ गई है और वह बार-बार टूट जाते हैं तो आपको बादाम के तेल को गुनगुना करके उसमें अपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए डिप करके बैठ जाना चाहिए। इसके बाद नाखून और नाखून के आस-पास की खाल, जिसे क्‍यूटिकल्‍स कहा जाता है, उनकी मसाज करनी चाहिए। ऐसा यदि आप नियमित रूप से करती हैं तो आपके नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा और आपके नाखून मजबूत भी हो जाएंगे।

 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल खाने के साथ-साथ त्‍वचा की साफ-सफाई के लिए भी किया जाता है। बेस्‍ट बात यह है कि बेकिंग सोडा की मदद से आप नाखूनों की सफाई भी कर सकती हैं। यह आपके नाखूनों में चमक लाता है और पीलापन भी दूर करता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में पानी में बेकिंग सोडा मिला कर घोल तैयार करना होगा। अब इस घोल में अपने हाथों के नाखूनों डिप करके 10 मिनट के लिए बैठ जाएं। ऐसा करने से नाखूनों पर जमी गंदगी और पीलेपन की परत दूर हो जाती है।  

इसे जरूर पढ़ें: जानिए चेहरे की ही तरह हाथों की केयर करना क्यों हैं जरूरी

home remedy for yellow toenails

नींबू का रस  

नींबू का रस भी त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक बहुत अच्‍छा ब्‍लीचिंग एजेंट होने के कारण इसे त्‍वचा और नाखूनों की सफाई में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। आपको एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लेना चाहिए और उसमें कॉटन बॉल्‍स को डिप करके नाखूनों पर लगाना चाहिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला सकती हैं। 

Recommended Video

अन्‍य टिप्‍स 

  • जब भी आप बर्तनों या फिर कपड़ों को वॉश करती हैं तो उससे पहले आपको हाथों में रबर के ग्‍लवज पहनने चाहिए। दरअसल, डिटर्जेंट में मौजूद कैमिकल्‍स से आपके नाखून खराब हो सकते हैं। 
  • हमेशा अच्‍छे ब्रांड का नेल पेंट (नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स) ही लगाएं। कोशिश करें कि कुछ वक्‍त के लिए आप नेल पेंट को रिमूव कर दें। हमेशा नेल पेंट लगाए रहने से भी नाखून पीले हो जाते हैं। 
  • खाना खाने के बाद हाथों और नाखूनों को अच्‍छी तरह से वॉश करें। कई बार मसालों और तेल के संपर्क में आने से भी नाखून पीले हो जाते हैं। 

शहनाज हुसौन के आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से। 

Image Credit: Freepik