हाथ हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो सबसे ज्यादा काम करते हैं, लेकिन इसे सबसे ज्यादा इग्नोर किया जाता है। अब जब मैं यह लेख लिख रही हूं, तब भी मेरे हाथ ही काम कर रहे हैं। अमूमन देखने में आता है कि सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम सभी अपने फेस को पैम्पर करती हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपनी हाथों की केयर पर फोकस किया है। शायद नहीं। हो सकता है कि शायद आपने यह भी सोचा हो कि हाथों की केयर करने के लिए अलग से समय निकालने की क्या जरूरत है। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो आप गलत हैं।  आपके हाथ भी फेस की तरह ही पूरी केयर मांगते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करतीं तो ना सिर्फ आप समय से पहले बूढ़ी नजर आती हैं, बल्कि अन्य भी कई नुकसान होते हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से हाथों की केयर फेस केयर की तरह ही करना बेहद जरूरी हो जाता है।  तो चलिए जानते हैं इन कारणों के बारे में-

सबसे पहले दिखते हैं एजिंग के साइन

 Hand Care inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हाथ हमारे शरीर के उन हिस्सों में से है, जहां पर एजिंग के साइन सबसे पहले दिखते हैं। हाथ के बैक की थिन और डेलिकेट स्किन सभी प्रकार की पर्यावरणीय मार झेलते हैं, जिसके कारण वह समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है।  इसके अलावा, हाथों को बार-बार धोने से आपके हाथों की नमी कहीं खो जाती है। जिससे भी हाथ बूढ़े नजर आते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने हाथों की सही तरह से केयर करें और हाथ धोने के लिए साबुन की जगह जेंटल हैंडवॉश का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: Covid 19: जूही चावला की तरह घर में सिर्फ 2 चीजों से हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर बनाएं

मिलते हैं हेल्दी नेल्स

 Hand Care inside

जब आप अपने हाथों की केयर करने के लिए एक अच्छी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। तो इससे न केवल आपके हाथों की त्वचा मॉइस्चराइज होती है, बल्कि इससे आपके क्यूटिकल्स को भी फायदा पहुंचता है। इसलिए आप हर दिन एक अच्छी नरिशिंग क्रीम से अपने हाथों की मसाज करें। इससे ना सिर्फ आपके हाथ सॉफ्ट बनेंगे, बल्कि नेल्स को भी लाभ मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: हथेली की निकल रही है खाल तो टीवी सीरियल 'छोटी बहू' फेम ऐक्ट्रेस रुबीना दिलैक से लें हैंड केयर टिप्स

Recommended Video


डैमेज स्किन को करें हील 

 Hand Care inside

जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा था कि हमारे हाथ सबसे ज्यादा काम करते हैं और क्लींनंग करते हुए कई तरह के डिटर्जेंट व केमिकल्स आदि का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ हाथों में रूखापन आता है, बल्कि इससे हाथों की स्किन को काफी नुकसान होता है। कई बार हाथों की स्किन भी निकलने लगती है। इस स्थिति में बेहद जरूरी होता है कि आप अपनी हाथों की पर्याप्त केयर करें। अगर आप अपने हाथों की सही तरह से केयर करती हैं तो इससे आप पर्यावरणीय नुकसान और डिटर्जेंट आदि से हाथों को होने वाले डैमेज को मिनिमम कर सकती हैं। साथ ही इससे हाथों की स्किन भी नहीं निकलती।

यह लेख पढ़ने के बाद यकीनन आपको भी हाथों की केयर करने का असली महत्व समझ आ गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com