सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम के साथ ही ठंडी हवाएं चलना भी शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में सबसे ज्‍यादा प्रभाव त्‍वचा पर पड़ता है। ठंडी हवाओं के कारण त्‍वचा में रूखापन आ जाता है। यह रूखापन केवल चेहरे की त्‍वचा पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्‍से की त्‍वचा पर आ सकता है। 

इस मौसम में जितनी जरूरी चेहरे की त्‍वचा की देखभाल होती है, उतनी ही जरूरी होती है पैरों की उचित देखभाल क्‍योंकि सर्दियों के मौसम में  एड़ियों के फटने की शिकायत भी आम है।

वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे ऐसे प्रोडक्‍ट मिल जाएंगे जो क्रैक्‍ड हील्‍स की समस्‍या को दूर करने का दावा करते हैं। मगर यदि आप किसी आसान और असरदार घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं तो आपको एक बाद दादी मां के इन नुस्‍खों को अपना कर जरूर देखना चाहिए।  

how to fix cracked heels permanently

नींबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल फुट मास्क 

आप सोच रही होंगी की फटी एड़ियों में अगर नींबू लगाया जाएगा तो उनमें छरछराहट होगी मगर, नींबू में अम्लीय गुण होते हैं। यह रूखी सूखी त्वचा को ठीक करने में लाभदायक होता है। वहीं गुलाब जल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं यह इंफैक्शन को खत्म करती है और ग्लिसरीन से त्वचा सॉफ्ट होती है। 

सामग्री

  •  1 चम्मच नमक 
  • ½ कप नींब का रस 
  • 2 चम्मच गरम पानी 

विधि 

सबसे पहले आपको ½ बाल्टी पानी गरम कर के रखना चाहिए। इसके बाद पानी में नमक डाले। फिर नींबू डालें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पानी में 20-30 मिनट पैर डुबा कर बैठें। इसके बाद फुट स्क्रबर से एड़ियों  को स्क्रब करें। इसके बाद पैरों को साफ पानी से धोएं। फिर पैरों को सुखाएं। अब ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का मिश्रण तैयार करें और फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद आपको मोजे पहननें हैं रात भर के लिए पैरों को ऐसी छोड़ दें। सुबह एड़ियों  को गरम पानी से साफ करें। ऐसा 15 दिन तक रोज करें। आराम मिलेगा। 

 

केला और एवोकाडो का मास्क 

केला त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। वहीं एवोकाडो में एसेंशियल ऑयल होता है। यह त्वचा को रिपेयर करता है और उसे फटने नहीं देता है। अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो आपको ये मास्क पैरों पर लगाना चाहिए। 

सामग्री 

  • 1 पका केला 
  • ½ एवोकाडो 

विधि 

सबसे पहले केले और एवोकाडो को मैश करके उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप फटी एड़ियों में लगाएं। 20 मिनट तक इसे एड़ियों  पर लगा रहने दें। इसके बाद गरम पानी से एड़ियों  को साफ कर लें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी फटी एड़ियों  जल्दी ठीक हो जाएं तो आपको यह प्रक्रियां रोज दोहरानी चाहिए। 

Recommended Video

वैसलीन और नींबू के रस का पैक 

यह पैक आपकी एड़ियों की रूखी सूखी त्वचा को मुलायम बनाएगा और उन्हें रिपेयर करेगा। 

सामग्री 

  • 1 चम्मच वैसलीन 
  • 10 बूंदें नींबू के रस की 

विधि 

सबसे पहले अपनी एड़ियों  को हल्के गरम पानी में डालें और 30 मिनट तक पैरों को पानी में डुबो कर रखें। इसके बाद एड़ियों में फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करें। बाद में एड़ियों को तौलिए से पोछ का सुखा लें। फिर वैसलीन और नींबू का मिश्रण तैयार करें। इसे फटी एड़ियों पर लगा दें। इसके बाद मोजे पहने लें और रात भर इसे ऐसा ही रहने दें। सुबह उठकर पैरों को वॉश कर लें। ऐसा अगर आप रोज रात में सोने से पहले दोहराएंगी तो आपको लाभ मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें-हर स्किन के लिए स्पेशली 5 तरह के अलग बादाम फेस पैक बनाना सीखिए

शहद का मास्क 

शहद भी एंटीसेप्टिक होता है और फटी एड़ियों  को रिपेयर करने में काफी मददगार होता है। इसे लगाने से काफी राहत मिलती है। 

how to heal deep cracked heels

सामग्री 

½ बाल्टी गरम पानी 

1 कप शहद 

विधि 

सबसे पहले बाल्टी में गरम पानी लें और पैरों को उसमें डुबो लें। 20 मिनट तक पैरों को उसमें डूबा रहने दें। इसके बाद फुट स्क्रबरसे एड़ियों को स्क्रब करें। इसके बाद पैरों को साफ करें और उसमें शहद लगाएं। शहद को कुछ देर लगा रहने दें और बाद में फिर से गरम पानी में पैरों को डुबो लें। इसे बाद पैरों पोछ कर सुखा लें। ऐसा रोजाना करने से आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी। 

 
 
यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।