• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शहनाज हुसैन से जानें आयुर्वेदिक चीजों से कैसे करें त्वचा की देखभाल

आर्युवेदिक चीजें स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। क्योंकि इनमें आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -17 Aug 2022, 17:26 ISTUpdated -17 Aug 2022, 17:54 IST
Next
Article
ayurvedic tips for skin by expert

त्वचा और बालों की देखभाल के लिए आर्युवेदिक चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न केवल खूबसूरती को बढ़ाते हैं, बल्कि यह त्वचा संबंधी समस्याओं को भी कम करने में मदद करते हैं। चलिए शहनाज हुसैन से जानते हैं कि त्वचा के लिए कौन-सी आयुर्वेदिक चीजें होंगी फायदेमंद और किस तरह किया जा सकता हैं इनका इस्तेमाल। 

नीम की पत्तियों से करें त्वचा की सफाई (How To Use Neem For Face)

neem for face cleaning

त्वचा को साफ करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इसमें नीम की कुछ पत्तियां डालें। इस बात का ध्यान रखें कि पत्ते उबले नहीं।

इसके बाद इसे ढककर रात पर रख दें। अगली सुबह छलनी की मदद से पानी को छान लें। आप इसका इस्तेमाल चेहरा और बाल धोने के लिए कर सकती हैं।

इसके अलावा मुंहासे और दाने की समस्या को कम करने के लिए भी नीम का उपयोग कर सकती हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें । फिर करीब 20 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। 

तुलसी से करें त्वचा की देखभाल (Benefits Of Using Tulsi On Face)

how to take care and cure skin by expert

तुलसी को बेहद पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि इसकी पूजा भी की जाती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। तुलसी त्वचा और स्कैल्प संबंधी समस्याएं,  मुहांसे, चकत्ते और रूसी आदि के इलाज में मदद करता है। तुलसी के पत्तों को पीस लें। फिर इन्हें उबलते पानी में डालें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसका पानी छान लें। अब इस पानी का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें। 

आवंला के फायदे (Benefits Of Amla)

आवंला को भी बेहद लाभकारी माना जाता है। प्राचीन चिकित्सक चराका ने आवंला को एक ऐसी दवा कहा था, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


मुंहासों के लिए चंदन का फेस पैक (How To Make Sandalwood Face Pack)

how to use sandalwood for pimples

त्वचा की देखभाल करने के लिए चंदन का उपयोग किया जाता है। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और जर्मीसाइडल गुण पाए जाते हैं। 

यह त्वचा में ठंडक पहुंचाता है। चंदन 1 प्राचीन भारतीय आयुर्वेदिक सामग्री है। चंदन का इस्तेमाल घरेलू उपायों के रूप में किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में, शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

अगर आपके चेहरे पर मुहांसे या फोड़े होते हैं तो आप इसका लेप लगा सकती हैं। मुंहासे वाली त्वचा के लिए आप चंदन का फेस पैक भी बना सकती हैं। बस इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन का पेस्ट और गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने आंखों और होंठों पर छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तब अपना चेहरा धो लें। 

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।