Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चमकदार त्वचा के लिए गुलाब जल के साथ मिलाएं ये 1 चीज और फिर देखें कमाल

    ग्लोइंग स्किन के लिए आपको किसी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इसके लिए गुलाब जल का उपयोग कई तरह से कर सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,18:42 IST
    Next
    Article
    gulab jal remedy for glowing skin in hindi

    ग्लोइंग त्वचा पाना आसान नहीं है। इसलिए हम सभी इस पर हजारों रूपये खर्च करते हैं। फेशियल से लेकर महंगे ट्रीटमेंट तक करवाते हैं, लेकिन हर बार आपको यह सब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गुलाब जल त्वचा के लिए वरदान है। इसलिए आज भी स्किन केयर में रोज वाटर का उपयोग किया जाता है। 

    खासतौर पर बात जब निखरी त्वचा की आती है तो गुलाब जल एक अच्छा ऑप्शन है। आपको चेहरे पर केवल गुलाब जल का उपयोग नहीं करना है। आप इसके साथ अन्य चीज मिलाकर दमकती स्किन पा सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं गुलाब जल के साथ क्या मिलाया जाए जिससे त्वचा का रंग निखरने लगे तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

    इस चीज का करें इस्तेमाल

    how to use honey for glowing skinग्लोइंग त्वचा के लिए आप गुलाब जल के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। हमारी स्किन ग्लो तब ही करती है जब त्वचा में नमी हो। ड्राई स्किन पर निखार नहीं आता है। 

    क्या चाहिए?

    • 2-3 चम्मच शहद
    • थोड़ा सा गुलाब जल

    क्या करें?

    कैसे करें इस्तेमाल?

    • इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। 
    • करीब 20 मिनट तक शहद के इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें।
    • अब अपना चेहरा गीले तौलिया से साफ कर लें। 

    कितनी बार करें इस्तेमाल?

    अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हफ्ते में 2-3 बार शहद और गुलाब जल का उपयोग करने से त्वचा ग्लो करने लगेगी। 

    फायदे

    • हमारा चेहरा खुला रहता है। ऐसे में फेस का गंदा होना तो सामान्य है। चेहरे को क्लींज करने के लिए आप गुलाब जल का उपयोग किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। 
    • गलत स्किन केयर प्रोडक्ट के कारण कई बार चेहरे पर रैशेज और जलन हो जाए तो आपको गुलाब जल का उपयोग करना चाहिए। 
    • अगर आपकी आंखें सूजी रहती हैं तो आप इस समस्या को  कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
    •  अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो परेशान न हो आप गुलाब जल की मदद से मेकअप को आसानी से हटा सकती हैं। कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगो लें। फिर इसे धीरे से फेस पर लगाएं। 
    • अक्सर काम और स्ट्रेस के चलते हमारा चेहरा सुस्त नजर आता है। कई बार महंगी क्रीम लगाने के बाद भी चेहरा वैसे का वैसा ही रहता है। ऐसे में त्वचा को तरोताजा करने के लिए आपको गुलाब जल का उपयोग करना चाहिए। 
    • त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप मॉइश्चराइजर की बजाय फेस पर रोज वाटर लगा सकती हैं। गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। 
     

     उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।   Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।