महिलाओं को अपने बाल अति प्रिय होते हैं, बालों की उचित देखभाल के लिए महिलाएं बहुत सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती हैं। इन हेयर प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा हेयर ऑयल का प्रयोग किया जाता है। जाहिर है, त्वचा की तरह हमारे बालों को भी नरिशमेंट की जरूरत होती है। ऐसे में तेल से अच्‍छा विकल्‍प और क्या हो सकता है। 

बाजार में आपको हेयर ऑयल में बहुत सारी वैरायटी देखने को मिलेगी। वैसे तो आमतौर पर महिलाएं बालों में नारियल का तेल ही लगाती हैं, मगर इसके अलावा भी कई सारे तेल बालों को अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। उनमें से एक तिल का तेल भी बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है। मगर इस तेल को बालों में लगाने के लाभ तब ही मिलते हैं, जब आप इसे सही तरह से लगाती हैं। 

तिल के तेल का बालों में किस तरह से प्रयोग करना चाहिए, इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से पूछा। वह कहती हैं, 'तिल का तेल बालों में यदि सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आपको बहुत फायदे पहुंचा सकता है, वहीं अगर आप इस तेल का सही तरह से प्रयोग नहीं करती हैं तो बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इससे आपको सेहत से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: हेयर ग्रोथ और खूबसूरत बालों के लिए ट्राई कर सकती हैं ये ऑयल

sesame  oil  hair  treatment tips

कैसे करें तिल के तेल का प्रयोग? 

आमतौर पर जब महिलाएं बालों में तेल लगाती हैं, तो वह पूरे बालों को तेल से कवर करती हैं। मगर जब आप तिल का तेल (तिल के तेल से बालों को फायदे) बालों में लगाएं तो इसे केवल रूट्स में ही लगाएं आपको लेंथ पर तिल का तेल लगाने की जरूरत नहीं है। अगर आप लेंथ में तिल का तेल लगाना चाहती हैं, तो आपको तिल के तेल में पानी मिक्स करके उसे स्प्रे बॉटल में भरना होगा और फिर उसे आप पूरे बालों में स्प्रे कर लें। ऐसा करने से तेल अच्छी तरह से आपके पूरे बालों में लग जाएगा।  

किस तरह के बालों में लगाएं तिल का तेल? 

वैसे तो तिल का तेल आप ड्राई और ऑयली दोनों तरह के बालों में लगा सकती हैं, मगर यदि आपके स्कैल्प पर एक्ने की प्रॉब्लम है तो आपको तिल का तेल नहीं लगाना चाहिए। पूनम जी कहती हैं, 'तिल की तासीर गर्म होती है। यदि आप इसे एक्‍ने पर लगाएंगी, तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है।'

right  way  of  using  sesame  oil  on  hair  by  expert

कितनी मात्रा में और किस समय लगाएं तिल का तेल?

तिल के तेल को नारियल के तेल की तरह नहीं लगाया जाता है। आप बेशक बालों में नारियल के तेल की अधिक मात्रा लगा लें, मगर तिल का तेल जब भी आप बालों में लगाएं तो केवल 1 चम्‍मच ही इस्तेमाल करें। आप नारियल के तेल में भी तिल का तेल मिक्स करके लगा सकती हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको 1 घंटे से अधिक तिल का तेल बालों में नहीं रखना है , ऐसा करने पर आपके सिर में दर्द हो सकता है। 

तिल के तेल के फायदे 

  • यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो तिल का तेल लगाने से आपको इस समस्या में लाभ मिल सकता है। 
  • बालों के झड़ने की समस्या हो रही है तो आपको तिल का तेल लगाने से फायदा मिल सकता है। 
  • तिल का तेल लगाने से बालों की ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

तिल का तेल लगाने में बरतें ये सावधानियां 

  • अगर तिल का तेल लगाने के बाद आपको स्कैल्प पर जलन या खुजली हो रही है, तो आपको इसका इस्तेमाल या तो नहीं करना चाहिए या फिर आप पहले बालों को हल्‍का गीला कर लें और फिर तेल में पानी मिक्स करके इसे बालों में लगाएं। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपको स्कैल्प पर खुजली और जलन नहीं होगी। 
  • अगर तिल का तेल बालों में लगाने पर आपको आंखों में जलन हो रही है या फिर बार-बार छींक आ रही है तो तिल के तेल का प्रयोग न करें। 
  • बाल बहुत अधिक ऑयली हैं तो तिल के तेल को डायरेक्ट स्कैल्प पर लगाने की जगह आप इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिक्स कर सकती हैं। 

Recommended Video

नोट- तिल का तेल आपके बालों को फायदा पहुंचाएगा ही, यह जरूरी नहीं है। इसलिए आप इसका इस्‍तेमला कम मात्रा में और एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई विधि से ही करें। साथ ही आपको यदि तिल का तेल लगाने से बालों में कोई भी दिक्कत आ रही है तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे ही और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik