मौसम गर्मी का हो या सर्दी का, बालों की उचित देखभाल हर मौसम में करना जरूरी होता है, नहीं तो बालों में तरह-तरह की समस्‍या होने लग जाती हैं। बालों की उचित देखभाल के लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार से महंगे प्रोडक्‍ट्स खरीद कर लाएं और उनका इस्‍तेमाल करें बल्कि आप कुछ आसान घरेलू चीजों के इस्‍तेमाल से बालों को नेचुरल केयर दे सकती हैं। 

इन घरेलू चीजों में तिल का तेल भी आता है, जो बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तिल के तेल का इस्‍तेमाल बालों पर कई तरह से किया जा सकता है और यह बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर देता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आपको यह तेल बाजार में किफायती दामों में मिल जाएगा। 

आज हम आपको बताएंगे कि तिल का तेल बालों में लगाने से आपको कौन से 5 बड़े लाभ हो सकते हैं-  

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे 

1. बालों को लंबा करने में मददगार होता है। 

2. बालों को सफेद होने से रोकता है। 

3. बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है। 

4. बालों से डैंड्रफ का सफाया करता है। 

5. स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में सहायक होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: जानें चाय से कैसे बालों को किया जा सकता है काला

1. बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद 

बेशक फैशन छोटे बालों का है, मगर आज भी महिलाओं में लंबे बालों का क्रेज देखा जाता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए महिलाएं न जाने क्‍या-क्‍या जतन कर डालती हैं, मगर बालों को लंबा करने के लिए कभी-कभी सारे जतन बेकार पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में तिल का तेल लगाती हैं तो आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो सकती है। दरअसल तिल के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 होता है। यह फैटी एसिड बालों को लंबा करने में मददगार होते हैं। तिल का तेला हेयर फॉलिकल्‍स में पहुंच कर स्‍कैल्‍प पर ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और इससे बालों की ग्रोथ पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। 

sesame oil uses

2. डैंड्रफ की समस्‍या को कम करता है 

मौसम कोई भी हो डैंड्रफ की समस्‍या कभी भी हो सकती है। डैंड्रफ होने के कई कारण भी हो सकते हैं, मगर इससे निजात पाने के लिए कई घरेलू नुस्‍खे हैं। इनमें से एक है तिल का तेल, एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर तिल का तेल डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने का बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। आप तिल के तेल को गरम कर बालों की मालिश करें और रात भर के लिए इसे बालों में लगा कर छोड़ दें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्‍या में बहुत राहत मिलेगी। आप चाहें तो तिल के तेल को नारियल के तेल या बादाम के तेल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल

3. स्‍कैल्‍प की सेहत के लिए फायदेमंद 

जितना जरूरी चेहरे की त्‍वचा की दखभाल करना होता है, उतना ही जरूरी होता है स्‍कैल्‍प की सेहत का ख्‍याल रखना। स्‍कैल्‍प की त्‍वचा को भी हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि स्‍कैल्‍प पर भी ड्राईनेस की समस्‍या हो जाती है। इससे बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं, साथ ही झड़ना भी शुरू हो जाते हैं। अगर आप हाफ्ते में एक से दो बार स्‍कैल्‍प की मसाज करती हैं तो यह ड्राईनेस खत्‍म हो सकती है। अगर आप अपने स्‍कैल्‍प को एक्‍सट्रा नरिशमेंट देना चाहती हैं तो तिल के तेल के साथ एलोवेरा और नींबू का रस मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं। इस मिश्रण को रात भर बालों में लगा रहने दें और सुबह उठ कर बालों को शैम्‍पू से वॉश कर लें। 

sesame oil for hair care

4. बालों को सफेद होने से रोकता है 

खान-पान की गलत आदतें और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से कई बार बाल वक्‍त से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं। जाहिर है कम उम्र में ही बाल अगर सफेद होने लगें तो यह चेहरे खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। वैसे तो बाजार में आपको बालों को कलर करने के लिए बहुत से प्रोडक्‍ट मिल जाएंगे, मगर यदि आप हफ्ते में 2 से 3 बार तिल के तेल से बालों की मालिश करती हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि तिल के तेल में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो वक्‍त से पहले हो रही सफेद बालों की समस्‍या को रोकते हैं। 

Recommended Video

5. बालों मे चमक लाता है 

बालों को चमकदार बनाने में भी तिल का तेल काफी फायदेमंद है। आप इसे बालों में लीव-इन-कंडीशनर के रूप में यूज कर सकती हैं। इसलिए आप बालों को वॉश करने के बाद  ग्लिसरीन के साथ तिल के तेल की 5-10 बूंदे मिक्‍स करके बालों की लेंथ पर लगा सकती हैं। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik