हर लड़की के लिए उसके बाल ही सब कुछ होते हैं इसलिए वह उन्हें और सुंदर बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या करतीं हैं। आजकल वैसे भी खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपने बालों को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। महिलाओं को बालों से संबंधित कई परेशानियों जैसे हेयर फॉल, रूसी, गंजापन आदि का भी सामना करना पड़ रहा है। 

अगर आप अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए एक नेचुरल तरीका तलाश रहीं हैं, तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि सबसे अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स आपके किचन में ही उपलब्ध हैं। जी हां, वह घटक हैं चावल और आलू, जिसके पानी से बालों को धोने से उन्हें कई पोषक तत्व मिलते हैं। तो चलिए, इस लेख के जरिए जानते हैं बालों पर चावल के पानी और आलू के रस के फायदे क्या हैे और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

क्या हैं फायदे? 

चावल और आलू का पानी बालों के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है, जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है। कई शोध में पाया गया है आलू का रस बालों को स्वस्थ रखने और बालों को झड़ने से बचाता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के विकास और उसकी चमक को बनाए रखने में मददगार हैं। इसके अलावा, चावल के पानी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो आपके बालों के लिए एक बेहतर हेयर प्रोडक्ट है। 

इसलिए आप नहाते समय बालों में चावल का पानी और आलू का रस उपयोग करें। आप कोई भी चावल का इस्तेमाल कर सकती हैं। चाहे वह बासमती चावल हो या फिर सेला या कोई दूसरे चावल, आप उसके पानी का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। 

बालों की होगी ग्रोथ 

 rice water for hair growth

चावल में मौजूद पॉलीफेनोल तत्व आपके स्कैल्प से इन्फेक्शन को हटा देता है और उसे पोषण देने का काम करता है। चावल के पानी से बाल धोने का फायदा यह होता है कि बालों की सेहत बनती है और वह बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा, आलू के पानी से भी बाल धोने से स्कैल्प का इन्फ्लेमेशन कम होता है और बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। इसलिए आप भी अगर अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं, तो आप बालों को धोने के लिए चावल के पानी और आलू के रस से बने मिश्रण का इस्तेमाल करें। 

बालों को करे मॉइश्चराइज 

potato juice for long hair

अगर आप चावल के पानी से बालों को धो रहीं हैं, तो आपको बता दें कि यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन-बी 5, वेरिएंट जिसे पैंथेनोल कहते हैं वह भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बालों को धोने से ड्राई और हाइड्रेट बाल भी मॉइश्चराइजर हो जाते हैं। अगर आप इसमें आलू का रस भी मिला देती हैं, तो ये मिश्रण और ज्यादा प्रभावी होगा। 

बालों को बनाए चमकदार 

hair conditionor

चावल के पानी से बाल धोने से खोई हुई बालों की चमक वापस आती है क्योंकि यह इसका इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर भी किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में लगभग दो बार कर सकती हैं। इसके साथ ही, अगर आपके बाल ज्यादा रूखे हैं, तो डॉक्टर की सलाह से किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बनाने का तरीका 

चलिए अब जानते हैं इसे बनाते कैसे हैं..... 

सामग्री 

rice water

  • 1 लीटर - चावल का पानी
  • 5 चम्मच - आलू का रस 

    Recommended Video

इस्तेमाल करने का तरीका 

  • इस मिश्रण को बनने के लिए आप एक भगोने में चावल डालें और पानी को सामान्य से 1 लीटर ज्यादा डालें। 
  • फिर गैस ऑन करें और चावल के पानी पकने दें। पानी उबल जाने के बाद गैस ऑफ कर दें और पानी को निकाल लें (जो पानी ज्यादा डाला था) और ठंडा होने दें।
  • अब अपने चावल को पकने दें और खाने में इस्तेमाल करें। उधर, पानी के ठंडा होने के बाद इसमें आलू का रस मिलाएं और इसे नहाने से पहले बालों में 20 मिनट तक लगाए रखें।
  • या फिर आप नहाते समय शैम्पू इस्तेमाल करने के बाद बालों को इस पानी से धो लें।

ये नुस्खा बालों के लिए बहुत उपयोगी है आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)