हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा हमेशा दमकती हुई नजर आए। खासतौर पर पार्टी या फंक्शन में चेहरा निखरा हुआ नजर आए तो तारीफ सुनने को भी खूब मिलती है। महिलाएं चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह की महंगी कॉस्मेटिक क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं, टैनिंग हटाने ब्लीच का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन इन चीजों से चेहरे पर ग्लो आ ही जाएगा, इस बात की गारंटी भी नहीं होती, क्योंकि यह स्किन को सूट करने पर भी निर्भर करता है। इन चीजों में पैसा खर्च करने के बावजूद अच्छा रिजल्ट मिल जाएगा, ऐसा यकीन के साथ नहीं कहा जा सकता, लेकिन घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली एक चीज आपके चेहरे पर ऐसा निखार ला सकती है, जिसे देखकर आप भी खुशी से झूम उठेंगी।

स्किन के लिए टमाटर है फायदेमंद

कार्बोहाइड्रेड्स, पोटेशियम और आयरन तत्वों से भरपूर टमाटर ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला लाईकोपीन स्किन में नई जान डाल देता है। इस एंटीऑक्सिडेंट के इस्तेमाल से स्किन में कुछ ही दिनों में काफी फर्क नजर आने लगता है। आपकी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने वाले टमाटर को आप अलग-अलग तरह के कॉम्बिनेशन में इस्तेमाल कर अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं-

शहद के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

tomato with honey facepack inside

टमाटर को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से आपको कुछ दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा। अगर आप बाजार से सस्ते दामों पर अच्छी क्वालिटी का शहद खरीदना चाहती हैं तो यहां से खरीद सकती हैं। Patanjali Honey, 1kg, जिसकी एमआरपी 275 रुपये है, आपको डील के तहत सिर्फ 260 रुपये में मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

दही में मिलाकर करें इस्तेमाल 

tomato with curd inside

टमाटर की तरह स्किन के लिए दही भी काफी अच्छा है। टमाटर के रस में थोड़ा सा दही मिलाएं उसे अपने चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए सूखने दें और इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। यह पैक नियमित रूप से रोजाना लगाने पर आपको 15 दिन में चेहरा पहले से ज्यादा दमकता हुआ नजर आने लगेगा।

नींबू के साथ टमाटर देता है इंस्टेंट ग्लो

tomato with lemon inside

अक्सर स्ट्रेस, नींद नहीं पूरी हो पाने या फिर ढलती उम्र के कारण चेहरे पर डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं। डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आप एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे डार्क सर्कल्स के साथ-साथ चेहरे के उन हिस्सों पर भी लगाएं, जहां का कलर ज्यादा डार्क है। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। रोज रात में यह पैक लगाने से 15 दिन में आपको डार्क स्किन का रंग हल्का नजर आने लगेगा। 

ऐसे भी कर सकती हैं टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर को आप कॉम्बिनेशन में ना भी यूज करें तो भी इससे स्किन ग्लो पाया जा सकता है। टमाटर को पीसकर या उसका रस निकालकर उससे कुछ मिनट के लिए चेहरे पर मसाज करें। इससे चेहरे का निखार और रंगत दोनों बदले-बदले नजर आते हैं। अच्छी बात ये है कि टमाटर नेचुरल तत्व है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इसीलिए आप निश्चिंत होकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।