स्किन पर जब बार-बार खुजली होती है तो यह आपको काफी परेशान कर सकती है। वैसे तो स्किन पर थोड़ी बहुत खुजली होना सामान्य है और यह खुद-ब-खुद ठीक भी हो जाती है। लेकिन अगर यह समस्या बार-बार होने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। जहां एक ओर यह समस्या आपको सबके सामने शर्मिन्दा कर सकती है, वहीं दूसरी ओर इससे आप खुद भी काफी असहज हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यह कई तरह की समस्याओं के भी संकेत हो सकते हैं। ऐसे में उसे नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। फेस पर होने वाली इचिंग से निजात पाने से पहले आपको इसके कारणों को भी जानना होगा, तभी आपको अपनी परेशानी से मुक्ति मिलेगी। इतना ही नहीं, फेस इचिंग के लिए एक नहीं, बल्कि कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको फेस पर होने वाली इचिंग के कारणों व उससे निजात पाने के उपायों के बारे में बता रहे हैं-

ड्राई स्किन

dry skin care

यह चेहरे पर होने वाली इचिंग के कारणों पर सबसे आम है। जब आपकी स्किन में रूखापन बढ़ता है तो आपको खुजली व इरिटेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, ड्राई स्किन की समस्या से निपटना बेहद आसान है। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे- आप एक हाइड्रेटिंग स्किनकेयर रूटीन अपनाकर, हार्श केमिकल्स से दूरी बनाकर और गर्म पानी से अपना चेहरा ना धोकर ड्राई स्किन को काफी हद तक मैनेज कर सकती हैं और इससे इचिंग को भी कण्ट्रोल किया जा सकता है। 

अधिक उम्र

Age Diffence

बढ़ती उम्र में सिर्फ स्किन पर रिंकल्स या फाइन लाइन्स ही नहीं आती, बल्कि इससे फेस इचिंग की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, उम्र के साथ, हमारी त्वचा पतली हो जाती है, जो त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकती है। इसके अतिरिक्त, असंतुलित हार्मोन आदि भी आपकी स्किन को रूखा बना सकती हैं, जिससे त्वचा में खुजली हो सकती है।

कीड़े का काटना

Inset bite

कभी-कभी हमें पता नहीं चलता, लेकिन कुछ कीड़े जैसे मच्छर, खटमल व दीमक आदि हमें काट लेते हैं, जिससे स्किन पर खुजली होनी शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को कीड़े के काटने के कारण सिर्फ स्किन पर खुजली ही नहीं होती, बल्कि इससे कभी-कभी दाने भी हो सकते हैं।

स्किन कंडीशन 

Skin type

अगर आपकी स्किन पर लगातार खुजली की समस्या बनी हुई है तो यह आपकी किसी तरह की स्किन कंडीशन जैसे सोरायसिस, एक्जिमा, रोसैसिया आदि के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आपको मेडिकल हेल्प की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि केवल एक अच्छा स्किन केयर रूटीन आपकी मदद नहीं कर पाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की खूबसूरती में चार-चांद लगता है दूध, शहनाज हुसैन के बताए टिप्‍स आजमाएं

एलर्जिक रिएक्शन 

allergy

कई बार एलर्जिक रिएक्शन के कारण भी आपके फेस पर इचिंग व खुजली की समस्या हो सकती है। हो सकता है कि आपको फूड एलर्जी हो या फिर किसी स्किन केयर प्रॉडक्ट के कारण आपके साथ ऐसा हो रहा हो। इसलिए, इससे निपटने के लिए इस बात पर ध्यान देना शुरू करें कि आपकी खुजली कब और कैसे बढ़ जाती है। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे आपके लिए यह समझना अधिक आसान होगा कि आपको किस चीज से एलर्जी है और फिर आपके लिए खुद का ख्याल रखना अधिक आसान होगा।

Recommended Video

ऐसे पाएं निजात

skin care tips at home

अगर आपके साथ लगातार स्किन में इचिंग की समस्या बनी हुई है तो ऐसे में आप कुछ उपायों का सहारा ले सकती हैं। जैसे-

  • अपनी स्किन के हाइड्रेशन पर ध्यान दें। इसके लिए आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • जहां तक संभव हो, हार्श केमिकल्स से दूर रहें। यह आपकी स्किन को इरिटेट करते हैं और इचिंग की वजह बनते हैं।
  • ओवर द काउंटर क्रीम्स को अप्लाई करें। यह खुजली से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे। हालांकि, किसी भी दवाई या क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।
  • उन स्किन केयर प्रॉडक्ट्स व फूड्स आदि से दूरी बनाएं, जो आपके लिए एलर्जिक रिएक्शन की वजह बनती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik