महिलाएं वर्किंग हों या हाउसवाइफ, बात जब काम की आती है तो उन्हें घर और दफ्तर दोनों की जिम्मेदारी बराबर से उठानी पड़ती है। ऐसे में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल उन्हें अपने हाथों का ही करना पड़ता है। मगर क्‍या आपने कभी सोचा है कि जितना काम आप हाथों से करती हैं, क्‍या उतनी ही देखभाल भी उनकी कर पाती हैं? शायद नहीं, क्योंकि त्वचा की देखभाल की बात जब आती है, तो महिलाओं का पूरा फोकस केवल चेहरे की त्वचा पर ही चला जाता है। मगर आपको बता दें कि हाथों को भी उचित देखभाल की जरूरत होती है। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो हाथ खराब होने लग जाते हैं और त्वचा रूखी और फटने लगती है। 

जाहिर है, इससे हाथों की खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है, साथ ही यह पीड़ादायक स्थिति भी होती है। इस विषय पर हमारी बातचीत स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर अमित बांगिया से हुई है। डॉक्टर अमित अमित बांगिया कहते हैं, 'सबसे ज्यादा समस्या फिंगर टिप्‍स और उसके आस-पास नजर आती है, क्योंकि सबसे ज्यादा उंगलियों का ही इस्तेमाल होता है। आमतौर पर लोगों को खाल के छिल जाने की शिकायत होती है, जिस पर ध्यान न दिया जाए तो बड़ा घाव भी हो सकता है।' 

इसलिए यह भी जरूरी है कि आपको पता हो कि ऐसा आखिर होता क्यों है। डॉक्टर अमित इस समस्या के कारण और उपाय दोनों ही बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- हाथों को बना सकते हैं 5 साल जवां और हटा सकते हैं झुर्रियां, आजमाएं ये टिप्स

fingertip skin is peeling

फिंगर टिप के फटने के कारण 

शरीर में पानी की कमी 

इसका सबसे पहला और बड़ा कारण है, शरीर में पानी की कमी। अगर आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, तो त्वचा पर आपको इसका प्रभाव जरूर नजर आएगा। फिंगर टिप की खाल उखड़ने या फटने का एक कारण शरीर में पानी की कमी (पानी की कमी को इन 6 चीजों से करें पूरा) भी हो सकता है। इसलिए नियमित 8 से 10 ग्‍लास पानी जरूर पीएं। 

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना 

अगर आप बहुत ज्यादा केमिकल युक्त  प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं, तो उससे भी आपको यह समस्या हो सकती है। विशेषतौर पर बालों को कलर करते वक्त ग्‍लव्‍स जरूर पहने। बिना ग्‍लव्‍स पहने बालों को कलर करेंगी तो कलर आपकी फिंगर टिप पर भी लग सकता है, इससे त्वचा प्रभावित होती है और छिलने लग जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: रसोई में मौजूद इन 5 सामग्रियों से 'फटी उंगलियों' को मिलेगी राहत

fingertips peeling fungus

डिश वॉश करना  

बर्तन धोने के साबुन में कास्टिक मिला होता है। त्वचा के लिए यह बहुत ही खराब होता है। इसलिए आपको बर्तन धोते वक्त भी ग्‍लव्‍स जरूर पहनने चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं, तो फिंगर टिप्स और क्यूटिकल्स दोनों को नुकसान पहुंचता है।

मुंह में उंगलियां लेना 

कुछ लोगों की मुंह से नाखून काटने या फिर उंगलियों को मुंह में लेने की आदत होती है। यह भी फिंगर टिप्स के फटने का एक कारण हो सकता है। 

फटी हुई फिंगर टिप्स में राहत पहुंचाएंगे ये उपाय 

 डॉक्टर अमित कहते हैं, 'कई बार शरीर में जब विटामिन-सी और बी 3 की कमी होती है तब भी इस तरह की दिक्कतें सामने आती हैं। इसलिए आपको अपने आहार में विटामिन-सी और बी 3 युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।' इसके अलावा, समस्या में राहत पहुंचाने के लिए डॉक्टर कुछ रेमिडीज भी बताते हैं- 

शहद 

हाथों में शहद का इस्‍तेमाल करें। शहद को हाथों में लगा कर कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर रिजल्‍ट्स के लिए ऐसा रोज करें।  

peeling of fingertips skin

तिल का तेल 

2 ड्रॉप तिल का तेल नारियल के तेल में मिक्‍स करके हाथों में मलें। यह काम आप रोज रात में सोने से पहले करें। दिन के समय में भी जब आपको 2-3 घंटे के लिए हाथों का इस्‍तेमाल नहीं करना हो तो तेल के इस मिश्रण को लगा सकती हैं। 

वैक्‍स 

यह एक देसी नुस्‍खा है और त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद भी है। आप देसी मोम को किसी भी हैंड क्रीम में मिक्‍स करके हाथों में लगाएं। ऐसा नियमित करें और जल्‍द ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल जाएंगे।  

नोट- अगर आपकी समस्‍या बढ़ रही है और उंगलियों में दरारे पड़ रही हैं या फिर उनसे ब्‍लड आ रहा है, तो आपको एक बार स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik