रागी को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि विटामिन सी, विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर रागी त्वचा और बालों के हेल्‍थ के लिए एक अनिवार्य तत्व है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा और बालों को सूरज और अन्य पर्यावरण प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। रागी के बीज को अपनी डेली स्किन और हेयर केयर रूटीन का हिस्‍सा बनाना जादू की छड़ी की तरह अद्भुत काम कर सकता है। 

रागी का बालों और त्‍वचा के लिए लगातार इस्‍तेमाल और सही मात्रा में ट्रीटमेंट आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकता है। दूसरे शब्‍दों में आप कह सकती हैं कि , हम में से ज्यादातर महिलाओं की त्‍वचा जन्‍म से ही बेदाग होती है, लेकिन अज्ञानता और देखभाल की कमी से किसी की त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि प्रकृति से आपको अपनी सभी समस्‍याओं के समाधान मिल गए हैं और रागी उनमें से एक है। आइए त्‍वचा और बालों के लिए इसके इस्‍तेमाल करने के तरीके और फायदों के बारे में जानते हैं।

रागी के त्‍वचा और बालों के लिए फायदे

एंटी-एजिंग गुण

anti agienginside

रागी अनाज के बीज का कोट फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड से बना होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के दो वर्ग मौजूद होते हैं जो उत्कृष्ट एंटी-एजिंग गुणों के साथ फ्री रेडिकल्‍स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह फाइन्‍स लाइन्‍स और झुर्रियों को छुपाने के लिए नए स्किन सेल्‍स निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, रागी में अमीनो एसिड के विशाल भंडार कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा की सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें:इस होममेड रागी फेस पैक से सर्दियों में पाएं गॉर्जियस स्किन

मुंहासों को करता है कम

रागी में टैनिन गुण मौजूद होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ पौधे के यौगिक हैं। इस प्रकार, यह मुंहासों, पिंपल्‍स और फोड़े को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा काले धब्बे और निशान दूर करता है।

हाइपरपिग्मेंटेशन को करता है ठीक

रागी के हर्बल मास्क को थोड़े से दूध और शहद या अन्य प्राकृतिक चीजों के साथ मिक्‍स करके लगाने से त्वचा की कसावट, रागी के सुरक्षात्मक और कायाकल्प लक्षणों के कारण, सनटैन, यूवी किरण डैमेज और अनियमित त्वचा के संक्रमण से छुटकारा पाने का एक शानदार उपाय है।

रोकता है बालों का झड़ना

ragi for hair fall inside

मेथियोनीन और लाइसिन जैसे फार्मिक अमीनो एसिड से युक्त रागी हेयर मास्क और साथ ही आहार में रागी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। साथ ही यह बालों के झड़ना, समय से पहले बालों का सफ़ेद होना और गंजेपन को नियंत्रित करता है।

एंटी डैंड्रफ सॉल्यूशन

रागी में आवश्यक अमीनो एसिड और कैरोटीनोइड होते हैं, जो डैंड्रफ-प्रोन स्कैल्प में हर्बल पेस्ट के रूप में लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ  एंटी-माइक्रोबियल विशेषताएं प्रदान करता है। यह बालों की जड़ों या रोम को शांत करता है, जिससे डैमेज स्‍कैल्‍प की मरम्मत के साथ-साथ ड्राई और डैमेज बालों को ठीक करता है। इसके अलावा इससे लगातार खुजली से राहत मिलती है।

बालों को असमय सफेद होने से बचाए

बालों का सफ़ेद होना टिशू के ऑक्सीकरण के कारण होता है और रागी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को समय से पहले सफ़ेद करने से रोकने में मदद करता है। यह प्रभावी तरीके से टिशू के नुकसान को रोकता है, इसका उपयोग समय से पहले होने वाले गंजेपन के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं का इलाज

ragi for scalp problem inside

रागी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम स्कैल्प से संबंधित समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ, सोरायसिस, खुजली और एक्जिमा का इलाज करता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे झड़ते बाल कंट्रोल होते हैं।

त्‍वचा और बालों के लिए रागी का इस्‍तेमाल

रागी फेस मास्‍क

रागी मौजूद फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स फाइन लाइन्‍स को हटाते हैं, झुर्रियों को कम करते हैं, पोर्स को टाइट करते हैं और मुंहासे वाली त्वचा में सुधार करते हैं। यह त्वचा को मुलायम और कोमल बनाते हैं। रागी का आटे बनाने लिए इसके बीजों को अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसका फेस मास्‍क बनाने के लिए दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ आटे को मिक्‍स करें। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

रागी फेस स्‍क्रब

ragi pack inside

चूंकि रागी अमीनो एसिड से भरपूर होती है, यह कोलेजन प्रोटीन के निर्माण में मदद करती है जो त्वचा की लोच में सहायक होती है जो आपको जवां निखरी हुई त्वचा प्रदान करती है। रागी के छोटे से बीज को पीसकर दही के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 25 मिनट के बाद छोड़ दें। आप इस स्क्रब का इस्तेमाल अपने हाथों और पैरों पर और नहाने से पहले बॉडी स्क्रब के रूप में भी कर सकती हैं। स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह त्वचा को साफ और पोषण देता है और दही टैन हटाने में भी मदद करती है।

Recommended Video

रागी हेयर मास्क

रागी में मौजूद अमीनो एसिड और कैरोटेनॉइड और ढेर सारे एंटी-माइक्रोबियल गुण बालों को झड़ने, गंजेपन और डैंड्रफ के लिए एक आदर्श समाधान बनाते हैं। पीसा हुआ रागी और हिबिस्कस के पानी का एक पतला पेस्ट बनाएं और यदि जरूरत हो तो आंवला पाउडर भी इसमें मिलाएं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। शाइनी, लंबे और घने बाल पाने के लिए दो हफ्ते में एक बार इस उपाय को अजमाया जा सकता है।

ragi for hair inside

इसे जरूर पढ़ें:रामबाण है रागी, डाइट में जरूर करें शामिल

आप भी रागी को अपने डेली रूटीन में शामिल करके बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से आसानी से निजात पा सकती हैं। हालांकि यह टिप्‍स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com