बाल केराटिन नामक प्रोटीन पदार्थ से बने होते हैं। यह त्वचा की सतह के नीचे हेयर फॉलिकल्स से निकलता है। बाल वास्तव में ब्‍लड स्‍ट्रीम में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं, जो ब्‍लड के साथ फॉलिकल्‍स में प्रवाहित होते हैं। आहार में कमी से फॉलिकल को पोषक तत्वों की अपर्याप्त आपूर्ति हो सकती है। चूंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए आहार में पर्याप्त प्रोटीन होना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट बताने जा रहे हैं।

जी हां, हम सभी जानते हैं कि मजबूत, हेल्‍दी बालों के लिए प्रोटीन आवश्यक है, लेकिन हाल के शोध बताते हैं कि मीट में मौजूद हाई प्रोटीन आहार से कुछ मिनरल्‍स की कमी हो सकती है, जो शरीर के स्वास्थ्य को कमजोर कर सकता है और इस प्रकार बालों को प्रभावित करता है। बालों के लिए दैनिक आहार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के हर हिस्से के लिए। प्रोटीन के अलावा, दैनिक आहार में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, ट्रेस तत्व और बायोफ्लेविनोइड्स की आपूर्ति होनी चाहिए। यह प्रोटीन के उचित विघटन और उपयोग के लिए पर्याप्त एंजाइम भी प्रदान करता है।

डाइट में शामिल करें प्रोटीन

protein rich foods 

इसलिए संतुलित आहार बालों के स्वास्थ्य में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन बालों की ग्रोथ के लिए मुख्य पोषक तत्वों में से एक है, जबकि अमीनो एसिड प्रोटीन का निर्माण खंड है। रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स खाने से बालों का झड़ना नियंत्रित होता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है, क्योंकि स्प्राउट्स अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि मछली और समुद्री भोजन हेल्‍दी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आदर्श हैं। लीन मीट, मछली, अंडा, पनीर, दही, दाल, मटर, बीन्स और नट्स से प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। अंकुरित अनाज बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मूंग और कालेे चने को घर पर आसानी से अंकुरित किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स

बालों को दें प्रोटीन ट्रीटमेंट

प्रोटीन हेयर ट्रीटमेंट्स बालों को मजबूत बनाने और हेल्‍थ को बहाल करने में मदद करते हैं। प्रोटीन के और भी फायदे हैं, जो बालों की बनावट और लुक को बेहतर बनाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसे तत्व जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं, उन्हें बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए बालों पर लगाया जा सकता है। ये बालों को हेल्‍दी और शाइनी भी बनाते हैं।

बालों पर अंडा लगाना सदियों से ब्यूटी ट्रीटमेंट रहा है। अंडे, खासकर अंडे की सफेदी, प्रोटीन से भरपूर होती है। ऑयली बालों के लिए अंडे की सफेदी को शैंपू से 20 मिनट पहले लगाएं। यह न केवल बालों को पोषण और सफाई करता है, बल्कि उन्‍हें घना बनाने में भी मदद करता है। नॉर्मल से ड्राई बालों के लिए, पूरा अंडा या केवल अंडे की जर्दी लगाएं।

egg protein treatment for hair benefits

बालों में दूध लगाएं

दूध में प्रोटीन भी होता है, जो बालों को पोषण देकर उनकी ग्रोथ में मदद करता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं। डैमेज बालों को मुलायम बनाने के लिए दूध को बालों पर लगाया जा सकता है। शैंपू करने के बाद बालों को दूध से धो लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। बेहद ड्राई बालों के लिए अंडे की जर्दी में थोड़ा सा दूध मिलाएं और शैंपू से आधा घंटा पहले बालों पर लगाएं। इससे बाल सॉफ्ट, स्‍मूथ, हेल्‍दी और शाइनी बनते हैं। पीएच संतुलन को बहाल करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए दही को शैंपू से पहले बालों पर भी लगाया जा सकता है।

पाउडर वाले दूध के हेयर पैक से प्री-शैंपू ट्रीटमेंट भी किया जा सकता है। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। इसे बालों पर लगाएं और बालों को पोषण देने के लिए गर्म तौलिये से लपेटें।

होममेड ट्रीटमेंट

protein treatment for hair

अन्य प्रोटीन जैसे दाल, सोयाबीन और दही का उपयोग बालों को साफ करने और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आप सैलून में, हेयर स्पा ट्रीटमेंट ले सकती हैं। इस दौरान प्रोटीन पैक लगाया जाता है, जिसमें दाल और सोयाबीन होता है। दही को पैक में डाला जाता है। यह एक शक्तिशाली पौष्टिक और बालों की कंडीशनिंग के लिए ट्रीटमेंट है। होममेड ट्रीटमेंट के लिए एक कप बिना छिलके वाली मूंग दाल को रात भर भिगो दें। फिर पानी के साथ ब्लेंडर में पेस्ट बना लें। इसे पैक की तरह लगाएं और आधे घंटे के बाद सादे पानी से धो लें।

दरअसल, प्रोटीन न केवल बालों के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि बालों को होने वाले नुकसान को भी उलट सकता है और उनकी हेल्‍थ बहाल कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए आजमाएं शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स

Recommended Video

आप चाहें, तो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और उन्‍हें सुंदर बनाने के लिए शहनाज हुसैन के इस प्रोटीन हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं। 

shahnaz husain product for hair care

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन के ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।