अपनी शादी में खूबसूरत दिखना हर लड़की चाहती है। इसके लिए बहुत सारी ब्राइड्स टू बी शादी के 6 महीने पहले से ही ब्‍यूटीपार्ल के महंगे-महंगे पैकेज लेकर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट शुरू करवा लेती हैं।  इस ट्रीटमेंट के जरिए वह काफी हद तक खूबसूरत भी दिखने लगती हैं मगर, यह खूबसूरती ज्‍यादा दिन नहीं टिक पाती और कुछ समय बीतने के साथ ही यह फीकी पड़ने लगती है। ऐसा भी होता है कि कई बार ट्रीटमेंट स्किन पर सूट नहीं करता और चेहरा कुछ समय बाद खराब दिखने लगता है। मगर आज हम आपको बताएंगे कि शादी होने के कुछ वक्‍त पहले से ब्राइड्स को कैसा स्किन केयर रुटीन अपनाना चाहिए, ताकि उन्‍हें महंगे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट्स न लेने पड़े। 

Bridal skin care routine before wedding for glowing skin

क्‍लीनिंग जरूर करें 

होने वाली दुल्‍हन को रोज अपने चेहरे की क्‍लीनिंग करनी चाहिए। इससे आपको चेहरा ऑयल फ्री बना रहेगा और मॉइश्‍चराइजर बरकरार रहेगा। इसके साथ स्किन को समय-समय पर एक्‍सफोलियट करना भी जरूरी है ताकि चेहरे पर नमि बनी रहे इससे चेहरे के पोर्स के अंदर छुपी गंदगी बाहर निकल आती है और स्किन अंदर तक क्‍लीन हो जाती है। गंदगी और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के लिए आपको कभी कभी चेहरे पर स्‍क्रब भी करना चाहिए। ध्‍यान रखें कि चेहरे पर माइल्‍ड स्‍क्रब ही करें। इससे आपको पोर्स का आकार बड़ा नहीं होगा। चेहरे की रोजाना ऐसे क्‍लीनिंग करने से चेहरे पर पिंपल होने का डर खत्‍म हो जाएगा। 

Read More: अगर आप चाहती हैं सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखना तो ऐसे करें चेहरे पर संतरे का इस्तेमाल

Bridal skin care routine before wedding for glowing skin

सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं 

विंटर वेडिंग के दौरान कई ब्राइड्स को स्किन टैनिंग की समस्‍या हो जाती है और वह ब्‍यूटी पार्लर से महंगे-महंगे डी टैन पैकेज लेलेती हैं। यह डी पैकेज भले ही स्किन में कुछ समय के लिए ग्‍लो ले आएं मगर, इनका असर बहुत दिन तक नहीं रहता है। इस लिए बहुत जरूरी है कि आपको सर्दियों के मौसम में भी सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए। क्‍योंकि जिस तरह सूर्य से यूवी रेज निकलती है उसी तरह कोहरे से भी निकलती हैं और यह स्किन में टैनिंग की की वजह बनती है। इसलिए र्सिदयों के मोसम में जेल बेस्‍ड सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगी। ध्‍यान रखें कि सनस्‍क्रीन लगाने के 10 से 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकले ताकि वह अच्‍छे से सेट हो जाए। 

Read More: शादी में जाने से पहले आजमाएं ये 1 नुस्‍खा, लोग देखते रह जाएंगे आपके चेहरे का ग्‍लो

Bridal skin care routine before wedding for glowing skin

जरूर लगाएं मॉइश्‍चराइजर 

सर्दियों के मौसम में त्‍वचा पर नमी बनाए रखने के लिए हर 3 घंटे में चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाए। दरअसल इस मौसम में त्‍वचा ड्राय हो जाती है और ड्राय हो कर फटने लगती है। कभी-कभी ऐसी त्‍वचा में संक्रमण भी हो जाता है। अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको 6 महीने पहले से ही त्‍वचा को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करना शुरू कर देना चाहिए। 

क्रीमी प्रोडक्‍ट्स का न करें इस्‍तेमाल 

शादी से पहले बहुत ज्‍यादा क्रीमी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करें। इससे स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं और पिंपल्‍स आ जाते हैं। अगर आप क्रीम बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स की जगह जेल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करेंगी तो आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कोशिश करें कि चेहरे पर जो भी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करें वह जेल बेस्‍ड हो। इससे आपकी त्‍वचा हाइड्रेट भी रहेगी। 

न करें हैवी मेकअप 

शादी से पहले जितना हो सके मेकअप से बचें। खासतौर पर हैवी मेकअप तो बिलकुल भी न करें। दरअसल ज्‍यादा मेकअप करने से चेहरे की त्‍वचा खराब होती है। अगर आपको किसी मौके पर मेकअप करना ही पड़े तो हैवी बेस बनाने की जगह आपको बीबी या सीसी क्रीम का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे आपके चेहरे को टचअप भी मिल जाएगा और आप चेहरे पर ज्‍यादा कॉस्‍मेटिक लगाने से भी बच जाएंगी। 

Bridal skin care routine before wedding for glowing skin

फेस पैक लगाएं 

आप अपनी स्किन को कितना भी क्‍लीन कर लें मगर जब तक आप अपने चेहरे पर एक अच्‍छा फेस पैक नहीं लगाएंगी तब तक आपके चेहरे पर ग्‍लो नहीं आएगा। इसलिए जब भी अपने चेहरे को क्‍लीन करें उसके बाद चेहरे पर फेस पैक जरूर लगाए इससे आपके चेहरे की थकान मिटेगी और चेहरे पर ग्‍लो आएगा। 

Recommended Video