त्वचा को निखारने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट से लेकर पार्लर तक में खूब पैसे खर्च करते हैं, इसके बावजूद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है। लेकिन आप चाहे तो बिना पैसे खर्च किए ही घर पर ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। इसके पीछे का ब्यूटी सीक्रेट है आपकी रसोई में मौजूद अनार और उससे बनने वाले 4 खास पैक। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो फेस पैक बनाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, दरअसल घर में मौजूद इन चीजों की मदद से आप आसानी से फेस पैक तैयार कर सकती हैं, आइए जानते हैं, कैसे...

अनार और पपीता फेस पैक

face pack for glowing skin

अनार में विटामिन सी और ए होता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। पपीता में पपैन एंजाइम होता है, जो निशान और रंजकता को प्रभावी ढंग से कम करता है। यह फेस मास्क डल स्किन बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही इससे आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा। इसके लिए एक चम्मच अनार का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच पपीता का पेस्ट मिलाएं। अब एक कटोरी में इन दोनों पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें। फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से साफ करें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। वहीं अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो पहले एक पैच टेस्ट अपने हाथों पर लगा कर ट्राय कर लें।

अनार और कोको पाउडर फेस पैक

pomegranate face pack

कोको पाउडर एक एक्टिव एंटी एजिंग एजेंट है। इसमें मौजूद फ्लेनॉल्स सूर्य के हानिकारक प्रभावों को कम करता है। अनार कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है, और कॉम्बिनेशन आपके चेहरे पर लाइनों और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को हल्का करने के लिए काम कर सकता है। ऐसे में फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच अनार का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच कोको पाउडर मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और इसे सूखने तक छोड़ दें। सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा पर 'काली इलायची' को 4 तरह से करें इस्‍तेमाल और पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा

अनार और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

face mask for acne

त्वचा के लिए अनार और मुल्तानी मिट्टी बेस्ट कॉम्बिनेशन है। यह आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है। बता दें कि मुल्तानी मिट्टी एक क्लीन्ज़र है, और यह सक्रिय रूप से तेल और गंदगी को दूर करता है, जिससे आपका चेहरा चमक उठता है। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच अनार का पेस्ट मिलाएं। इसे पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी भी मिक्स कर सकती हैं। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: खाने की ये 5 चीजें, 5 हफ्तों में करेंगी टमाटर की तरह गालों को लाल

अनार, बादाम तेल और चावल का आटा

अनार पिगमेंटेशन और एजिंग की समस्या को कम करता है। चावल का आटा एक एक्सफोलिएंट होता है और स्किन टोन को चमकदार बनाता है। बादाम का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इन सभी को मिलाकर पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अनार का पेस्ट लें और उसमें एच चम्मच चावल का आटा और दो से तीन बूंद बादाम का तेल मिलाएं। अब इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से मालिश करें और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।