उम्र से पहले अगर स्किन से कसाव खो जाए और चेहरे पर लाइन्स दिखने लगें तो ये अच्छा नहीं होता है। आंखों के नीचे की फाइन लाइन्स हमेशा चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देती हैं। ऐसे में कई बार लोग कॉस्मेटिक्स ट्रीटमेंट्स करवाते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि नेचुरल ट्रीटमेंट्स से असर न हो। ये ट्रीटमेंट्स आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। 

जहां तक एंटी-एजिंग मास्क्स का सवाल है तो उन्हें ऐसे इंग्रीडियंट्स से बनाना चाहिए जो एलर्जिक न हों और जिनसे स्किन को कोलेजन मिले। इसी से स्किन टाइट होगी। आज हम आपको ऐसे ही तीन मास्क्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. एग व्हाइट-

ये सबसे सेफ मास्क है और सबसे नेचुरल। इसके लिए आपको कुछ करने की भी जरूरत नहीं। बस अंडे का योक और उसकी जर्दी निकाल कर अलग कर लीजिए। अंडे की जर्दी को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। 

ये नेचुरल एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है और ये बड़े पोर्स को छोटा करता है। अगर आपको अंडे की स्मेल से समस्या नहीं होती है तो ये बहुत अच्छा उपाय साबित हो सकता है। 

anti age

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing: चावल का पानी दिला सकता है ड्राई स्किन, एक्ने और डल स्किन से छुटकारा, बस ऐसे करें इस्तेमाल 

2. टी-ट्री ऑयल और अंडा-

अंडे की जर्दी, शहद और टी-ट्री ऑयल उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जिनकी स्किन काफी ऑयली है और उन्हें चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी हैं। 4-5 ड्रॉप्स टी-ट्री एसेंशियल ऑयल के साथ 1 अंडे की जर्दी और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 

ये स्किन को रिंकल्स से छुटकारा दिलाने के लिे बहुत अच्छा मास्क साबित हो सकता है। इसी के साथ, ये चेहरे को बहुत ज्यादा ड्राई नहीं करता और ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपकी भी ऑयली स्किन है तो ये मास्क आपके लिए भी अच्छा साबित होगा।  

anti ageing wrinkle masks

3. शहद, दही और केला- 

जहां हम एंटी-एजिंग मास्क की बात कर रहे हैं वहां केला न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है। इसमें इतना पोटैशियम होता है कि स्किन को बहुत फायदा दे। ये नेचुरल कोलेजन बूस्टर है इसलिए आपको ये पैक जरूर ट्राई करना चाहिए।  

ये कई एंटी-रिंकल ट्रीटमेंट्स में काम आ सकता है। आपको 1 पका हुआ केला लेना है जिसमें कोई लंप्स मौजूद न हों। इसी के साथ, 4 चम्मच दही और 2 चम्मच शहद भी लें। इस पेस्ट को आप 20-25 सेकंड तक पैन में गर्म कर लें और अपनी स्किन में लगाएं।  

इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क में मौजूद दही हमारी स्किन को काफी अच्छे से नॉरिश कर देगा और स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल  

ये तीनों मास्क ऐसे हैं जो सेंसिटिव स्किन पर भी आसानी से लगाए जा सकते हैं। हालांकि, ये ध्यान रखने की जरूरत है कि सभी की स्किन अलग होती है और अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से समस्या हो रही है तो उसे इस्तेमाल न करने में ही भलाई है। अगर आपका कोई स्किन ट्रीटमेंट चल रहा है या फिर कोई दवा चल रही है तो आप डॉक्टर से सलाह के बाद ही फेस मास्क ट्राई करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।