मुंहासे की समस्या बहुत ही आम समस्या है। त्वचा ऑयली हो या फिर ड्राई, छोटी सी लापरवाही के कारण चेहरे पर मुंहासे होने लग जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान रखें। बाजार में आपको बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, जो मुंहासे की समस्या को कम करने का दावा करते हैं। मगर यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप पर किसी तरह का एंटी पिंपल प्रोडक्ट ज्यादा बेहतर रिजल्‍ट्स दिखा सकता है। 

बाजार में आपको एंटी पिंपल क्रीम, एंटी पिंपल साबुन और फेस पैक्‍स की बड़ी रेंज मिल जाएगी। मगर इनमें से सबसे बेस्‍ट और सेफ मुझे एंटी पिंपल फेस वॉश का इस्तेमाल करना लगता है। बाजार में आपको कई अच्‍छे ब्रांड्स में एंटी पिंपल फेस वॉश मिल जाएंगे। हालांकि, मुझे आज तक कोई ऐसा फेस वॉश नहीं मिला है, जो मुंहासों की समस्या को जड़ से मिटा दे या फिर रातभर में मुंहासे को चेहरे से गायब कर दे। मगर मैं यह जरूर कहूंगी कि एक अच्‍छा एंटी पिंपल फेस वॉश इस्तेमाल करने से त्वचा साफ रहती है और पिंपल के होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 

ऐसा ही एक फेस वॉश मैंने कुछ ही दिन पहले बाजार से खरीदा है, जिसका नाम 'मेडिमिक्स एंटी पिंपल' फेस वॉश है। यह एक आयुर्वेदिक फेस वॉश है और इसमें कई तरह की कुदरती चीजें भी पड़ी हुई हैं। चलिए मैं आपको इस प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से बताती हूं और अपना अनुभव भी आपसे शेयर करती हूं। 

इसे जरूर पढ़ें:  चेहरे को धोते समय इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगा कोई नुकसान 

face  wash  product  review

दावा- 

चोलाइल ग्रुप अपने मेडिमिक्स एंटी पिंपल फेस वॉश को लेकर दावा करता है कि- 

  • यह फेस वॉश त्‍वचा को पिंपल फ्री बनाता है। 
  • इस फेस वॉश से चेहरे को वॉश करने पर उसमें ग्‍लो आ जाता है। 
  • कंपनी इस बात का भी दावा करती है कि इस फेस वॉश को कुदरती चीजों जैसे- एलोवेरा, नीम और हल्दी से तैयार किया गया है। 
  • चेहरे पर अगर पिंपल हैं तो इस फेस वॉश से चेहरे का वॉश करने पर वह जल्दी ठीक हो जाते हैं। 
  • यह फेस वॉश त्वचा को एलर्जी से बचाता है, टेक्‍श्‍चर को बेहतर बनाता है और त्वचा के रंग में निखार भी लाता है।  

पैकेजिंग- 

अगर प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर बात करें तो यह बहुत ही साधारण से प्लास्टिक ट्यूब में आता है। इस ट्यूब की कैप को ओपन करना भी आसान है, इसे बिना मेहनत के खोल कर आप फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश

latest face  wash  product  review

टेक्‍सचर- 

फेस वॉश का टेक्‍सचर दिखने में बिल्कुल एलोवेरा जेल जैसा है। यह हल्के हरे रंग का खुशबूदार फेस वॉश है। 

कीमत- 

फेस वॉश के ट्यूब पर इसकी एमआरपी 115 रुपए लिखी है, मगर मैंने इसे बाजार से मात्र 100 रुपए में खरीदा था। अगर आप ऑनलाइन इस प्रोडक्ट को खरीदती हैं, तो यह और भी सस्ता मिल सकता है। आपको बता दें कि 23 अगस्त 2021 को ही इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया गया है। इस कीमत में मिलने वाले आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स की रेंज में अन्‍य फेस वॉश की तुलना में इसकी कीमत काफी कम है। 

फायदे- 

  • इस फेस वॉश को थोड़ी सी मात्रा में ही आप त्‍वचा पर लगाएंगी, तो चेहरा क्‍लीन हो जाएगा। 
  • फेस वॉश से चेहरे को वॉश करने के बाद त्वचा में सूखापन महसूस नहीं होता है। 
  • इस फेस वॉश की खुशबू लाइट है और अच्‍छी भी है। 
new face  wash  product  review

नुकसान- 

इस फेस वॉश को लगाने के मुझे कोई भी नुकसान नजर नहीं आए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको मुंहासे की बहुत अधिक समस्या है तो बिना स्किन एक्सपर्ट से परामर्श किए आप इसका इस्तेमाल न करें। 

मेरा एक्‍सपीरियंस- 

मेरे चेहरे का टी-जोन एरिया काफी ऑयली है। सुबह उठने के बाद मेरे माथे और नाक के आस-पास काफी ऑयल इकट्ठा हो जाता है। लेकिन मैं पिछले 2 हफ्तों से मेडिमिक्स एंटी पिंपल फेस वॉश का इस्‍तेमाल कर रही हूं। सुबह उठते ही मैं सबसे पहले इससे अपना चेहरा वॉश करती हूं। जब से मैंने इस फेस वॉश का इस्तेमाल शुरू किया है, तब से मेरे टी-जोन एरिया में ऑयल प्रोडक्शन कम होने लगा है। सबसे अच्‍छी बात, जो मैंने महसूस की है वह यह है कि इस फेस वॉश को यूज करने के बाद बहुत ही फ्रेश महसूस होता है। मेरे चेहरे पर मुंहासों की अधिक समस्या नहीं है, मगर टी-जोन एरिया पर ऑयल इकट्ठा होने पर कभी-कभी नाक, चिन और माथे पर मुंहासे निकल आते हैं। लेकिन अब यह समस्या भी कम होती नजर आ रही है क्योंकि इस फेस वॉश से चेहरे को वॉश करने के बाद टी-जोन एरिया पर मौजूद सारा अतिरिक्त तेल रिमूव हो जाता है। मैं दिन में इस फेस वॉश से 3-4 बार चेहरे को वॉश करती हूं। 2 हफ्तों से मेरा पहला ही ट्यूब चल रहा है और अभी भी यह आधा ही खत्‍म हुआ है। इस तरह मैं यह कह सकती हूं कि क्वालिटी के साथ ही इस प्रोडक्ट की क्वानटिटी भी अच्‍छी है।  

स्टार रेटिंग-   

4/5 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।