गर्मियों का मौसम आते ही ऑयली स्किन वाले लोगों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। चेहरे से निकलने वाला एक्स्ट्रा तेल न सिर्फ़ आपकी ख़ूबसूरती को बिगाड़ता है, बल्कि इसकी वजह से मुँहासे और इसी तरह की अन्य परेशानियां भी शुरू होने लगती हैं। वहीं कई महिलाओं को ऐसा लगता है कि उनकी त्वचा पहले से ही ऑयली है तो ऐसे में मॉइस्चराइजर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि ऐसा नहीं है। ऐसा करने से परेशानियां कम होने के बजाय बढ़ेंगी, क्योंकि इससे त्वचा ब्रेकआउट होने की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है, रोज़ाना दिन में दो बार फेस वॉश, टोन, और मॉइस्चराइजर करें। इसके अलावा नियमित एक्सफोलिएट करने से त्वचा शांत रहती है, और इससे चेहरे से निकलने वाले सीबम के अत्याधिक उत्पादन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। बता दें कि ज़्यादा सीबम निकलने से मुंहासे होने का ख़तरा अधिक होता है। वहीं नॉन कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है यह पोर्स को ब्लॉक नहीं करते हैं और मुँहासों को आने से रोकते हैं। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कुछ नैचुरल इंग्रेडिएंट्स से बनने वाले मॉइस्चराइजर के बारे में जो ऑयली स्किन वालों के लिए उपयु्क्त हो सकते हैं।

रोजहिप ऑयल से बना मॉइश्चराइजर 

Rosehip oil

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो रोजहिप ऑयल आपके लिए बेस्ट है। एक्ने प्रोन और सेंसिटिव स्किन वाली महिलाएं रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। रंगत निखारने के अलावा झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए एक बार अपने स्किन केयर रूटीन में रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।

सामग्री

  • रोजहिप ऑयल-5 बूंद
  • एसेंशियल ऑयल -3 बूंद

विधि

एसेंशियल ऑयल आप अपनी स्किन और पसंद दोनों के हिसाब से चूज कर सकती हैं। रोजहिप ऑयल के साथ इसे मिक्स कर दें और फिर इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रोज़ाना दो बार अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग करवाने से पहले इन चार मिथ्स को अपने मन से करें रिमूव

बादाम तेल, नारियल तेल और एलोवेरा से बना मॉइश्चराइजर 

oily skin ke liye moisturizer

ऑयली स्किन के लिए इन तीनों नैचुरल इंग्रेडिएंट्स से बना मॉइस्चराइजर उपयुक्त हैं। बता दें कि एलोवेरा का लाइटवेट टेक्स्चर और मॉइस्चराइजर गुण आपकी त्वचा को चिपचिपा नहीं होने देगा। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण, एंटीऑक्सिडेंट, और विटामिन ई जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं। वहीं बादाम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है।

सामग्री

  • एलोवेरा जेल- 4 चम्मच
  • बादाम तेल- 2 चम्मच
  • नारियल तेल- 2 चम्मच

विधि

एलोवेरा जेल, नारियल तेल, और बादाम के तेल को अच्छी तरह मिक्स कर दें और इस मिश्रण को एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। अब आप इसे फेस वॉश के बाद मॉइस्चराइजर क्रीम के तौर पर रोज़ाना 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

दूध और ऑलिव ऑयल से बना मॉइश्चराइजर

an oily skin moisturizer 

ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए दूध और ऑलिव ऑयल से बने मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल में नैचुरल एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करते हैं। नींबू एक्स्ट्रा निकलने वाले तेल को कंट्रोल करता है, जिससे त्वचा लंबे वक़्त तक ऑयल फ्री रहती है। वहीं दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा तो मॉइस्चराइज करने का काम करता है।

सामग्री

  • ऑलिव ऑयल- 4 चम्मच
  • कच्चा दूध- 4 चम्मच
  • नींबू का रस -2 चम्मच

विधि 

अब इन तीनों इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर दें और उसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लें। रोज़ाना इसका इस्तेमाल 2 बार करें और ध्यान रखें कि इसे अधिक दिनों के लिए स्टोर न करें। दो दिन तक इस्तेमाल करने के बाद दोबारा बना लें।

इसे भी पढ़ें:आंखों के आस-पास होने वाले झाइयों से बचने के लिए ये 6 टिप्‍स आजमाएं

जोजोबा ऑयल और एसेंशियल ऑयल से बना मॉइश्चराइजर

acne an oily skin 

जोजोबा ऑयल से बना मॉइस्चराइजर भी आप उपयोग कर सकती हैं। यह त्वचा से निकलने वाले ऑयल को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह लाइट वेट होता है, जो आसानी से त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाता है। इसके अलावा इसमें इस्तेमाल होने वाला लोबान एसेंशियल ऑयल निशान और झुर्रियों जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

सामग्री

  • जोजोबा ऑयल- 1 चम्मच
  • लोबान एसेंशियल ऑयल- 3 बूंद

विधि

एक बॉटल जोजोबा ऑयल और लोबान एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर दें और रोज़ाना इस मिश्रण का 2 बूंद मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें। हमेशा फेस वॉश के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

वहीं आपको इन में से किसी भी इंग्रेडिएंट्स से किसी तरह की समस्या है या फिर कोई अन्य ट्रीटमेंट ले रही हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।