पार्लर में पैसे खर्च करके निश्चित ही मैनीक्योर को आसान बनाया जा सकता है और वहां आपको नेलआर्ट जैसे अलग-अलग विकल्प भी मिल जाएंगे। कोरोना काल में पार्लर जाना सुरक्षित नहीं है क्योंकि वहां अधिक लोग आते हैं और सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं हो पाता है। अगर आपको साफ-सुथरे आप सुंदर हाथ पसंद हैं, तो बेझिझक आप घर में ही स्क्रब बना सकती हैं। घर में बनाए स्क्रब से आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। प्राकृतिक स्क्रब आपके नाखूनों का पीलापन, हाथों की डेड स्किन निकालने में मदद करेगा। यहां हम आपको बताएंगे घर में स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका, इसके अलावा हम आपको मैनीक्योर के फायदे भी बताएंगे। 

मैनीक्योर के लिए स्क्रब करें तैयार

 homemade manicure scrub inside

सबसे पहले  बाउल में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें शैंपू, बॉडी वॉश, 2 बड़े चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। नींबू एक शानदार डी-टैनिंग और वाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है और शहर बेहतरीन मॉइश्चराइजर माना जाता है, जो स्किन में नमी बनाए रखता है। इस घोल में आपने हाथों को कुछ देर भिगोएं और उन्हें मुलायम होने तक ऐसे ही रहने दें। कुछ देर बाद आपको केवल डेड स्किन को प्रेस करना है, जिससे वो धीरे-धीरे बाहर निकलने लगेंगे। अगर डेड सेल्स को जल्दी बाहर निकालना चाहती हैं, तो जैतून का तेल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इस घोल में 2 चम्मच चीनी भी मिला सकती हैं।

स्क्रब करने का तरीका

जब आप स्क्रब करना चाहती हैं, तो सबसे पहले हाथों को साबुन या बॉडी वॉश से धो लें। इसके बाद नेल पेंट रिमूवल से नाखून पॉलिश को हटाएं और नेल फाइलर से नाखूनों को सही शेप दें। अपनी पसंद के अनुसार आप नाखूनों कोई भी शेप दे सकती हैं जैसे गोल, चौकोर या ओवल आदि। अगर आप नाखून काटती हैं, तो पहले ही बड़े कट की बजाए छोटे-छोटे कट लगाएं और थोड़े-थोड़े नाखून काटें। यह टिप आपके नाखूनों की शेप खराब होने से बचाएगी। अब आपको शहद और नींबू के स्क्रब में हाथों को भिगोए रखना है और डेड सेल्स व क्यूटिकल्स को बाहर निकालना है। ध्यान रहे कि स्क्रब करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल न भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: हाथों को बनाना है खूबसूरत, ट्राई करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

मैनीक्योर नाखूनों को साफ रखता है

 homemade manicure scrub inside

बाहर आने-जाने में या घर का काम करने में आपके नाखून पीले और गंदे हो जाते हैं, जिनसे बचने के लिए मैनीक्योर जरूरी होता है। साबुन से हाथ धोने से भले ही आपको हाथ साफ-सुथरे दिखाई देते होंगे, लेकिन अंदर छिपी गंदगी हमें नजर नहीं आती है। कीटाणुओं और संक्रमण से बचने के लिए सप्ताह में एक बार मैनीक्योर करना बेहद जरूरी है। 

ब्लड सर्कुलेशन में करता है सुधार

मैनीक्योर न सिर्फ आपके हाथों को साफ-सुथरा रखता है, बल्कि इससे आपको ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि 20 मिनट की मालिश आपको हाथों को आराम देती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है। हाथों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए आप मैनीक्योर कर सकती हैं, जो सुंदर दिखने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी देगा। 

इसे जरूर पढ़ें: शाइनी नेल्स के लिए जरुरी हैं ये बातें जानिए मैनीक्योर के बाद कैसे करें नाखुनों की केयर

Recommended Video

रिलैक्सेशन और सॉफ्ट बनाता है

 homemade manicure scrub inside

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आराम मिलना काफी जरूरी होता है और हम अक्सर खुद के लिए समय निकालना भूल जाते हैं। हाथों की मालिश होने से आपकी हथेलियों और उंगलियों को भी आराम मिलता है, जो काफी जरूरी है। अपने लिए समय निकालकर आप मैनीक्योर कर सकती हैं, जो आपको रिलैक्स मेहसूस कराएगा। इसके अलावा, आपके हाथ और भी ज्यादा सुंदर और मुलायम बन जाएंगे। 

घर में मौजूद इन आसान चीजों से अब आप भी मैनीक्योर के लिए स्क्रब बना सकती हैं। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो इसे जरूर शेयर करें और इस तरह के लेख को पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।

Image Credit: freepik