चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य भाग की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी होती है। खासतौर पर हाथों को साफ रखना आवश्यक है क्योंकि हम पूरे दिन इसका सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं और लोगों की नजरों में भी चेहरे के बाद हाथ ही सबसे अधिक आते हैं।  

ऐसे में अगर हाथों की ढंग से साफ-सफाई न की जाए, तो यह टैन हो जाते हैं और हाथों की स्किन भी खुरदरी हो जाती है। इतना ही नहीं हाथों की सही देखभाल न करने पर क्यूटिकल्स डैमेज हो जाते हैं। यह स्थिति  दर्दनाक भी होती है और दिखने में हाथ खराब भी लगते हैं। इसलिए बहुत जरूर है कि आप हफ्ते में एक बार मैनीक्‍योर जरूर करें। 

अब समस्या यह है कि मैनीक्योर करवाने के लिए हर हफ्ते पार्लर तो नहीं जाया जा सकता है। इसलिए बहुत सी महिलाएं घर पर ही मैनीक्योर कर लेती हैं। लेकिन कई बार मैनीक्‍योर को सही प्रोसेस से करने के बाद भी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसा तब होता है, मैनीक्‍योर करने के दौरान आप कोई गलती कर बैठती हैं। 

इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की और जाना कि आखिर मैनीक्‍योर के दौरान वो कौन सी गलतियां होती हैं, जो हाथों की सफाई की जगह उन्हें जख्मी कर सकती हैं। इस पर पूनम कहती हैं, 'मैनीक्‍योर को कई स्‍टेप्‍स में पूरा किया जाता है। अगर आप एक भी स्‍टेप गलत कर देती हैं, तो बाद में दिक्कत हो सकती है। अमूमन समस्‍या नाखूनों के साथ या उनके आस-पास ही होती है।' 

इसे जरूर पढ़ें: इन तीन कारणों को जानने के बाद आप कभी भी क्यूटिकल्स को नहीं करेंगी कट

doing  manicure at home

मैनीक्योर के फायदे

  • मैनीक्‍योर अगर ठीक प्रकार से किया गया हो, तो इसके कई फायदे होते हैं। कुछ के बारे में पूनम बताती हैं- 
  • मैनीक्‍योर में हाथों को स्क्रब किया जाता है, इससे हाथों की स्किन पर जमी डेड स्किन रिमूव हो जाती है और हाथों की रूखी-सूखी त्वचा में चमक आ जाती है। 
  • मैनीक्‍योर में नाखूनों की सफाई भी होती है। ऐसे में नाखून चमकदार हो जाते हैं और उन्हें सही से फाइल किया जाए तो वे शेप में भी नजर आते हैं। 
  • मैनीक्‍योर के दौरान हाथों की मालिश भी की जाती है, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है और हाथों की ढीली त्वचा में कसाव आ जाता है। 

मैनीक्‍योर करते वक्त न करें ये गलतियां 

1.आराम से करें स्क्रब 

हाथों को स्क्रब करते वक्त ज्यादा तेज प्रेशर न लगाएं। ऐसा करने पर हाथ की स्किन में रैशेज आ सकते हैं। कोशिश करें कि माइल्ड स्क्रब का ही इस्तेमाल करें। इसके साथ ही हाथों को बहुत अधिक गर्म पानी में डिप न करें। इससे आपकी त्वचा टैन हो सकती है। 

2. नाखूनों की सफाई ध्यान से करें 

मैनीक्योर के दौरान अक्सर महिलाएं नाखूनों की सफाई करते वक्त नुकीले टूल का इस्तेमाल करती हैं। मगर इससे आपके नाखून की अंदर की खाल जख्मी हो सकती है। इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और उसकी जगह नाखून में बेकिंग सोडा का गाढ़ा पेस्ट लगा कर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से नाखून को साफ कर लेना चाहिए। नाखून में जमी सारी मैल अपने आप ही एक्‍सफोलिएट हो कर साफ हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए चेहरे की ही तरह हाथों की केयर करना क्यों हैं जरूरी

steps  doing  manicure

3. नाखून को अधिक छोटा न काटें 

अगर आप नाखून को फाइल (नाखून को ऐसे करें फाइल) कर रही हैं, तो उसे अधिक बफ न करें और न ही बहुत अधिक छोटा काटें। हमेशा नाखून की हाइट उंगली की खाल से ऊपर होनी चाहिए। यदि आप नाखून को बहुत अधिक काट लेंगी, तो आपको असहज महसूस होगा। हो सकता है कि कुछ दिन तक आपको कोई भी काम करने में दिक्कत आए। 

4. क्यूटिकल्स को ध्यान से करें ट्रिम 

नाखून के किनारे से निकल रही खाल को क्यूटिकल्स कहते हैं। अगर आप इन्हें नोच देती हैं, तो यह दर्दनाक हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी उंगलियां काली भी नजर आएंगी। बेस्‍ट तरीका है कि क्यूटिकल्स को ध्यान से ट्रिम कर दिया जाए। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में हाथों को दीप करना चाहिए, इससे क्यूटिकल्स की खाल नरम हो जाती है और तब उन्‍हें पीछे की ओर धकेलना और काटना आसान हो जाता है। 

Recommended Video

5. डेड स्किन निकालते वक्त सावधानी बरतें 

मैनीक्‍योर के वक्त अगर आपके हाथों में डेड स्किन फूल गई है, तो उसे रिमूव करने के लिए आप टूल का इस्तेमाल आराम से करें। आप जबरदस्‍ती खाल को रिमूव न करें, जितनी डेड स्किन आसानी से निकल सकती है उसे ही रिमूव करें। 

mistakes  while  doing  manicure

6. नेल पॉलिश लगाते वक्त सावधानी 

मैनीक्‍योर जिस दिन करवा रही हैं, उसी दिन नेल पॉलिश का इस्तेमाल करने से बचें। इसके स्थान पर नेल कंडीशनर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि स्किन और नाखूनों को मैनीक्‍योर के बाद सेट होने में एक दिन  लगता है। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अच्‍छी क्‍वालिटी का ही नेल पेंट यूज करें, वरना नाखून पीले हो जाएंगे। 

घर पर खुद से मैनीक्‍योर तब ही करें जब आपको मैनीक्योर करने की सही विधि पता हो। इतना ही नहीं, आपके पास मैनीक्योर में इस्‍तेमाल की जाने वाली सामग्री और टूल भी होने चाहिए। आर्टिकल में दी गई जानकारी को भी ध्‍यान में रखें। इसे शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik