महिलाएं आजकल अपनी खूबसूरती मेंटेन के लिए काफी ज्यादा अवेयर हैं। इसके लिए वे तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, घरेलू नुस्खे आजमाती हैं और पार्लर भी जाती हैं। लेकिन हैरानी की बात ये है कि महिलाएं सबसे ज्यादा ध्यान अपने चेहरे पर देती हैं। इसकी तुलना में वे अपने हाथों की केयर उतनी ज्यादा नहीं करतीं। यही वजह है कि नाखूनों की खूबसूरती मेंटेन करने में कुछ महिलाएं नासमझी कर बैठती हैं, जिससे उनकी नेल पॉलिश उनती इंप्रेसिव नहीं दिखती, जितनी वे उम्मीद रखती हैं। HerZindagi में हम आपको नियमित रूप से खुद को खूबसूरत बनाए रखने के आसान टिप्स देते हैं और आज हम आपको बताएंगे कि महिलाएं नेलपॉलिश लगाते हुए कौन सी गलतियां कर देती हैं। 

नेल पॉलिश से पहले बेस कोट ना लगाना

beautiful nailpolish inside

अक्सर महिलाएं नेलपॉलिश नाखूनों पर सीधे ही लगा लेती हैं, जिसके कुछ समय बाद ही नेलपॉलिश उखड़ने लगती है। अगर आप नेलपॉलिश लगाने से पहले नाखून पर बेस कोट लगाएं तो यह आपके नाखून और नेलपॉलिश दोनों को सलामत रखने का काम करता है। दरअसल बेसकोट से नाखून की परत और नेलपॉलिश के बीच एक परत बन जाती है, जिससे नाखून नेलपॉलिश के त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व से बच जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में इन 3 आसान तरीकों से हटाएं अंडरआर्म्स के अनचाहे बाल

बेस कोट नेलपॉलिश के दाग और नाखून की ऊपरी परत हट जाने से बचाने के साथ-साथ आपके नाखून को एक स्मूद टेक्शचर देता है। इससे आपकी नेलपॉलिश दिखती है और भी ज्यादा चमकदार। साथ ही अगर आप बार-बार शौकिया तौर पर नेल पॉलिश बदलना पसंद करती हैं तो इस प्रवृत्ति से बचें, क्योंकि रिमूवर से नेलपॉलिश हटाने के दौरान नाखून की ऊपरी परत भी चली जाती है, जिससे नाखून का नेचुरल ग्लो कम हो जाता है।  

नेल पॉलिश लगाने के बाद बिस्तर पर लेट जाना सही नहीं

नाखूनों पर नेलपेंट लगाने के बाद कई महिलाएं यह सोचती हैं कि नाखून सिर्फ पांच मिनट में सुख जाते हैं और यही सोचकर वे नहाने चली जाती हैं, लेकिन नाखून इतनी जल्दी पूरी तरह से नहीं सूखते। नेलपेंट लगाने के तुंरत बाद नहाने से पेंट जल्दी निकल जाने का डर रहता है, इसीलिए जब भी नेल पॉलिश लगानी हो तो नहाने के बाद लगाएं।

इसके साथ ही अगर आपको नेलपॉलिश लगाते हुए नींद आने लगी है तो बिस्तर पर लेटें नहीं, क्योंकि इससे नेल पेंट चादर में लग सकता है और आपकी नेल पॉलिश की खूबसूरती खराब हो सकती है। 

nailpaint mistake to avoid for beautiful nails inside

नेल पेंट लगाने के तुरंत बाद ना करें किचन के काम

नेल पेंट लगाने के बाद बहुत सी महिलाएं किचन के सामान्य काम जैसे कि सब्‍जी काटना, बर्तन धुलना या खाना बनाना जैसे घरेलू कामों में लग जाती हैं। अगर आपने नेल पॉलिश लगाई है, तो आप पानी में हाथ भिगोने से बचें, तुरंत कपड़े धोने भी ना बैठें। अगर कपड़े धोने जरूरी हैं तो नेल पॉलिश कपड़े धोने के बाद लगाएं क्योंकि साबुन और गीलेपन से नेल पॉलिश की परत मुलायम होकर जल्दी निकल जाती है। इसके साथ ही नेलपॉलिश हड़बड़ी में भी ना लगाएं। कई बार महिलाएं किसी फंक्शन या पार्टी में जाने से ऐन पहले नेल पॉलिश लगाती हैं और जल्दबाजी में नेल पॉलिश नहीं सूख पाने की वजह से किसी कपड़े या सामान से छूकर बिगड़ जाती है। बेहतर होगा कि नेल पॉलिश आप तब लगाएं जब आप पूरी तरह से फुर्सत में हों और आराम से नाखून सुखा सकें।