• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मॉइश्चराइजर से जुड़े यह हैक्स बनाएंगे आपकी स्किन को ब्यूटीफुल

अगर आप मॉइश्चराइजर की मदद से स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ एक परफेक्ट लुक पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन हैक्स की मदद ले सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Jul 2022, 15:00 ISTUpdated -19 Jul 2022, 15:35 IST
Next
Article
skin moisturizer hacks you should know

जब भी स्किन केयर की बात होती हैं तो उसमें क्लीनिंग, टोनिंग के अलावा मॉइश्चराइजर का नाम लिया जाता है। स्किन को नमी प्रदान करने के साथ-साथ उसका हाइड्रेशन लेवल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। अमूमन महिलाएं अपनी स्किन टाइप व मौसम को ध्यान में रखकर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं, ताकि वह अपनी स्किन की बेहतर तरीके से केयर कर सके। यकीनन स्किन को मैक्सिमम लाभ पहुंचाने के लिए सही मॉइश्चराइजर का चयन करना बेहद आवश्यक है।

हालांकि, सिर्फ सही मॉइश्चराइजर का चयन करके ही आप एक परफेक्ट लुक नहीं पा सकती हैं। इसके लिए जरूरी होता है कि आप नेक्सट लेवल तक सोचें और कुछ हैक्स की मदद लें। जी हां, ऐसे कई मॉइश्चराइजर हैक्स हैं, जो आपकी स्किन की जरूरतों को समझते हैं। ऐसे में अगर इन हैक्स की मदद ली जाए तो मेकअप किए बिना भी आप एक परफेक्ट लुक पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन मॉइश्चराइजर हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं टिंटेड मॉइश्चराइजर

tinted moisturizer

अगर आप मॉइश्चराइजर को कुछ इस तरह अप्लाई करना चाहती हैं कि आपको अलग से फाउंडेशन अप्लाई ना करना पड़े या फिर आपको ट्रांसपेरेंट फ़ाउंडेशन लुक पसंद है, तो आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आपने मॉइश्चराइजर में लिक्विड फाउंडेशन मिक्स करें। यह टिप आपको अपना खुद का टिंटेड मॉइश्चराइजर बनाने में मदद करेगी। आप जिस तरह का लुक क्रिएट करना चाहती हैं, उसके आधार पर कम या ज्यादा फाउंडेशन मिक्स करें।  

मॉइश्चराइज़र में एड करें सेल्फ टैनर 

moisturizer

अगर आप एक नेचुरल ब्रॉन्ज लुक कैरी करना चाहती हैं तो यह आसान हैक आपके काम आएगा। आपको बस इतना करना है कि अपने मॉइश्चराइजर में आप जरा सा सेल्फ टैनर एड करें। अब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। यहां इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि इसे अप्लाई करने के बाद पूरी तरह से सूखने दें। इसके बाद ही आप कपड़ों को पहनें ताकि किसी भी कपड़े पर दाग न लगे।

इसे जरूर पढ़ें- एक्‍सपर्ट से जाने आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा मॉश्‍चराइजर है सही

यूं पाएं ग्लास स्किन लुक

glass skin

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन मॉइश्चराइजर की मदद से आप स्किन को नमी प्रदान करने के साथ-साथ ग्लास स्किन लुक भी दे सकती हैं। ऐसा करना बेहद ही आसान है। आपको बस इतना करना है कि आप अपने मॉइश्चराइजर में लिक्विड हाइलाइटर मिक्स करें। यह एक ऐसा मॉइश्चराइज़र बनाएगा जो आपकी त्वचा को बिना किसी फ़ाउंडेशन के भी पूरे दिन चमकदार और खूबसूरत दिखाएगा।

Recommended Video

बेहतर हाइड्रेशन के लिए हैक

hydration hacks

यह तो हम सभी जानते हैं कि मॉइश्चराइजर स्किन को नमी प्रदान करते हैं। लेकिन कई बार मॉइश्चराइजर लगाने से भी स्किन को वह नमी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। कोशिश करें कि आप मॉइश्चराइजर को शॉवर लेने के बाद लगाएं। दरअसल, नम त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने से हाइड्रेशन में लॉक होने में मदद मिलती है।

साथ ही नम त्वचा में मॉइश्चराइजर के गुण आपकी स्किन की गहराई से प्रवेश करते हैं। हालांकि, यहां आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपको अपनी सभी स्किनकेयर(स्किन केयर से जुड़े मिथ्‍स) को नम त्वचा पर लागू नहीं करना चाहिए। जिन उत्पादों में रेटिनॉल आदि होते हैं, वे आपकी स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं।

रूखी स्किन के लिए मॉइश्चराइजर हैक

बेहतर हाइड्रेशन के लिए सिर्फ स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर खरीदना पर्याप्त नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है, तो मॉइश्चराइजर लगाने से पहले फेशियल ऑयल का इस्तेमालकरने पर विचार करें। क्लींजिंग के बाद चेहरे के तेल की चार से पांच बूंदें अपने हाथ की हथेली में रखें और इसे अपने चेहरे पर छोटे-छोटे डॉट्स में थपथपाएं। इसे अपनी नाक से अपने कानों तक, अपनी भौहों को अपनी हेयरलाइन तक और अपनी गर्दन को अपनी जॉलाइन तक इसे अप्लाई करें। इसके बाद, आप मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- आप मानेंगे नहीं लेकिन गर्मियों में स्किन केयर के लिए मॉइश्चराइजर है जरूरी, जानें कैसे


तो अब आप भी इन मॉइश्चराइजर हैक्स की मदद से अपनी नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।