हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन निखरी हुई और खूबसूरत नजर आए। महिलाएं इसके लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसमें कई बार बहुत ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं। अगर आप कुछ सस्ते तरीकों से अपनी स्किन का निखार बढ़ाना चाहती है तो अपने नहाने के पानी में कुछ खास चीजें मिलाकर स्किन पर कुदरती निखार पा सकती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप नहाने के पानी में कुछ आवश्यक चीजों को मिलाकर नहाएं है तो इससे स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सकता है। यही नहीं, इन तत्वों को मिलाने से स्किन पर निखार आता है और थकान भी पूरी तरह से मिट जाते हैं। इन तत्वों के इस्तेमाल से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से सुरक्षा मिलती है। आइए जानते हैं कि आप ऐसा फायदा देने वाली कौन-कौन सी चीजों को पानी में मिलाकर नहा सकती हैं-

नोट: ये सारे इंग्रीडिएंट्स अलग-अलग साइंटिफिक रिसर्च के आधार पर चुने गए हैं।

ग्रीन टी

mix these things to get fair skin instant glow green tea inside

एक बाल्टी गर्म पानी में छह टी बैग डालकर छोड़ दें। इन्‍हें अगले 15 से 20 मिनट के ल‍िए पानी में डूबा रहने दें। ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सिडेंट और डिटॉक्‍सीफायर गुणों से भरपूर होती है। NCBI (National center of biotechnology information) की रिसर्च कहती है कि स्किन में ग्रीन टी फायदेमंद साबित हो सकती है और यही नहीं स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए आप इसे रोज़ाना पी भी सकते हैं। 

 

इसे जरूर पढ़ें: हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं

दूध

mix these things to get fair skin instant glow milk inside

नहाने के पानी में दूध मिलाकर नहाया जाए तो इससे स्किन को कई तरह से फायदे होते हैं। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इससे त्‍वचा में जमे डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्किन को तरोताजा और सॉफ्ट बनाने में मदद मिलती है, इससे त्‍वचा का ग्लो भी बढ़ जाता है। पौराणिक कथाओं की मानें तो दुनिया में सबसे सुंदर कही जाने वाली ग्रीस की महारानी क्लियोपेट्रा भी दूध से नहाती थीं। स्किन केयर के लिए इसका उदाहरण बेस्ट साबित हो सकता है।  

संतरे के छिलके

mix these things to get fair skin instant glow orange peel inside

संतरे के छिलके फेंके नहीं, बल्कि उन्हें नहाने के पानी में इस्तेमाल करें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके टुकड़े करके डाल दें। करीब 10 मिनट बाद इन छिलकों को निकाल दें और उस पानी से नहाएं। संतरे के पानी से नहाने से शरीर के दर्द और स्किन इन्फेक्शन दोनों से मुक्ति मिलती है। संतरे के छिलकों में विटामिन-सी की मात्रा बहुत होती है और इसे अधिकतर फेस पैक्स के लिए यूज किया जाता है। 

सिट्रस की स्मेल अरोमाथेरेपी के लिए भी अच्छी मानी जाती है और इसलिए ही संतरे के छिलकों को नहाने के पानी में मिलाना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

नीम के पत्ते

mix these things to get fair skin instant glow neem leaves inside

आपके घर के आसपास नीम के पेड़ तो होंगे ही। नीम की 8-10 पत्तियों को एक गिलास पानी डालकर उबाल लें। इस पानी को छानकर उसे एक बाल्टी पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से हर तरह के स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता है। अगर किसी तरह की सूजन है तो वह भी इस पानी के स्नान करने से दूर हो जाती है। अलग-अलग रिसर्च कहती हैं कि नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को बैक्टीरिया से बचाते हैं। ऐसे में नीम के पत्तों का पानी नहाने के पानी में मिलाना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। 

फिटकरी

mix these things to get fair skin instant glow fitkari inside

जब आप नहाएं तो एक बाल्टी पानी में फिटकरी के साथ एक चम्मच सेंधा नमक मिला लें। इससे शरीर में खून का दौरा सही रहता है। साथ ही तनाव और शरीर में हो रहे दर्द से भी राहत मिलती है। 

तो देखा आपने कि घर में मिलने वाली चीजों से आप कितनी आसानी से अपनी त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाए रख सकती हैं, साथ ही खुद को रिफ्रेश करने के लिए भी ये तरीके बेहद कारगर हैं। हालांकि, आपको ध्यान ये रखना है कि अगर आपको इनमें से किसी भी चीज़ से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। आपको ये ध्यान रखना होगा कि स्किन केयर अलग-अलग लोगों के हिसाब से अलग होता है और ऐसे में कुछ भी नया ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए और अगर आपको उसमें से किसी चीज़ से एलर्जी होती है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।