• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते समय ना करें यह गलतियां, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप एलोवेरा जेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहती हैं, तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Apr 2022, 09:00 ISTUpdated -30 Apr 2022, 09:29 IST
Next
Article
Mistakes You Should Avoid While Using Aloe Vera Gel m

एलोवेरा को स्किन के लिए वरदान माना गया है। जो लोग एक नेचुरल तरीके से क्लीन एंड क्लीयर पाना चाहते हैं, उन्हें एलोवेरा का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। खासतौर से, इसके सूदिंग व कूलिंग गुणों के कारण इसे गर्मियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आमतौर पर, इसके जेल को स्किन पर लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर इसका नियमित इस्तेमाल किया जाए तो यह पिंपल्स, एक्ने व दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार होता है। वहीं, इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटी-आक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिसके कारण यह आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

हालांकि, कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि उन्हें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से वह लाभ नहीं मिल रहा है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप इसे इस्तेमाल करते समय कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रही हैं-

मार्केट से ना खरीदें एलोवेरा जेल

mistakes you should avoid while using aloe vera gel ()

आजकल मार्केट में कई ब्रांड्स के एलोवेरा जेल अवेलेबल हैं। लेकिन अगर संभव हो तो आप घर पर ही एलोवेरा का पौधा लगाएं और उसका जेल निकालकर स्किन पर यूज करें। सबसे पहले तो ताजा एलोवेरा जेल स्किन पर अधिक प्रभावशाली होता है। वहीं दूसरी ओर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल की शुद्धता को लेकर शत-प्रतिशत कुछ नहीं कहा जा सकता। इसलिए घर पर ताजा एलोवेरा जेल निकालकर उसका इस्तेमाल करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

छोटी पत्तियों का ना करें इस्तेमाल

जब आप घर पर एलोवेरा जेल निकाल रही हैं, तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आप इसकी छोटी पत्तियों को ना तोडे़ं। हमेशा बड़ी और फुल साइज एलोवेरा की पत्ती से ही जेल निकालें। दरअसल, छोटी पत्तियों का जेल पूरी तरह से पका हुआ नहीं होता है और अगर ऐसे में आप उसका जेल स्किन पर लगाती हैं, तो इससे आपको इचिंग या इरिटेशन हो सकती है। (स्किन केयर टिप्स)

इसे जरूर पढ़ेंः बहुत ज्यादा सेंसिटिव है स्किन तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स जरूर रखें ध्यान

कांटों को ना करें अवॉयड

mistakes you should avoid while using aloe vera gel

जब आप एलोवेरा जेल को निकाल कर रही हैं, तो सबसे पहले उसके पत्तों पर मौजूद कांटों को हटाएं। यह आपको चुभ सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। कांटे हटाने के बाद आप पत्ते को बीच से तोड़ लें और हमेशा चम्मच की सहायता से ही जेल निकालें।

इसे जरूर पढ़ेंः घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल और अनगिनत फायदे पाएं

गंदी स्किन पर ना करें इस्तेमाल

यह देखने में आता है कि कुछ लोग जेल निकालकर उसे सीधा ही स्किन पर यूज करते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन साफ हो जाएगी। लेकिन गंदी स्किन पर इसे अप्लाई करने से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप इसका मैक्सिमम लाभ उठाना चाहते हैं, तो पहले हमेशा स्किन को साफ करें और उसके बाद ही इसे स्किन पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन की अंदरूनी लेयर तक को इसके गुण मिलेंगे और उसे लाभ मिलेगा।

स्किन टाइप को ना करें नजरअंदाज

mistakes you should avoid while using aloe vera gel ()

यह सच है कि एलोवेरा जेल हर स्किन टाइप को लाभ पहुंचाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय भी आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहिए। मसलन, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिक्स कर सकते हैं। वहीं, ऑयली स्किन की महिलाएं इसकी एक थिन लेयर स्किन पर लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। वहीं, सेंसेटिव स्किन की महिलाएं भी इसे ऐसे ही लगाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।