हर औरत का सपना होता है कि उसके बाल लंबे और घने हो और इसके लिए वह कई तरह के जतन भी करती हैं। कई बार इन उपायों से फायदा भी होता है, लेकिन कई बार कुछ फायदा नहीं होता। लंबे और घने बालों के लिए अगर आप तरह-तरह के शैम्पू से लेकर घरेलू उपायों तक को अपना चुकी हैं पर फायदा आपको नजर नहीं आ रहा है, तो आपको यह सोचने की जरूरत है कि आप से कहां और क्‍या लगती हो रही है। अगर आपके बाल टूट रहे हैं और आप इन्‍हें घना बनाना चाहती हैं और आपकी बालों को लंबा करने की चाहत भी है पर वे लंबे और घने नहीं हो रहे हैं तो आपको यह बात समझनी होगी की आपसे कही ना कही कुछ गलती जरूर हो रही है। आपको उन गलतियों पर ध्‍यान देना होगा और कोशिश करनी होगी की आप उन गलतियों को दोबारा ना दोहराएं। तभी आपको अपनी परेशानी का हल मिल पाएगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सही हेयरकेयर के लिए आपको क्‍या करना होगा और किन चीजों को करने से बचना होगा, ताकि आपके बाल आपके मन मुताबिक सुंदर, घने और लंबे दिखें।

 mistakes you should avoid if you want long and thick hair inside

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: बालों को सॉफ्ट बनाने वाला हेयर कंडिशनर इन 5 चीजों में भी आता है काम

घरेलू उपायों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल

बालों को लंबा और घना (पतले बालों के लिए आयुर्वेदिक टिप्‍स) बनाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल जरूर करती होंगी। कई बार दूसरों के बताएं नुस्‍खों को भी अपनाती होंगी। लेकिन पहली बात तो आपको यह समझनी होगी कि दूसरों के बताए नूस्‍खों पर ना चलें क्‍योंकि जरूरी नहीं की दूसरे द्वारा अपनाया गया घरेलू उपाय आपके बालों पर कारगर साबित हो। आपको अपने बालों की क्‍वालिटी को समझना होगा और उस हिसाब से घरेलू उपायअपनाना होगा। वहीं, आए दिन तरह-तरह के उपायों को अपनाने से भी बाल घने होने के बजाए टूट सकते है, इसलिए ऐसा करने से भी बचें।

Recommended Video

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल

अगर आप बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं और ऐसा आप हर रोजना करती हैं तो आपको इससे बचना होगा, क्‍योंकि यह आपके बालों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए रोजाना ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल करने से बचें। आपको बता दें कि यह आपके बालों के नैचुरल ऑयल को धीरे-धीरे कम कर देता है, जिससे आपके बाल टूट सकते हैं।

 mistakes you should avoid if you want long and thick hair inside

 

स्ट्रेटनिंग करना

अगर आप बालों को सीधा करने के लिए स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। बालों (2 होममेड हेयर स्प्रे के बारे जानें) को सीधा करने लिए हर रोज स्ट्रेटनर का इस्‍तेमाल करने से बाल कमजोर होकर टूटते लगते हैं।

 mistakes you should avoid if you want long and thick hair inside

किसी भी तरह का ट्रीटमेंट

अगर आप बालों को स्ट्रेट कराने के लिए ट्रीटमेंट करवाती हैं और आपको लगता है कि यह सब करवाने पर उनके बाल मजबूत होंगे तो आप लगत हैं। ऐसा करके आप अनजाने में अपने बालों को ही नुकसान पहुंचा रही हैं। आखिर में इनका रिजल्ट यह आता है कि आपके बाल पतले हो जाते हैं।

शैम्पू का ज्यादा इस्‍तेमाल

कुछ महिलाओं की आदत होती हैं कि वह हफ्ते में तीन से चार बार शैम्पू जरूर करती हैं। ऐसा करना भी बालों पर बुरा असर डालता है और इससे आपके बाल टूटकर पतले हो जाते हैं और बालों का वॉल्यूम भी कम होने लगता है। इस बात का ध्‍यान रखें कि बालों को ज्यादा धोने से वे ज्यादा टूटने लगते हैं।

बालों को बांधना

अगर आप बालों को खूबसूरत दिखने के लिए हर रोज इन्‍हें नए-नए स्टाइट में बांधती हैं। हर रोज पोनीटेल (अपने हेयरस्टाइल को दें स्टाइलिश ट्विस्ट) भी बनाती है, तो यह जान लें कि पोनीटेल बनाते वक्त जब आप बालों को टाइट बांधती हैं तो आपके बाल ज्यादा खिचते हैं और टूटते हैं। ऐसे में बालों को टूटने से बचाने के लिए हमेशा लूज पोनीटेल बनाएं, इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे।

 mistakes you should avoid if you want long and thick hair inside

इसे जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम में सिल्की बाल चाहिए तो घर पर ही बना कर लगाएं ये 5 कंडीशनर

लंबे और घने बाल पाने की चाह में ज्‍यादातर महिलाएं ऐसी गलतियां कर जाती हैं, जिससे उनका घने बालों का सपना एक सपना ही रह जाता है। आज हमने आपको उन्हीं गलतियों से रूबरू कराया। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)