क्या आपको भी अलग-अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है? क्या आप भी एजिंग साइंस, स्कार्स, रिंकल्स, एक्‍ने, डल स्‍क‍िन, मुंहासों, डबल चिन, रिंकल आदि से परेशान हैं? अगर हां, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब आपको कोई दवा या परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपके लिए एक उपाय लेकर आए हैं और वह उपाय है माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल या माइक्रोडर्माब्रेशन ट्रीटमेंट। अब आप सोच रही होंगी की माइक्रोडर्माब्रेशन ट्रीटमेंट क्या होता है?

आपको बता दें कि यह एक तरह का कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट है, जिससे एजिंग साइंस, स्कार्स, रिंकल्स, एक्‍ने, डल स्किन जैसी समस्या दूर की जा सकती है। नेचुरल मेकओवर की मेकअप आर्टिस्ट और ब्‍यूटीशियन समरीन कहती हैं कि अगर आपकी स्किन में लंबे समय से कुछ न कुछ समस्या नजर आ रही है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर इस प्रोसेस या फेशियल को अपना सकती हैं। इस फेशियल को करने से स्किन में नई तरह की जान आ जाती है, स्‍किन में नए सेल्‍स बनते हैं और पिगमेंटेशन जैसी समस्या भी दूर होती है। तो चलिए, मेकअप आर्टिस्‍ट और ब्‍यूटीशियन समरीन से विस्तार से जानते हैं कि आखिर माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल होता क्या है और इसे कैसे कर सकते हैं।

क्या होता है माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल? 

microdermabrasion facial

मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटीशियन समरीन के अनुसार माइक्रोडर्माब्रेशन एक कॉस्‍मेटिक ट्रीटमेंट है जिसे मशीन की सहायता से किया जाता है। इस फेशियल को करने से स्‍किन से जुड़ी कई समस्याओं का आसानी से इलाज किया जा सकता है। इसे आप घर पर माइक्रोडर्माब्रेशन मशीन से या किसी क्लीनिक में जाकर आसानी से आसानी से करवा सकती हैं। आपको बता दें कि माइक्रोडर्माब्रेशन एक पेनलेस प्रोसेस है ज‍िसमें ऐनेस्थिसिया या कोई सुई नहीं लगाई जाती है। ब्यूटीशियन समरीन कहती हैं कि इस ट्रीटमेंट या फेशियल को 12 साल की उम्र के बाद कभी भी किया जा सकता है। साथ ही, माइक्रोडर्माब्रेशन करने से कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं होता है। हालांकि, कुछ लोगों को माइक्रोडर्माब्रेशन करने से स्किन में रेडनेस और होठों के आसपास छालों या नॉर्मल निशान की शिकायत होती है। अगर आपको भी स्किन से संबंधित कोई भी समस्या है, तो पहले आप स्किन के डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। 

कैसे करें 

microdermabrasion

ब्यूटीशियन समरीन कहती हैं कि वैसे तो यह फेशियल क्लीनिक में प्रोफेशनल द्वारा ही किया जाता है लेकिन आप माइक्रोडर्माब्रेशन मशीन की सहायता से घर पर भी आसानी से कर सकती हैं। माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल मुख्य तौर पर कुछ चरणों में ही खत्म किया जा सकता है। वह चरण क्या हैं हम आपको बता रहे हैं..... 

स्टेप-1 चेहरा करें साफ

फेशियल करने से पहले आप मेकअप हटाएं और चेहरे को एक सौम्य क्लींजर से अच्छी तरह धो लें। क्लीन्ज़र और पानी की सहायता से अतिरिक्त गंदगी, तेल और उत्पाद अवशेषों को हटाने के बाद, अपनी त्वचा को पूरी तरह से सूखने दें।

स्टेप-2 माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल मशीन तैयार करें

माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल मशीन तैयार करें। फेशियल मशीन में दो तरह की सेटिंग्स होती हैं, जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हल्का या सामान्य वैक्यूम सक्शन प्रदान करती हैं। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आप सबसे कम सेटिंग से शुरू करें और कुछ उपचारों के बाद आपकी त्वचा के अनुकूल होने के बाद धीरे-धीरे उच्च सेटिंग में बदलाव करें। 

स्टेप-3 फेशियल शुरू करें 

आप फेशियल मशीन को शुरू करें और हल्के हाथों से चेहरे पर लगभग सभी हिस्सों के पास लेकर जाएं और 10 से 25 मिनट तक करती रहें। आपको बता दें कि माइक्रोडर्माब्रेशन करने के लिए व्यक्ति की स्किन को सुन्न करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए ट्राई करें मूंग दाल के होममेड फेस पैक्स

स्टेप-4 मॉइस्‍चराइजर लगाएं 

ट्रीटमेंट के बाद मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगा लें। ब्यूटीशियन समरीन कहती हैं कि आपको माइक्रोडर्माब्रेशन के कितने सेशन की जरूरत होगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स ज्‍यादा हैं या कम, उसी के मुताबिक आपको ट्रीटमेंट दिया जाएगा।

Recommended Video

माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल के फायदे 

microdermabrasion at home

1- जिन महिलाओं को एक्ने की समस्या है उन्हें माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल जरूर करना चाहिए क्योंकि इस फेशियल से एक्‍ने साफ होते हैं। 

2- माइक्रोडर्माब्रेशन करवाने से स्किन से फाइन लाइंस और रिंकल्स,एक्‍ने, डल स्‍क‍िन, मुंहासों, डबल चिन, रिंकल आदि दूर हो जाते हैं। 

3- इस फेशियल को करने से डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा साफ और निखरी हुई नजर आती है। 

4- अगर आपकी स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, तो वह माइक्रोडर्माब्रेशन की सहायता से स्ट्रेच मार्क्स को मिटाया जा सकता है। 

5- आपको फेशियल के एक सेशन ही से स्किन के टेक्सचर में बदलाव महसूस होगा, पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर हो जाती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-भांग के बीज के तेल के इन ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानतीं होंगी आप

आप इस तरह माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल को घर पर आसानी से कर सकती हैं। अगर आपको कोई परेशानी है, तो आप पहले डॉक्टर से संपर्क करें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Shutterl