• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

मेकअप में कर रही हैं ब्राउन लिपस्टिक का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान

 अगर आप मेकअप में ब्राउन लिपस्टिक का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। 
Published -06 Jun 2022, 16:09 ISTUpdated -06 Jun 2022, 16:31 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -06 Jun 2022, 16:09 ISTUpdated -06 Jun 2022, 16:31 IST
Next
Article
makeup tips to follow while applying brown lipstick in hindi

मेकअप का फाइनल लुक मुख्यतः इस बात पर निर्भर करता है कि आपने मेकअप करते समय किस शेड्स का इस्तेमाल किया है। अमूमन महिलाएं अपनी आइज और लिप मेकअप के दौरान कलर्स को लेकर अतिरिक्त सजग रहती हैं। हालांकि, अगर ऐसे कलर की बात की जाए, जिसका इस्तेमाल मेकअप के दौरान सबसे अधिक किया जाता है, तो उनमें से एक शेड है ब्राउन। पिंक के बाद शायद ब्राउन ही एक ऐसा शेड है, जो आपके लुक को बेहद खास बनाता है।

Expert ()

लेकिन जब बात लिप मेकअप में ब्राउन शेड को इस्तेमाल करने की होती है, तो यह जरूरी हो जाता है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें ताकि आपको अंततः एक परफेक्ट लुक मिल सके। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि आपको ब्राउन शेड लिपस्टिक लगाते समय किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

डार्क स्किन पर करें अवॉयड 

makeup tips ()

अगर आपकी स्किन टोन डार्क है या ब्राउनिश है तो कोशिश करें कि आप ब्राउन शेड की लिपस्टिक को अवॉयड करें। वहीं, अगर आपके लिप्स का कलर डार्क है तो भी ब्राउन शेड की लिपस्टिक को अवॉयड करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपकी स्किन और भी डल नजर आती है।

हालांकि, अगर आप ब्राउन शेड लिप्स पर कैरी करना ही चाहती है तो ऐसे में अपने स्किन टोन को ध्यान में रखकर सही शेड को ही चुनें। मसलन, डार्क स्किन टोन की महिलाएं कॉपर ब्राउन कलर को ट्राई कर सकती हैं।

आउटफिट के कलर के अनुसार करें सलेक्ट

how to apply brown lipstick

यह भी एक बेहद जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। मेकअप में शेड्स का सलेक्शन आउटफिट के कलर के अनुसार तय होता है। मसलन, अगर आप ब्राउन कलर के आउटफिट को पहन रही हैं तो उसके साथ ब्राउन लिपस्टिक शेड को अवॉयड ही करें। इससे भी आपका लुक निखरकर सामने नहीं आता है।

आप कोशिश करें कि आप ब्राइट कलर के आउटफिट के साथ ही ब्राउन शेड्स लिपस्टिक को यूज करें। मसलन, अगर आपका आउटफिट येलो, पिंक या रेड टोन में है तो ऐसे में आप ब्राउन शेड लिपस्टिक को लगा सकती हैं। हालांकि, इसमें भी अपवाद है। अगर आपकी स्किन टोन बहुत फेयर है, और आपने ब्राउन या ब्लैक आउटफिट को कैरी किया है, तो उसके साथ ब्राउन लिपस्टिक को लगाया जा सकता है।

पहले लुक की करें कल्पना

how to apply brown lipstick in hindi

ब्राउन लिपस्टिक में भी इन दिनों शेड्स की कमी नहीं है, इसलिए ब्राउन लिपस्टिक लगाने से पहले आपको यह तय करना चाहिए कि आप किस तरह का लुक कैरी करना चाहती हैं। मसलन, ब्राउन के डीप शेड आपको एक स्टेटमेंट लुक देते हैं। जबकि, अगर आप एक न्यूट्रल लुक कैरी करना चाहती हैं तो आपको सॉफ्टर न्यूड ब्राउन टोन के ऑप्शन को सलेक्ट करना चाहिए। (इस तरह चुनें एक परफेक्ट लिपस्टिक)

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट टिप्स: गॉर्जियस लुक के लिए सांवली त्वचा पर आप भी ट्राई कर सकती हैं ये 10 लिपस्टिक शेड्स

ब्राउन आईशैडो के साथ करें अवॉयड

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shaleena Nathani (@shaleenanathani)

 अगर आप मेकअप में मोनोक्रोम लुक कैरी करना चाहती हैं और इसलिए आप ब्राउन लिपस्टिक के साथ ब्राउन आईशैडो लगा रही हैं, तो इससे आपका लुक गड़बड़ा सकता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो ब्राउन लिपस्टिक के साथ आइज को स्मोकी इफेक्ट दे सकती हैं। हालांकि, लिप्स और आइज के लिए ब्राउन का एक ही शेड कैरी करने से बचें। (लिपस्टिक को इस तरह करें रिमूव)

इसे भी पढ़ें: अपने मूड के हिसाब से लगाएं ये लिपस्टिक शेड्स

लिपस्टिक का टेक्सचर भी है महत्वपूर्ण

ब्राउन लिपस्टिक लगाते समय उसका टेक्सचर भी आपका ओवर ऑल लुक बदल सकता है। मसलन, अगर आप ब्राउन लिपस्टिक में डार्क शेड लगा रही हैं, तो ऐसे में आप मैट फार्मूला आपके लुक को अधिक हाइलाइट करेगा। जबकि, लाइट व गोल्डन ब्राउन टोन आपको अधिक ग्लॉसी व हाइड्रेटेड लुक देगा।

तो अब जब भी आप ब्राउन शेड लिपस्टिक लगाएं, तो इन टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram, 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।