इस बात में कोई दोराय नहीं है कि लिपस्टिक आपके पूरे मेकअप लुक को प्रभावित करती है। कुछ महिलाएं तो न्यूड आई मेकअप करने के बाद बोल्ड लिप्स लुक को चुनती हैं। ऐसे में आपकी लिपस्टिक मेकअप में एक गेमचेंजर की तरह होती है। अगर आपने लिपस्टिक के शेड के सलेक्शन को लेकर गड़बड़ कर दी तो आपका पूरा मेकअप लुक बिगड़ते देर नहीं लगती है। चूंकि इन दिनों एक ही कलर के कई शेड्स की लिपस्टिक मार्केट में अवेलेबल है तो ऐसे में महिलाओं के लिए एक परफेक्ट लिपस्टिक चुन पाना यकीनन काफी कठिन हो जाता है।

अक्सर देखने में आता है कि इस स्थिति में महिलाएं ब्रांडेड लिपस्टिक खरीदना अधिक पसंद करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें उनका लुक बेहद अच्छा लगेगा। यह सच है कि ब्रांडेड लिपस्टिक की क्वालिटी कहीं अधिक बेहतर होती है, लेकिन उसे कैरी करने पर आपका लुक कैसा दिखेगा, यह मुख्यतः लिपस्टिक के शेड पर निर्भर करेगा। हो सकता है कि आपके मन में लिपस्टिक के कलर को लेकर अक्सर दुविधा रहती हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद आपके लिए एक परफेक्ट लिपस्टिक खरीदना अधिक आसान हो जाएगा-

स्किन टोन पर करें फोकस

lipstick skin tone

जब भी आप लिपस्टिक को अप्लाई करने के बारे में सोचें, यह बेहद जरूरी है कि आप इससे पहले अपनी स्किन टोन पर फोकस करें। आमतौर पर, स्किन टोन फेयर, लाइट, मीडियम, टैन और डीप होती है। फेयर और लाइट स्किन की महिलाओं पर लाइट पिंक, कोरल, पीच, न्यूड और डस्टी रेड कलर्स काफी अच्छे लगते हैं। वहीं, अगर आपकी स्किन टोन मीडियम है तो आप रोज़, बेरी, चेरी रेड और मॉव जैसे कलर्स को ट्राई कर सकती हैं। टैन स्किन की महिलाएं डीप पिंक व ब्राइट रेड कलर को चुन सकती हैं, हालांकि, आपको ब्राउन और पर्पल शेड्स को चुनने से बचना चाहिए।  इसी तरह, डीप स्किन टोन की महिलाएं ब्राउन और पर्पल के शेड्स जैसे प्लम, कैरेमल और वाइन आदि कलर्स को अपने लिप्स पर अप्लाई कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही पिंक लिपस्टिक

लिप्स का साइज

lips size lipstick

अगर आपके लिप्स बेहद पतले हैं तो आप जहां तक संभव हो सके, डार्क लिपस्टिक को अवॉयड करें, क्योंकि यह आपके लिप्स को और भी अधिक थिन दिखाएंगे। बेहतर होगा कि आप अपनी मेकअप किट में (जानें लिपस्टिक कितनी तरह की होती हैं) ग्लॉस व क्रीमी लिपस्टिक को जगह दें। वहीं अगर आपके लिप्स मोटे हैं तो ऐसे में आप बहुत लाइट व ग्लॉसी लिपस्टिक को कैरी करने से बचें। इससे आपके होंठ और भी अधिक मोटे व अजीब नजर आएंगे।

हेयर कलर

lipstic shaeds apply

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आपका हेयर कलर भी आपके लिपस्टिक के कलर व आपके मेकअप ऑवर ऑल लुक को प्रभावित कर सकता है। इसलिए किसी भी लिपस्टिक को अप्लाई करने से पहले एक बार हेयर कलर पर भी फोकस अवश्य करें। अगर आपके डार्क हेयर और फेयर व लाइट स्किन है तो आप ब्राइट पिंक, चेरी और प्लम जैसे कलर्स को चुन सकती हैं। वहीं, ब्लॉन्ड हेयर, फेयर व लाइट स्किन टोन की महिलाओं के लिए डस्की पिंक, पर्पल पिंक और लाइट पिंक कलर्स  बेहद ही ब्यूटीफुल लुक देते हैं। डार्क हेयर के साथ टैन या डीप स्किन टोन वाली महिलाएं गोल्डन बेज, टेराकोटा और ब्रॉन्ज कलर्स को चयन कर सकती हैं। ब्लॉन्ड हेयर के साथ टैन या डीप स्किन टोन की महिलाएं वार्म पिंक और कैरेमल जैसे लिपस्टिक कलर को अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर तुरंत ग्लो लाते हैं ये 5 लिपस्टिक शेड्स, एक बार जरूर करें ट्र्राई

Recommended Video

आई कलर

lipstick shade tips

आप आई कलर को ध्यान में रखते हुए भी लिपस्टिक कलर को सलेक्ट कर सकती हैं। ब्राउन आईज पर ब्राइट रेड, ब्राउन और लाइट पिंक जैसे कलर्स अच्छे लगते हैं। वहीं, ग्रीन आईज की महिलाएं टेराकोटा और पिंक शेड को चुन सकती हैं। ठीक इसी तरह, अगर आपकी आईज ग्रे हैं तो आप न्यूड और प्लम लिपस्टिक कलर्सअप्लाई कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram