क्‍या आपकी उम्र 50 वर्ष या उससे अधिक ? अगर हां, तो जाहिर है कि बढ़ती उम्र की लकीरें आपके चेहरे पर भी नजर आने लग गई होंगी। मगर, उम्र कोई भी हो कोई भी महिला बूढ़ा दिखना नहीं चाहती है। खासतौर पर जब महिलाएं बॉलीवुड इंडस्‍ट्री की उन एक्‍ट्रेसेस को देखती हैं, जो उम्र के 50वें पड़वा को भी पार कर चुकी हैं और तब भी अपनी उम्र से 10 वर्ष छोटी नजर आती हैं, तो खूबसूरत और युवा दिखने की चाह उनमें और भी बढ़ जाती है। 

इन्‍हीं एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं माधुरी दीक्षित। 50 प्‍लस होने के बावजूद माधुरी दीक्षित अपनी उम्र से 10 वर्ष कम ही नजर आती हैं। माधुरी दीक्षित इस उम्र में भी अपनी त्‍वचा का विशेष ध्‍यान रखती हैं, उनके स्किन केयर रूटीन के बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं। मगर अब माधुरी दीक्षित ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने अपने मेकअप रूटीन के बारे में बताया है। 

अगर आप भी माधुरी की तरह अपनी उम्र से 10 वर्ष कम नजर आना चाहती हैं तो उनके इस मेकअप रूटीन को अपना सकती हैं।  

madhuri dixit beauty secret

स्‍टेप-1: मॉइश्‍चराइजिंग 

मेकअप करने से पहले माधुरी बताती हैं कि वह अपने फेस को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करती हैं। वह कहती हैं, 'चेहरा जितनी अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज किया गया होगा, उतनी अच्‍छी तरह से मेकअप भी ब्‍लेंड हो जाएगा।'

मेकअप टिप्‍स: 1. चेहरे को मॉइश्‍चराइज करने के लिए हाथों को हमेशा अपवर्ड डायरेक्‍शन में चलाएं। 

2. चेहरे के साथ हाथों को भी अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करें। 

 

इसे जरूर पढ़ें: समर वेडिंग में पहनना चाहती हैं चिकनकारी वाला लहंगा तो पढ़ें ये टिप्‍स

स्‍टेप-2: अंडर आई क्रीम 

माधुरी दीक्षित अपने एवरी डे मेकअप रूटीन के दूसरे स्‍टेप में अंडर आई क्रीम का इस्‍तेमाल करती हैं। वहीं कहती हैं, 'बाजार में आपको बहुत सारी अंडर आई क्रीम मिल जाएंगी, मगर आपको उसी अंडर आई क्रीम का चुनाव करना चाहिए जो आपकी स्किन पर सूट करे। इसके लिए आप पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें।'

मेकअप टिप्‍स- 1. अंडर आई क्रीम के इस्‍तेमाल से आप अपनी आंखों की पफीनेस को हाइड कर सकती हैं या फिर नींद पूरी न होने की वजह से आंखें बहुत अधिक थकी हुई नजर आ रही हैं तो उसमें भी अंडर आई क्रीम लगाने से फायदा मिलेगा। 

2. अंडर आई क्रीम को उंगलियों से डैब करते हुए आंखों के नीचे लगाएं। 

madhuri dixit makeup tips

स्‍टेप-3: मेकअप बेस तैयार करें 

अंडरआई क्रीम लगाने के बाद 2 मिनट रुके और फिर बेस तैयार करें। माधुरी मेकअप बेस तैयार करने के लिए आंखों से शुरुआत करती हैं। वह दोनों आंखों पर कंसीलर लगाती हैं। वह कहती हैं, ' बहुत सारी महिलाओं के आंखों के पास पिगमेंटेशन की समस्‍या होती है, जिससे उनके डार्क सर्कल नजर आते हैं। मेकअप के दौरान उन्‍हें छुपाना जरूरी होता है, जिसके लिए आप कंसीलर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।' आंखों का मेकअप बेस तैयार करने के बाद माधुरी दीक्षित चेहरे का बेस तैयार करती हैं। वह पूरे चेहरे पर डॉट-डॉट करके फाउंडेशन लगाती हैं और फिर उसे ब्रश की मदद से अच्‍छी तरह से ब्‍लैंड करती हैं। 

मेकअप टिप्‍स- 1. हमेशा कम से कम मेकअप प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। अगर आप कम प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं तो जरूरत पड़ने पर बिल्‍ड अप कर सकती हैं। अगर पहले ही अधिक प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं तो बिल्‍ड अप करने की गुंजाइश खत्‍म हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Summer Fashion Tips: व्‍हाइट शर्ट के साथ ज्‍वेलरी क्‍लब करने के नए अंदाज बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस से सीखें

2. आप प्रोडक्‍ट को जितनी अच्‍छी तरह से ब्‍लैंड करेंगी मेकअप उतना अच्‍छा नजर आएगा। अगर मेकअप की अलग-अलग परतें नजर आती हैं तो यह आपके लुक्‍स को भी प्रभावित करेंगी। इसलिए मेकअप हमेशा स्‍मूद होना चाहिए और पैची नहीं लगना चाहिए।  

3. मेकअप को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर लगाने से बेहतर है कि आप मेकअप पैलेट का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर एक साथ ज्‍यादा प्रोडक्‍ट नहीं लगेगा। 

4. चेहरे के साथ-साथ गर्दन के भी मेकअप पर ध्‍यान दें। वरना चेहरे और गर्दन के कलर में फर्क नजर आएगा। 

स्‍टेप-4: फेस पाउडर 

मेकअप को सेटल करने के लिए चेहरे पर फेस पाउडर का इस्‍तेमाल करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको अधिक फेस पाउडर का यूज नहीं करना है क्‍योंकि ऐसा करने पर चेहरा ड्राई नजर आने लगेगा। चेहरे के साथ गर्दन को भी फेस पाउडर से जरूर कवर करें। 

स्‍टेप-5: आई मेकअप 

माधुरी दीक्षित आंखों के मेकअप की शुरुआत हमेशा आइब्रोज से करती हैं। वह कहती हैं, ' आइब्रोज का शेप में नजर आना बेहद जरूर है।' इसके लिए माधुरी सबसे पहले आइब्रो ब्रश की मदद से आइब्रो के बाल को सेट करती हैं और फिर उस पर आइब्रो फिलर का इस्‍तेमाल करती हैं। 

आइब्रोज के बाद माधुरी आखों पर आईशैडो लगाती हैं। वह सबसे पहले एक लाइट शेड का इस्‍तेमाल करके क्रीज क्रिएट करती हैं। इसके लिए वह आइब्रो बोन को हाइलाइट करती हैं। 

इसके बाद माधुरी पहले ब्राउन कलर का आइलाइनर लगाती हैं और उसे स्‍मज करती हैं और फिर काजल का इस्‍तेमाल करती हैं। 

सबसे आखिर में माधुरी आइलैश पर मस्‍कारा लगाती हैं। इससे पहले वह अपने आइलैश को कर्ल करती हैं। 

मेकअप टिप्‍स- 1. कोशिश करें कि आइब्रो के नेचुरल शेप को ही बिल्‍डअप करें। 

2. आंखों पर आइलाइनर लगाने के बाद अगर आप उसे स्‍मज करती हैं तो आपका लुक नेचुरल लगता है। 

3. आइलैश कर्ल टूल का इस्‍तेमाल करते वक्‍त बेहद सावधानी बरतें। 

स्‍टेप-6: ब्‍लशर 

जितना हो सके नेचुरल शेड का ब्‍लशर ही इस्‍तेमाल करें। ब्‍लशर का इस्‍तेमाल करते वक्‍त स्‍माइल करें और चीक बोन पर ब्‍लशर को अच्‍छी तरह से लगाएं। अधिक ब्‍लशर का इस्‍तेमाल न करें। 

Recommended Video

स्‍टेप-7: लिपस्टिक 

लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्‍स को लिपलाइनर से शेप दें और पुरे लिप्‍स को उससे फिल कर लें। अब आप कोई भी लाइट शेड की लिपस्टिक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

मेकअप टिप- लिपस्टिक लगाते वक्‍त यह जरूर देख लें कि कहीं वह आपके दातों पर तो नहीं लग रही है।  


माधुरी दीक्षित का यह एवरीडे मेकअप रूटीन आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे जरूर अपनाएं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें और इसी तरह और भी सेलिब्रिटी ब्‍यूटी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।