बेहतर सेहत के लिए कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। इन्हीं में से एक है विटामिन बी 3। यह आपके पाचन तंत्र से लेकर तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में अहम् भूमिका निभाता है। यह एक एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। आमतौर पर विटामिन बी3 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में रेड मीट, चिकन, टर्की, मछली के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और एस्पैरेगस आदि को शामिल करने की सलाह दी जाती है। वैसे आपको शायद पता ना हो लेकिन विटामिन बी3 आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी उतना ही जरूरी है। चूंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, इसलिए त्वचा के लिए सुपर फायदेमंद है। यह स्किन पर होने वाले पर्यावरणीय विपरीत प्रभाव को मिमिनमाइज करके स्किन को सुस्त या अर्ली एजिंग की समस्या से बचाता है। इसके अलावा भी विटामिन बी3 से आपकी स्किन को अन्य कई लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं इस लेख में-

स्किन को बनाए हेल्दी और ग्लोइंग

 skin tips for girls inside

दुनिया में शायद ही कोई महिला हो जो हेल्दी और ग्लोइंग स्किन ना पाना चाहती हो। अगर आपकी चाहत भी यही है तो आपको विटामिन बी3 को अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। जब आप विटामिन बी3 को अपने स्किन केयर का हिस्सा बनाती हैं तो इससे आपकी त्वचा की एपिडर्मल बाधा मजबूत होती है। जिसके कारण यह यूवी किरणों, धूल और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों को त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है। इसके अलावा, विटामिन बी 3 लिपिड सेरामाइड के उत्पादन में सुधार करता है, जो एपिडर्मल बाधा को मजबूत करता है। यह आपकी स्किन की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा सॉफ्ट बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: इन चार स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल

एजिंग के साइन को करे कम

 skin tips for girls inside

विटामिन बी3 के इस्तेमाल का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह एजिंग के साइन को कम करता है। दरअसल, यह आपकी स्किन से वाटर लॉस को रोकता है और उसके मॉइश्चर को बनाए रखता है। यह स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाता है और एजिंग के साइन्स का कम करता है। विटामिन बी3 युक्त उत्पादों के नियमित उपयोग से त्वचा की उम्र बढ़ने से जुड़ी समस्याओं को रोका जा सकता है।

पिगमेंटेशन और अनइवन स्किन टोन को करे ठीक

 skin tips for girls inside

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण अक्सर पिगमेंटेशन और अनइवन स्किन टोन का कारण बनता है। लेकिन अगर आप विटामिन बी3 युक्त स्किन केयर प्रॉडक्ट को चुनती हैं तो इससे आप पिगमेंटेशन और अनइवन स्किन टोन की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। आप ब्यूटी प्रॉडक्ट के अलावा अपनी डाइट के माध्यम से भी विटामिन बी3 प्राप्त कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सिल्वर ज्वेलरी से अपने लुक को बनाना चाहती हैं आकर्षक तो इन एक्ट्रेसेस से लें टिप्स

Recommended Video

यूं करें शामिल

 skin tips for girls inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि विटामिन बी3 आपकी स्किन के लिए कई मायनों में लाभदायक है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आप इसे किस तरह इस्तेमाल करें, जिससे आपकी त्वचा को इसका लाभ मिल सके। इसके लिए आप तीन तरीके अपना सकती हैं। सबसे पहले तो आप ऐसे स्किन केयर व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को चुनें, जिनमें विटामिन बी3 को शामिल किया गया हो। इसके अलावा आप आहार के जरिए भी विटामिन बी3 के लाभ प्राप्त कर सकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, चिकन, टर्की, मछली, शतावरी और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन बी 3 के अच्छे स्रोत हैं। वहीं अगर आप चाहें तो विटामिन बी3 के सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकती हैं। हालांकि आपको कभी भी खुद से कोई सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। सबसे पहले आप डॉक्टर से परामर्श लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik