मेकअप के दौरान सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है मेकअप बेस बनाना। इसके लिए फाउंडेशन को अप्लाई किया जाता है। हालांकि, यह आपकी स्किन की छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को हाइड कर देता है और एक स्मूद बेस देता है। लेकिन कभी-कभी यह स्किन पर हैवी हो जाता है या फिर कई बार जब आप कई मेकअप प्रॉडक्ट्स की लेयरिंग नहीं करना चाहती हैं तो इस स्थिति में भी फाउंडेशन को स्किप करना अच्छा माना जाता है।

ऐसे में फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। बीबी क्रीम एक बेहद ही वर्सेटाइल मेकअप प्रॉडक्ट है, जो ना केवल स्पॉट्स और अनइवन स्किन टोन को भी दूर करता है, बल्कि इससे आपकी स्किन को एक हेल्दी ग्लो मिलता है। साथ ही साथ अधिकतर बीबी क्रीम एसपीएफ युक्त होती है, जिसके कारण यह आपको सन प्रोटेक्शन भी देती है। ऐसे में आप बीबी क्रीम को स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। हालांकि, ऐसी कई कंडीशन्स होती हैं, जब आप फाउंडेशन को स्किप कर सकती हैं और उसकी जगह बीबी क्रीम को अप्लाई करें। तो चलिए जानते हैं इन कंडीशन्स के बारे में-

अगर स्किन पर हों एक्ने

skin

अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं तो यकीनन आप नहीं चाहेंगी कि वह विजिबल हों। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं एक्ने को छिपाने के लिए फाउंडेशन व कंसीलर का सहारा लेती हैं। इससे भले ही आपके एक्ने हाइड हो जाएं, लेकिन कुछ महिलाओं को इससे अधिक ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। यह ना केवल एक्ने को हाइड करेगा, बल्कि इससे आपको ब्रेकआउट्स होने की संभावना भी नहीं रहेगी।

जब जल्दी में हों आप

bb cream using tips

अगर आपको कहीं बाहर जाना होता है, लेकिन आपके पास इतना समय नहीं है कि आप मेकअप को अच्छा वक्त दे सकें तो ऐसे में आप बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। यह आपको इंस्टेंट एक ग्लो देगा, साथ ही साथ आपकी स्किन को एक इवन टोन प्रदान करेगा। जिसके कारण आपको कई मेकअप प्रॉडक्ट की लेयरिंग करने की जरूरत नहीं होगी और आपको मनचाहा लुक मिलेगा।

जब बीच पर हो जाना

cream tips

अगर आप बीच पर घूमने जा रही हैं तो ऐसे में आपको फाउंडेशन अप्लाई करने से बचना चाहिए। दरअसल, बीच पर ह्यूमिडिटी होती है, जो आपके पूरे मेकअप को मेल्ट कर देती है और आपका पूरा लुक अजीब लगने लगता है। इस स्थिति में बीबी क्रीम लगाना यकीनन एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह ना केवल आपकी स्किन को इवन टोन देगा, बल्कि इसमें एसपीएफ भी होता है, जिसके कारण सनबाथ लेते समय आपकी स्किन को एक प्रोटेक्शन मिलता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- त्‍वचा के लिए अद्भुत है लाल मसूर की दाल, इन 4 तरीके से करें इस्‍तेमाल

नो मेकअप लुक में है बेस्ट ऑप्शन

makeup tips in hindi

समय के साथ जिस तरह फैशन ट्रेंड बदलते हैं, ठीक उसी तरह मेकअप ट्रेंड में भी बदलाव होता है। आज के समय में फुल फेस मेकअप या हैवी मेकअप ट्रेंड में नहीं है। इसकी जगह नो मेकअप लुक को आम लड़कियों से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक काफी पसंद कर रहे हैं। ऐसे में नो मेकअप लुक में फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। यह आपको नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन प्रदान करता है और देखने में ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगता है कि आपने हैवी मेकअप किया हुआ है।

Recommended Video

नेचुरल लुकिंग सेल्फीज 

अगर आप आउटिंग पर जा रही हैं और अपने दोस्तों के साथ ढेर सारीसेल्फीज लेने का प्लॉन कर रही हैं तो ऐसे में बीबी क्रीम लगाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। दरअसल, अगर आप फाउंडेशन व कंसीलर को अगर अच्छी तरह से ब्लेंड भी करती हैं तो भी कई बार पिक्चर्स में फाइन लाइन्स आदि नजर आ जाती है। ऐसे में आप बीबी क्रीम अप्लाई करके एक नेचुरल लुकिंग ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: शहद की मदद से दूर हो सकता है होंठों का कालापन

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)