• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

हीट से डैमेज्ड होने पर बालों में नजर आते हैं यह पांच बदलाव

हीट बालों को डैमेज्ड कर सकती हैं और हीट से बालों को नुकसान होने पर यह लक्षण नजर आ सकते हैं।
Published -29 May 2022, 13:00 ISTUpdated -29 May 2022, 13:33 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -29 May 2022, 13:00 ISTUpdated -29 May 2022, 13:33 IST
Next
Article
signs of heat damage hair

हेयर स्टाइलिंग के लिए हीट टूल्स प्रोडक्ट एसेंशियल टूल्स हैं, जिसका उपयोग अमूमन महिलाएं अपने बालों को स्टाइल करने के लिए करती हैं। कर्लर से लेकर स्ट्रेटनर आदि के जरिए आपको मनचाहा लुक तो मिल जाता है, लेकिन इसमें मौजूद हीट के कारण बालों को बहुत अधिक नुकसान होता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन गर्मी हमारे बालों की सबसे बड़ी दुश्मन होती है। यह बालों को सुखा देती है और उन्हें डैमेज्ड और सुस्त बना देती है। 

कुछ महिलाएं बिना सोचे समझे फ्लैट आयरन, कर्लर व ब्लो ड्रायर आदि का नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं। लेकिन धीरे-धीरे इनके इस्तेमाल से बालों में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं, जिसे अक्सर महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं। हालांकि, आपको बालों में होने वाले इन बदलावों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें पर्याप्त रूप से पोषित करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपके बाल हीट डैमेज्ड हो गए हैं-

बालों में रूखापन व डलनेस 

hair fall heat damaged hair

आपके बालों के क्यूटिकल्स ही इसे चमकदार बनाते हैं। लेकिन जब बालों मे लगातार हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है, तो क्यूटिकल्स डैमेज्ड हो जाते हैं। जिसके कारण बाल अपनी चमक खो देते हैं। अमूमन बाल धोने के बाद उनमें एक चमक नजर आनी चाहिए, लेकिन हेयर वॉश करने के बाद भी आपके बाल डल नजर आते हैं, तो हो सकता है कि आपके बाल हीट के कारण डैमेज्ड हों।

इसे भी पढ़ें : तेज धूप के कारण खो गई है बालों की चमक तो जानें ये घरेलू नुस्‍खे

स्प्लिट एंड्स की समस्या

split ends heat damaged hair

जब बाल हीट के कारण डैमेज्ड हो जाते हैं, तो इससे हेयर इलास्टिसिटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल, लगातार हीट के संपर्क में आने से बालों की नमी को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। ऐसे में रूखेपन के कारण स्प्लिट एंड्स की समस्या भी शुरू हो जाती है। 

बालों का टूटना

स्प्लिट एंड्स आपके हेयर स्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचाता है, जिससे बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है। चूंकि, हीट हेयर इलास्टिसिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, जिससे बालों के टूटने व हेयर फॉल का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। हेयर फॉल को चेक करने के लिए आप घर पर ही टेस्ट कर सकती हैं। इसके लिए, बालों के एक स्ट्रैंड को खींचे। स्वस्थ बालों में कुछ खिंचाव होता है। यदि स्ट्रैंड खिंचता नहीं है और टूटता है, तो यह डैमेज्ड हेयर का संकेत है।

Recommended Video

बालों का उलझना

heat damaged hair

जब बालों में पर्याप्त नमी होती है, तो ऐसे में बालों को डिटैंगल करना भी काफी आसान होता है। साथ ही साथ, बाल बार-बार उलझते भी नहीं है। वहीं दूसरी ओर, जब बाल हीट के कारण डैमेज्ड हो जाते हैं, तो इससे उनका रूखापन काफी अधिक बढ़ जाता है, जिसके कारण बाल अधिक उलझते हैं और उनमें आपको गांठ महसूस हो सकती है। जिसके कारण बालों को ब्रश करना या कंघी करना अधिक कठिन हो जाता है। हो सकता है कि बालों को सुलझाते हुए दर्द का अहसास हो और बहुत अधिक हेयर फॉल भी हो।  

इसे भी पढ़ें : हीट के कारण डैमेज्ड हो गए हैं बाल तो इन टिप्स के जरिए डालें उसमें नई जान

बालों के कलर में बदलाव

अगर आपको हेयर कलर करवाना बेहद पसंद है, तो ऐसे में उसमें बदलाव भी आपको इशारा देते हैं कि आपके बाल हीट डैमेज्ड हो गए हैं। जब बाल हीट के कारण डैमेज होते हैं, तो बालों को कलर करवाने के बाद वह रंग नहीं मिलता है, जो आपको चाहिए होता है। इसके अलावा, रंग आपके बालों पर टिकता नहीं है, इसलिए आपको बार-बार टच-अप की आवश्यकता होती है। दरअसल, लगातार हीट का इस्तेमाल करने से बालों का टेक्सचर बदल सकता है और आपके बालों के टूटने का खतरा हो सकता है। इस बीच, यह कलर करने उन्हें शानदार दिखने से रोकता है।

अब अगर आपको यह संकेत नजर आएं, तो तुरंत ही हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना बंद कर दें और बालों पर पर्याप्त ध्यान दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।