आजकल कोरोना का कहर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि मास्क लगाकर निकलना हमारी जरूरत बन गया है। ये भी कहा जा सकता है कि फेस मास्क हमारी लाइफ स्टाइल का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। मास्क को हर जगह अनिवार्य बना दिया गया है। ऐसे में जब आप कहीं भी बाहत निकलती हैं तो मेकअप के साथ भी आपको मास्क कैरी करना पड़ता है। खासतौर पर लिपस्टिक पर मास्क का बुरा असर होता है और लिपस्टिक के निशान मास्क में बाहर से ही नज़र आने लगते हैं और लिपस्टिक खराब भी हो जाती है।

सभी लिपस्टिक प्रेमी मास्क के साथ भी अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाना नहीं छोड़ते हैं लेकिन लिपस्टिक के निशाँ यदि मास्क में दिखें या फिर लिपस्टिक का स्टाइल ही बिगड़ जाए तो शर्मिंदा होना ही पड़ता है। इसलिए Auric Beauty के मेकअप एक्सपर्ट बता रहे हैं कुछ ऐसे हैक्स जिन्हें फॉलो करके यदि आप लिपस्टिक लगाएंगी तो ये आपके लिप्स की खूबसूरती के साथ मास्क में भी इसकी स्टाइल को खराब नहीं करेंगे। यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स बताई जा रही हैं जिनसे आप मास्क के पीछे लिपस्टिक के धब्बे से बच सकते हैं।

होंठों को एक्सफोलिएट करें

expholiate lips balm

यदि आपके होंठ फटे हुए हैं तो होटों पर लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक भी काम नहीं करती है। अपने होंठों को लंबे समय तक चलने वाले और चिकने अनुप्रयोग के लिए तैयार करना स्मज-फ्री लुक को प्राप्त करने की कुंजी है। परतदार होंठों पर किसी भी तरह की लिपस्टिक अप्लाई करना और होठों को खूबसूरत दिखाना मुश्किल ही है। किसी भी लिपस्टिक को होटों पर अप्लाई करने से पहले होठों को एक्सफोलिएट करें जिससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिक सके। होंठों की देखभाल की दिनचर्या में सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट करना और हर दिन एक लिप बाम लगाना शामिल है।

इसे जरूर पढ़ें:Beauty Tips: होंठों पर लिपस्टिक लगाने ये है सही तरीका, इस तरह नहीं फैलेगी लिपस्टिक

होठों को Moisturize करना 

apply lip balm

हाइड्रेटेड होंठ आपके मास्क में लिपस्टिक के दाग लगने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। कहीं जाने से पहले या हर रोज़ सुबह होठों पर मॉइस्चराइजिंग लिप बाम लगाएं और इसे तब तक लगा रहने दें जब तक आप अपनी लिपस्टिक नहीं लगा लेते। हाइड्रेटिंग लिप बाम लिपस्टिक एप्लिकेशन के लिए एक सहज आधार के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने मास्क के नीचे सूखे होंठों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

मैट लिपस्टिक करें ट्राई 

matt lipstick apply

लिपस्टिक, टिंट से लेकर साटन, वेलवेट से लेकर ग्लॉसी और मैट तक कई तरह के फॉर्मूला में आती हैं। होठों को खूबसूरती के लिए सही फॉर्मूला चुनने से सारा फर्क पड़ता है। जब आप मास्क के नीचे लिपस्टिक लगाती हैं, तो मैट लिपस्टिक के लिए जाना आपका सबसे अच्छा विकल्प है। एक मैट बनावट के साथ लिपस्टिक जल्दी सूख जाती है, होठों पर ज्यादा देर तक टिकी रहती है और जल्दी किसी जगह पर ट्रांसफर नहीं होती है।  

Recommended Video

लिप लाइनर का इस्तेमाल 

applying lip liner

लिप लाइनर का प्रयोग न केवल आपके लिप शेड के रंग को बढ़ाता है बल्कि लिपस्टिक को रक्तस्राव से भी बचाता है। अपने पसंदीदा लिपस्टिक के लिए पहुंचने से पहले ही, अपने होंठों को लाइन करने के लिए एक मैचिंग लिप लाइनर का चयन करें। अपने होंठों के बाहरी कोनों पर लाइनर लगाने के साथ शुरू करें और फिर केंद्र की ओर भरें। ऐसा करने से न केवल आपके होठों का रंग निखरेगा, बल्कि यह लिपस्टिक के रंग को भी बहने से रोकेगा।

होठों पर पाउडर 

lip powder apply

अत्यधिक तेल और रंग हटाने से आपके होंठ मास्क के नीचे भी उनके ए-गेम पर रहने में मदद करेंगे। होंठ के रंग को लंबे समय तक टिकने में मदद करने के लिए, धीरे से अपने होंठों के बीच टिश्यू का एक टुकड़ा दबाएँ। यदि आपने मैट लिपस्टिक नहीं लगाई है तो यह ठीक है, बस सुनिश्चित करें कि आप अनावश्यक नमी को अवशोषित करने के लिए अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में पाउडर डालें। यह प्रक्रिया न केवल अतिरिक्त उत्पाद को हटाएगी, बल्कि आपके होठों की नमी को भी कम कर देगी, जिससे लिपस्टिक को गलने से रोका जा सकेगा।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें क्या है Dual Toned Eye Makeup, कैसे बढ़ाएं इससे आंखों की खूबसूरती

ये ईज़ी हैक्स आपके लिए मास्क के पीछे अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाना बहुत आसान कर सकते हैं, इसलिए जब भी आपको लिपस्टिक अप्लाई करनी हो ये ट्रिक्स फॉलो करना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik