Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पील ऑफ मास्क और स्क्रब में अंतर, त्वचा के लिए क्या है बेहतर ?

    पील ऑफ मास्क और स्क्रब दोनों स्किन पर अलग तरह से काम करते हैं। जानिए इन दोनों के बीच का अंतर। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-11,15:37 IST
    Next
    Article
    Peel Off Mask Vs Scrub in hindi

    हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसकी स्किन हमेशा नेचुरली दमकती रहे। सिर्फ फेस वॉश करने या महज मॉइश्चराइजर लगाकर स्किन का ध्यान नहीं रखा जा सकता है। इसके लिए जरूरी होता है कि आप स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करें। जिससे आपकी स्किन अधिक इवन टोन व ग्लोइंग नजर आए।

    यही कारण है कि आज के समय में महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन में पील ऑफ मास्क और स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इन दोनों में से किसका इस्तेमाल करना अधिक लाभकारी होता है, इसके बारे में महिलाओं को पता ही नहीं होता है। इतना ही नहीं, पील ऑफ मास्क और स्क्रब स्किन को क्या-क्या लाभ व हानि पहुंचाते हैं, इसकी जानकारी भी उन्हें नहीं होती है। जिसके कारण वे एक सही प्रोडक्ट का चयन नहीं कर पाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पील ऑफ मास्क और स्क्रब के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपनी स्किन को अधिक बेहतर तरीके से पैम्पर कर पाएंगी-

    क्या होता है स्क्रब

    what is scrub

    फेशियल स्क्रब में आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए छोटे-छोटे खुरदुरे पार्टिकल्स होते हैं। जब आप इससे हल्की मालिश करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाती है। जिसके कारण आपकी स्किन अधिक इवनटोन व ग्लोइंग नजर आती है। यूं तो लोग फेस वॉश की मदद से अपनी स्किन की गंदगी को साफ करते हैं। लेकिन फेस स्क्रब थोड़ा अधिक गहराई तक क्लीन करते हैं, जिससे स्किन पर फंसी हुई गंदगी निकल जाती है। अगर आपको मुंहासे होने का खतरा है, तो ऐसे स्क्रब की कोशिश करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो।

    इसे भी पढ़ें-ये होममेड Peel Off Mask होंगे हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट

    क्या होता है पील ऑफ मास्क

    What is peel off mask

    पील-ऑफ मास्क उपयोग में काफी आसान और प्रभावी होते हैं। पील-ऑफ मास्क आपके पोर्स में गहराई से प्रवेश करके और आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परत में मृत कोशिकाओं को धीरे से हटाते हैं, साथ ही उस पर मौजूद अशुद्धियों को भी हटाते हैं। इन्हें स्किन पर समान रूप से लगाकर छोड़ दिया जाता है और फिर मास्क को धोने के स्थान पर पील ऑफ करके उतारा जाता है। ये मास्क यूवी प्रकाश और प्रदूषण से होने वाले स्किन डैमेज को भी कम करते हैं। पील-ऑफ मास्क का उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि उन्हें अक्सर अन्य स्किन केयर रूटीनके साथ ओवरलैप किए बिना उपयोग किया जा सकता है।   

    Recommended Video

    स्क्रब व पील ऑफ मास्क में समानताएं

    स्क्रब व पील ऑफ मास्क में कई तरह की समानताएं हैं। जैसे-

    • यह आपकी स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं, जिससे स्किन अधिक इवन टोन्ड नजर आती है।
    • ये आपकी स्किन को अधिक चमकदार बनाते हैं और अधिक गहराई से क्लीन करते हैं। 
    • आप इन दोनों ब्यूटी ट्रीटमेंट को हर दिन नहीं कर सकते हैं। जहां स्क्रब को सप्ताह में दो से तीन बार करना पर्याप्त माना जाता है, वहीं पील ऑफ मास्क को सिर्फ एक बार किया जा सकता है।
    • स्क्रब व पील ऑफ मास्क के बाद स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करना जरूरी होता  है। साथ ही, इन्हें इस्तेमाल करने से पहले फेस वॉश अवश्य करना चाहिए।(इन 2 चीजों से करें चेहरा साफ) 

    स्क्रब व पील ऑफ मास्क में अंतर

    difference between scrub and peel of mask

    स्क्रब व पील ऑफ मास्क में कुछ अंतर भी होता है। मसलन-

    • जहां पील ऑफ मास्क को लगाने के बाद कुछ देर छोड़ना होता है, जबकि स्क्रब के साथ ऐसा जरूरी नहीं है।
    • स्क्रब अप्लाई करने के बाद बेहतर रिजल्ट पाने के लिए हल्की मसाज करना जरूरी है, ताकि स्किन पर मौजूद गंदगी को बाहर निकाला जा सके। लेकिन पील ऑफ मास्क को स्किन पर लगाकर छोड़ दिया जाता है।
    • इन्हें रिमूव करते समय स्क्रब को केवल पानी की मदद से धोकर फेस क्लीन किया जा सकता है, जबकि पील ऑफ मास्क को पहले पील करना पड़ता है। 
    • ऐसा जरूरी नहीं है कि आप दोनों में से किसी एक का चयन करें। स्क्रब व पील ऑफ मास्क दोनों ही स्किन को लाभ पहुंचाते हैं। आप इन दोनों को भी अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा आसानी से बना सकते हैं।  

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।