आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं और मार्केट में भी कई तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की भरमार है। ऐसे में हम अक्सर बिना सोचे समझे कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को चुन लेती हैं। हालांकि, अधिकतर प्रॉडक्ट्स के बारे में हमें पूरी तरह से जानकारी भी नहीं होती। इन्हीं प्रॉडक्ट्स में मिसेलर वॉटर और टोनर भी शामिल हैं, जिन्हें लड़कियां अपनी ब्यूटी किट में शामिल कर रही हैं। हो सकता है कि आप भी इसे खरीदने का विचार कर रही हों या फिर आपने इन्हें पहले से ही खरीद लिया हो। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मिसेलर वॉटर और टोनर दोनों में क्या अंतर है। अगर नहीं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं-

क्या है मिसेलर वॉटर inside  Micellar Water

मिसेलर वॉटर वास्तव में ऑयल व वाटर का एक कॉम्बिनेशन है, जो आपके चेहरे से मेकअप और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, यह चेहरे की गंदगी को बेहद प्रभावी तरीके से दूर करता है, लेकिन स्किन पर काफी जेंटल होता है। इसे एक क्लींजिंग प्रॉडक्ट भी कहा जाता है, क्योंकि यह मेकअप को हटाता है, चेहरे को साफ करता है और एक ही बार में मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेटेड करता है। लेकिन इसका प्राथमिक उद्देश्य चेहरे से तेल, जिद्दी मेकअप और गंदगी को साफ़ करना है। इसकी खासियत यह होती है कि इसकी मदद से वाटरप्रूफ आईमेकअप को भी बेहद आसानी से क्लीन किया जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर एवोकाडो से दें बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट

क्या है टोनर 

inside  Micellar Water toner

टोनर का उपयोग तब किया जाता है जब आप अपने मेकअप को रिमूव कर देती हैं और अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ करती हैं। टोनर एक वाटर कंसिस्टेंसी की तरह का होता है और यह पानी की तरह ही काम करता है। हालांकि, इसमें ग्लिसरीन, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई स्किन लविंग इंग्रीडिएंट्स होते हैं। जो आपकी स्किन को पैम्पर और हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने, पोर्स को श्रिंक करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। साथ ही सतह की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है। खासतौर से, यह चेहरे के उन हिस्सों को भी साफ़ करता है जिन्हें आप पोंछकर साफ नहीं कर पाती हैं या जो हिस्से रह जाते हैं। अंत में, यह अतिरिक्त तेल को हटा देता है और आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बना देता है।

Recommended Video

यूं करें दोनों का इस्तेमाल

inside  Micellar Water uses tips

अब आपको यह समझना होगा कि आपको इन दोनों का इस्तेमाल अपने स्किन केयर रूटीन में कैसे करना है। मिसेलर वॉटर आपके स्किनकेयर रूटीन का पहला स्टेप है। इसके लिए आप एक कॉटन पैड लेकर कुछ मिसेलर वॉटर को इस पर डालें। अब इससे अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए चेहरे पर अप्लाई करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं और फिर उसके बाद आप टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर पोर्स को क्लोज़ करने और क्लींजिंग प्रक्रिया में खोई नमी को सील करने में मदद करता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है और इसकी टोनिंग करने के साथ-साथ चमकदार और स्वस्थ बनाता है। हालांकि, टोनर के बाद आप एक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें।

इसे ज़रूर पढ़ें-चेहरे की झाइयों का इलाज आयुर्वेदिक घरेलू नुस्‍खों से करें

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइअ हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik