Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हेयर क्लींजर और शैम्पू में क्या होता है अंतर, जानिए

    हेयर क्लींजर और शैम्पू दोनों आपके बालों को साफ करते हैं, लेकिन फिर भी उनमें कुछ अंतर होता है। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-04,19:16 IST
    Next
    Article
    hair cleanser and shampoo

    बालों की देख-रेख करने का सबसे पहला व जरूरी स्टेप होता है हेयर क्लीनिंग करना। बालों की साफ-सफाई के लिए यूं तो हम शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन दिनों मार्केट में हेयर क्लींजर भी अवेलेबल हैं, जो पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुए हैं।  

    भले ही हेयर क्लींजर और शैंपू दोनों का मुख्य काम बालों की सफाई करना ही होता है, लेकिन फिर भी उनमें कुछ अंतर हैं। इसलिए यह कहा जाता है कि बिना सोचे-समझे आपको अपने लिए हेयर प्रोडक्ट का चयन नहीं करन चाहिए। किसी भी प्रोडक्ट को सलेक्ट करने से पहले आपको अपने हेयर टाइप और उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि हेयर क्लींजर और शैम्पू में क्या अंतर है- 

    हेयर क्लींजर क्या है?

    best Hair Cleanser

    हेयर क्लींजर और शैम्पू का उद्देश्य एक ही होता है यानी गंदगी, जमी हुई गंदगी और प्रोडक्ट बिल्ड अप को साफ करना। लेकिन हेयर क्लीन्ज़र प्रकृति में बहुत अधिक सौम्य होते हैं और वे आपके बालों को मुलायम बनाते हैं। हेयर क्लींजर सल्फेट फ्री होते हैं। ये आपकी स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल्स को छीने बिना ही बालों को साफ करते हैं। यदि आपके बाल रूखे या कर्ली हैं, तो आप हेयर क्लींजर का उपयोग करने पर विचार कर सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: 5 मिनट में बाल होंगे सिल्की और सॉफ्ट, बस शैम्पू के बाद लगाएं घर पर बना ये Hair Gel

    शैम्पू क्या है?

    Hair Cleanser Aur Shampoo Me Antar

    अपने बालों की क्लीनिंग के लिए हम शैम्पू का इस्तेमाल लंबे समय से करते आ रहे हैं। ये आपके बालों के रोम से अतिरिक्त सीबम, गंदगी, आदि को हटाकर स्कैल्प और बालों को साफ करते हैं। शैम्पू एक क्लीनिंग या फोमिंग एजेंटों के रूप में काम करते हैं। अधिकतर शैम्पू में सल्फेट्स पाए जाते हैं, जो आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को भी छीन लेते हैं। आमतौर पर, एक शैम्पू में अलग-अलग सर्फेक्टेंट का कॉम्बिनेशन होता है जो एक साथ काम करके भरपूर झाग बनाते हैं, जिससे बालों को बेहतर तरीके से साफ किया जा सकता है। हालांकि, सभी शैम्पू में सल्फेट नहीं होता है। कई सल्फेट-फ्री शैम्पू भी इन दिनों मार्केट में अवेलेबल हैं।  

    इसे जरूर पढ़ें: बाल धोते समय अधिकतर महिलाएं करती हैं ये 2 गलतियां जिससे होता है हेयर फॉल

    शैम्पू और हेयर क्लींजर में अंतर

    hair cleaning in hindi

    शैम्पू और हेयर क्लींजर दोनों ही बालों की क्लीनिंग करते हैं। लेकिन फिर भी इनमें अंतर होता है। मसलन

    • शैंपू की तुलना में क्लींजर अधिक जेंटलर होते हैं। वे आपके बालों से नेचुरल ऑयल को नहीं हटाते हैं। इसलिए, यदि आपके बाल डैमेज्ड, रूखे या कर्ली हैं तो आपके लिए क्लीन्ज़र आदर्श हैं।
    • शैम्पू एक क्लींजिंग एजेंट है जिसमें सर्फेक्टेंट और डिटर्जेंट होते हैं। ये सामग्रियां मिलकर आपके बालों और रोम से तेल, पसीना, गंदगी और प्रोडक्ट बिल्ड अप को हटाते हैं। इसलिए, अगर आप तरह-तरह के हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, प्रदूषकों के संपर्क में रहती हैं या बहुत पसीना बहाती हैं, तो ऐसे में शैम्पू का इस्तेमाल करना आपके लिए अधिक लाभकारी होगा।
    • हेयर क्लींजर का मुख्य उद्देश्य बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल्स को अलग किए बिना धीरे से बालों को धोना है। इसलिए, अगर आपको अपने बालों को रोजाना धोने की सख्त जरूरत है, तो आप शैम्पू की जगह ऐसा क्लींजर चुनें जो आपके बालों को मुलायम बनाए। वहीं, अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं और आप उन्हें बेहतर क्लीन करना चाहती हैं तो सप्ताह में एक बार शैम्पू करें। इसके बाद क्लींजर से बाल धोएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।