अगर शैम्पू करने के बाद आपको भी ऐसा लगता है कि आपके बाल काफी फूले हुए से लग रहे हैं या काफी ज्यादा ड्राई लग रहे हैं तो यकीनन आपको किसी हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत है। शैम्पू करने के बाद अगर बाल काफी रूखे लगने लगते हैं तो मतलब आपके बालों का टेक्सचर ड्राई है। ऐसे में आप आफ्टर शैम्पू जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोगों के लिए कंडीशनर भी उतना काम नहीं करता है ऐसे में आफ्टर शैम्पू जेल काफी अच्छा उपाय हो सकता है। इसे बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं बल्कि इसे आप आसानी से घर में भी बना सकती हैं।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस समस्या को कैसे खत्म किया जाए। इसमें इंस्टेंट तरीका है जिससे 5 मिनट में ही आपके बालों में शाइन आ जाती है और ये सॉफ्ट और स्मूथ बन जाते हैं। ये तरीका नेचुरल है और इसमें ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए गए हैं जो घर में मिल जाएंगे और साथ ही साथ इसे आप बनाकर स्टोर भी कर सकती हैं।

home made gel for shiny hair

इसे जरूर पढ़ें-केवल 1 महीने में ठीक होगी हेयर फॉल की समस्या, यूज़ करें मेथी के दानों का हेयर पैक

क्या चाहिए-

स्प्रे बॉटल
गुलाब जल
एलोवेरा जेल
विटामिन E कैप्सूल या बादाम तेल

Recommended Video

कैसे बनाएं-

सबसे पहले स्प्रे बॉटल में 4-5 चम्मच गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इसके बाद जब आप बॉटल में इसे डाल लेंगे तो आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल इस बॉटल में डालें।

इसके बाद जो एक चीज़ हमें चाहिए वो है विटामिन E का कैप्सूल। हमें विटामिन E कैप्सूल का जेल चाहिए होगा। अगर आपको लगता है कि ये जेल बहुत गाढ़ा हो रहा है या ऑयली हो जाएंगे बाल तो आप इसमें 1-2 चम्मच पानी भी मिला सकती हैं। बस, इस जेल में और कुछ भी नहीं मिलाना है। अगर आपके पास विटामिन कैप्सूल नहीं है तो आप बादाम तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

home made hair gel for shine

अगर आप इसे इंस्टेंट बनाना चाहती हैं और स्टोर नहीं करना चाहती तो पानी की मात्रा ज्यादा और गुलाब जल की मात्रा कम रखें। वैसे इसे बार-बार बनाने की जगह आराम से 10-15 दिन तक स्टोर किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें-Hair Care Tips: ‘चावल के पानी’ से साफ करेंगी बाल तो 1 महीने में दूर हो जाएंगी ये 5 परेशानियां

कैसे करना है इस्तेमाल-

इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आपको इसे अपने आधे गीले और आधे सूखे बालों पर लगाना है। मतलब शैम्पू करने के बाद टॉवल से सुखाए गए बालों पर। इसे लगाना है। आप इसे पहले स्प्रे करिए अपने बालों पर और उसके बाद हाथों से इसे फैलाएं। बहुत ज्यादा लिक्विड जेल स्प्रे करने की जरूरत नहीं होगी। और ध्यान इस बात का रखना है कि ये बालों की लेंथ पर लगाना है जड़ों पर नहीं।

इस ट्रिक को जरूर आजमाएं। आपके बालों में शाइन भी आएगी और वो रूखे नहीं लगेंगे। हां, ये ध्यान रखें कि अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इसे न अपनाएं। ये सिर्फ ड्राई बालों वाले लोगों के लिए ही है। आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image credit: Fashion Lady/ Freepik