• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी विच हेजल को स्किन केयर रूटीन में शामिल

अगर आप अपनी स्किन को बेहतर तरीके से पैम्पर करना चाहती हैं तो आपको विच हेज़ल को अपने स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 Jul 2022, 11:00 ISTUpdated -31 Jul 2022, 09:39 IST
Next
Article
witch hazel for skin

आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए तरह-तरह के फैन्सी स्किन केयर प्रोडक्ट पर भरोसा करती हैं, जबकि खूबसूरती का खजाना प्रकृति की गोद में ही छिपा है। दरअसल, ऐसे कई पौधे हैं, जो औषधीय गुणों से युक्त है और इसलिए वह सेहत के साथ-साथ स्किन को भी उतना ही लाभ पहुंचाते हैं। इन्हीं में से एक है विच हेज़ल। 

आमतौर पर, उत्तरी अमेरिका, जापान और चीन में पाए जाने वाले इस पौधे को अक्सर लोग दवाई के रूप में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जबकि इसके स्किन बेनिफिट्स भी कम नहीं है। यह स्किन की सूजन को कम करने के साथ-साथ उसे सूदिंग इफेक्ट भी प्रदान करता है।

expert riya vashist quote on witch hazel for skin

साथ ही एक्ने आदि की अपीयरेंस को भी कम करने में मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको विच हेज़ल से स्किन को मिलने वाले कुछ बेनिफिट्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे इस्तेमाल करना पसंद करेंगी-

एक्ने अपीयरेंस को करे कम

help to reduce acne

अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद एक्ने या मुंहासों के कारण परेशान हैं तो ऐसे में आपको विच हेज़ल का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए। दरअसल, विच हेज़ल में एंटीसेप्टिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं। जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से एक्ने अपीयरेंस धीरे-धीरे कम होने लगती है। आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाली विच हेज़ल युक्त क्रीम को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इस पौधे के फूल को न समझे बेकार, कई बीमारियों के लिए हैं लाभकारी

स्किन को बनाए यंगर

younger skin

अगर आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में विच हेज़ल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। दरअसल, विच हेज़ल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन पर एजिंग के साइन्स आने से रोकते हैं। विच हेज़ल का एक लाभ यह भी होता है कि यह सनबर्न से राहत दिलाने में मददगार है। चूंकि जल्दी एजिंग की एक वजह सूरज की किरणें भी होती हैं। यह उससे राहत दिलाकर आपकी स्किन को जवां-जवां बनाए रखता है।

Recommended Video

स्किन इरिटेशन को करे कम

skin irritation

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको अक्सर स्किन में जलन या इरिटेशन की समस्या का सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में स्किन इरिटेशन को कम करने के लिए विच हेज़ल का इस्तेमाल करें। कुछ शोध बताते हैं कि विच हेज़ल को संवेदनशील त्वचा पर लगाने से सूजन या जलन से राहत मिल सकती है। आप इसके अर्क को अपने लोशन में मिक्स करके यूज करें।

स्किन डैमेज से करे बचाव

उम्र बढ़ने पर स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर काफी होती जाती है, जिसके कारण स्किन के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन विच हेजल स्कि की प्रोटेक्टिव लेयर को मजबूती देने में मदद करता है। दरअसल, विच हेज़ल टैनिन से भरपूर होता है जो एक बैरियर के रूप में कार्य करता है और हानिकारक पदार्थों को आपकी त्वचा की कोशिकाओं में प्रवेश करने और उन्हें नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इतना ही नहीं, यह फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों को भी बेअसर कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- आपकी स्किन को बहुत ज्यादा डैमेज कर सकती हैं ये 3 आदतें

तो अब आप विच हेज़ल को अपने स्किन केयर रूटीन में कब शामिल कर रही हैं? यह हमें फेसबुक पेज पर अवश्य बताइएगा। साथ ही इसे इस्तेमाल करने के बाद स्किन में होने वाले बदलाव व एक्सपीरियंस भी हमारे साथ अवश्य शेयर कीजिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।