गर्मियों का मौसम पूरी तरह से जा चुका है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ठण्ड के मौसम में स्किनकेयर की ख़ास जरूरत होती है। इसलिए आपके स्किनकेयर रूटीन में भी बदलाव का समय आ गया है। सर्दियों के मौसम का आगाज़ होते ही हमारी त्वचा सूखने और परतदार होने लगती है और इसीलिए दैनिक स्किनकेयर रूटीन में कुछ आवश्यक उत्पादों को शामिल करना जरूरी है जिससे त्वचा की सही देखभाल की जा सके। यहां हम उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी आपको सर्दियों में इस्तेमाल करने की ख़ास जरूरत है जिससे आपकी त्वचा बेजान न हो जाए। 

मॉइस्चराइज़र

moischerizer in winter

आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा मॉइस्चराइज़र है। पतले मॉइस्चराइज़र लेने के लिए शरद ऋतु एक अच्छा समय है। यह आपकी त्वचा को कोमल बनाने और इसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि मॉइस्चराइजर गैर-अड़चन रहित और गैर-कॉमेडोजेनिक है। मोटा मॉइस्चराइज़र सर्दियों में भी पिम्पल की समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसलिए मॉइस्चराइज़र का चुनाव सावधानी से करें। 

Recommended Video

फेस वॉश 

गर्मियों और बरसात के मौसम में फेस वॉश का उपयोग तैलीय त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों में आपको ऐसे फेस वॉश की जरूरत होती है जो या तो सूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए होता है या फिर ऐसा फेस वॉश जिसमें साबुन की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए आप स्किन केयर के लिए एलोवेरा जैसे अवयवों के साथ हाइड्रेटिंग क्लीन्ज़र की तलाश करें, जो त्वचा को निखारने में मदद कर सके।

इसे जरूर पढ़ें : अपने स्किन केयर रूटीन के बारे में ये 5 बातें हर टीनएज लड़की को जाननी चाहिए

लिप बाम 

lip balm

लिप बाम का उपयोग करने से आपको अपने होंठों की देखभाल करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि वे सर्दियों में बेहद शुष्क हो सकते हैं। यहां तक कि पेट्रोलियम जेली आपके होंठों को नरम रखने में मदद कर सकती है।

सनस्क्रीन 

sunscreen in winter

गर्मियों के जाने के साथ, बहुत से लोगों को ऐसा लगता है के उनकी त्वचा को अब सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं है। लेकिन सूरज की किरणें आपकी त्वचा को सर्दियों में भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप धूप में अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना न भूलें।

नाइट क्रीम

night cream 

रात में, विटामिन सी के साथ एक अच्छे उत्पाद का उपयोग करना बहुत अच्छा होगा। सीरम के बजाय, एक विटामिन सी नाइट क्रीम का उपयोग करें,जो रात में त्वचा को पोषण और मरम्मत करने में मदद कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें : क्या आप जानती हैं मेथी की पत्तियों के त्वचा और बालों से जुड़े ये फायदे

सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए यहां बताए गए सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने न भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik