• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बालों में लीची का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह पांच बड़े फायदे

अगर आप बालों में लीची से बना हेयर पैक इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको यह लाभ मिलते हैं।
Published -02 Jun 2022, 13:10 ISTUpdated -04 Jun 2022, 11:48 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 13:10 ISTUpdated -04 Jun 2022, 11:48 IST
Next
Article
know the benefits of using litchi in hair tips

गर्मी का मौसम वास्तव में फलों का मौसम होता है, जब आपको तरबूज से लेकर आम तक कई बेहतरीन फलों का स्वाद चखने का मौका मिलता है। इन्हीं फलों में से एक है लीची। यह एक बेहद ही डिलिशियस फल है, जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। इसके सेवन से आपको स्वाद और सेहत दोनों ही मिलते हैं, लेकिन इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं है।

खासतौर से, अगर आप किसी तरह की हेयर प्रॉब्लम्स से जूझ रही हैं, तो ऐसे में आप घर पर ही लीची से एक हेयर पैक बनाकर बालों में लगा सकती हैं। जहां आम को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है वहीं लीची अपने स्वाद, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण यकीनन फलों की रानी है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लीची से बालों को मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

बालों में एड करे शाइन

know the benefits of using litchi in hair inside

मौसम में बदलाव से लेकर केमिकल्स व पर्यावरण प्रदूषण सहित कई कारणों के चलते बालों की नेचुरल शाइन कहीं खो जाती है। ऐसे में लीची को बालों में इस्तेमाल करने से वह ना केवल आपके बालों को कंडीशन करती है, बल्कि इससे बालों में एक शाइन भी आती है। दरअसल, लीची विटामिन सी से भरपूर होती है जो बालों में चमक लाने में मदद करती है। साथ ही इसमें कॉपर व आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसके कारण आपके बालों के मूल रंग लंबे समय तक ऐसा ही बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: मार्केट की महंगी सीसी क्रीम घर में सिर्फ 50 रुपये में बनाएं 

हेयर ग्रोथ में मददगार

अगर किसी कारण आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं या फिर उनकी ग्रोथ बेहतर तरीके से नहीं हो रही है, तो ऐसे में आप लीची का इस्तेमाल करने पर विचार करें। दरअसल, लीची कॉपर का एक बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है। यह हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करने में मदद करती है, जिससे आपको हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

Recommended Video

बालों को बनाए घना

know the benefits of using litchi in hair inside

अगर आप उन महिलाओं में से है, जिनके बाल बहुत अधिक पतले हैं और आप उन्हें घना बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको लीची हेयर मास्क को अपने हेयर केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। दरअसल, लीची में विटामिन ए, सी व ई पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो ना केवल हेयर ग्रोथ में मददगार हैं, बल्कि इससे बालों की थिकनेस भी बढ़ती है। जिससे बालों में एक नेचुरल वॉल्यूम आती है।

नेचुरल कंडीशनर की तरह करती है काम

लीची को बालों में इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी होता है कि यह एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करती है। जिसके कारण आपके बाल नेचुरली सॉफ्ट और चमकदार बनते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल अधिक रूखे व बेजान नजर आते हैं, तो ऐसे में लीची के इस्तेमाल से यकीनन आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: सोनाक्षी सिन्हा के यह आईलाइनर स्टाइल्स आपकी आंखों को भी बनाएंगे ब्यूटीफुल

बालों की बेहतर क्लीनिंग

benefits of using litchi in hair inside

बालों की केयर करने के लिए उसकी बेहतर क्लीनिंग करना आवश्यक होता है। ऐसे में लीची हेयर मास्क अद्भुत काम करता है। यह डैमेज्ड बालों को रिपेयर करता है क्योंकि यह स्कैल्प की गंदगी को दूर करता है। लीची हेयर मास्क लगाने के बाद हल्की मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं। साथ ही इससे बालों की डीप क्लीनिंग में भी मदद मिलती है।

तो अब देर किस बात की, आज ही लीची को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाइए और मजबूत व घने बाल पाइए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।