जब भी नेल्स की केयर करने की बात होती है तो इसके लिए हम कई तरह के नेल टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। वैसे तो आपकी मेनीक्योर किट में भी कई टूल्स होंगे। हालांकि इन नेल केयर टूल्स में सबसे बेसिक और अहम् टूल है नेल फाइल। नेल्स को शेप देने और इन्हें बफ करने के लिए नेल फाइल की जरूरत पड़ती है। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के नेल फाइलर मिल जाएंगे। लेकिन ग्लॉस या क्रिस्टल नेल फाइल की बात ही अलग है। यह अन्य सभी नेल फाइल से काफी अलग है और इसलिए पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। एमरी बोर्ड, बफ़िंग ब्लॉक या वुडन नेल फाइल की अपेक्षा ग्लॉस नेल फाइल आपके नाखूनों के लिए अधिक स्वस्थ ऑप्शन माने जाते हैं। आसान करने में इस्तेमाल यह ग्लॉस नेल फाइल आपके नाखूनों को पील होने या चिपिंग से रोकते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपके नेल्स को अन्य भी कई बेहतरीन लाभ प्राप्त होते हैं। हालांकि अगर आप अब तक इससे अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको ग्लास नेल फाइल से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं-

आसानी से कर सकती हैं डिसइंफेक्ट

 glass nail file inside

मेटल की नेल फाइल की अपेक्षा ग्लास नेल फाइल को डिसइंफेक्ट करना बेहद आसान होता है। इसके लिए बस आपको थोड़े पानी और साबुन की आवश्यकता होगी। आप सौम्य स्पंज की मदद से ग्लास नेल फाइल को क्लीन करें। इससे आपके मेनीक्योर प्रॉडक्ट इंफेक्शन फ्री होंगे तो आपके नेल्स को भी किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा काफी कम होगा।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए कि फेशियल से हो रहा है आपके चेहरे को नुकसान

लंबे समय तक करें इस्तेमाल

 glass nail file inside

आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि अगर नेल फाइल ग्लास का है तो वह जल्दी टूटकर खराब हो जाएंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ग्लास नेल फाइल काफी मजबूत होते हैं। यहां तक कि कुछ तो इतने मजबूत होते हैं कि आपको उन्हें कभी भी बदलना नहीं पड़ सकता है। जब तक कि आप उन्हें अन्य तरीकों से नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं व्हीट जर्म ऑयल के ये फायदे

अधिक हाइजीनिक

 glass nail file inside

ग्लास नेल फाइल एमरी बोर्ड की अपेक्षा अधिक हाइजीनिक माना जाता है। एमरी बोर्ड नमी को समय के साथ अवशोषित कर सकते हैं। जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। हालांकि ग्लास नेल फाइल के साथ ऐसा नहीं होता। इतना ही नहीं, आप हर इस्तेमाल के बाद इन्हें डिसइंफेक्ट कर पाती हैं, जिससे यह इस्तेमाल में अधिक हाइजीनिक माने जाते हैं। (नाखूनों के आस-पास की स्किन उखड़ रही है तो अपनाएं ये आसान उपाय)

Recommended Video

अधिक एफिशिएंट

 glass nail file inside

यह ग्लास नेल फाइल का एक ऐसा लाभ है जो यकीनन इसे घरेलू इस्तेमाल के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है। यह अधिक जेंटल, स्मूथ और एफिशिएंट होते हैं। जिसके कारण आप किसी एक स्पेसिफिक एरिया को टार्गेट करते हुए भी उसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा इसकी स्मूदनेस के कारण नेल को शेप देने में आपको बहुत अधिक समय नहीं लगता। 

तो फिर देर किस बात की, आज ही अपने मेनीक्योर किट में ग्लास नेल फाइल को जगह दें और अपने नेल्स को जब भी मन चाहे, पैम्पर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik