व्हीट जर्म ऑयल, गेहूं के दानों के भीतरी भाग से निकाला गया तेल होता है। यह गेहूं के बिल्कुल बीचों बीच में होता है। गेहूं का यह हिस्सा अनाज के बाकी हिस्से के मुकाबले अधिक पौष्टिक होता है। ये विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे विटामिन ई का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है।

सब्जियों और अनाजों की तुलना में गेहूं के बीज के तेल में अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिस वजह से यह हमारी सेहत, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इस तेल के इस्तेमाल से स्किन और बालों संबंधी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है और इसमें कई गुण मौजूद होते हैं जैसे -

  • एक अच्छे फेस क्लीन्ज़र की तरह 
  • त्वचा के दाग धब्बे ठीक करे
  • एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 
  • बालों को पोषण प्रदान करे  

एक अच्छे फेस क्लीन्ज़र की तरह

face cleanser 

गेहूं के बीज का तेल एक प्राकृतिक तेल है जो चेहरे को कुशलता से साफ करने में मदद करता है। यह चेहरे में नमी को वापस लाने में मदद करता है और अतिरिक्त सीबम से भी छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे मुंहासे, झुर्रियां आदि समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इससे त्वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं। इसलिए ये एक अच्छा फेस क्लीन्ज़र है। इस तेल की कुछ बूंदों का उपयोग सीधे ही त्वचा पर किया जा सकता है या फिर आप फेस पैक या फेसमास्क में इसे मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

त्वचा के दाग धब्बे ठीक करे

remove scars 

इस तेल में उच्च विटामिन ई की मात्रा मौजूद होती है और व्हीट जर्म ऑयल कोलेजन के निर्माण में मदद करता है। शरीर में मौजूद प्रोटीन तत्व, त्वचा को अपनी ताकत और संरचना प्रदान करते हैं और इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा की हीलिंग, रिपेयरिंग और दाग धब्बों को हटाने में मदद मिलती है। त्वचा के दागों पर नियमित रूप से लगाने से ये पूरी तरह से खत्म हो सकते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि यह ऑयल पूर्ण रूप से ऑर्गेनिक हो। 

Recommended Video

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 

anti ageing property

विटामिन - बी 6, फोलिक एसिड और ई का एक बड़ा स्रोत होने की वजह से गेहूं के बीज का तेल त्वचा के लिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। विटामिन ई एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट है और यह स्वस्थ त्वचा के लिए लाभकारी है क्योंकि यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे सोरायसिस, एक्जिमा और शुष्क त्वचा को रोकता है। इसकी एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज़ चेहरे की झुर्रियों को समाप्त करके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बहुत काम का साबित होगा लेमन एसेंशियल ऑयल, इन 5 तरह से कर सकते हैं यूज

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

antioxidents property

गेहूं के बीज का तेल विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं। गेहूं के कर्नल के केंद्र से आने वाला व्हीट जर्म ऑयल विटामिन ए, बी, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है। 

बालों को पोषण प्रदान करे

hair care oil 

व्हीट जर्म ऑयल बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक उपयोगी घटक है। इसमें लिनोलिक एसिड तत्व मौजूद होते हैं और बालों के पोषण के रूप में कार्य करते हैं। इसे अन्य वाहक तेलों जैसे कि ऑलिव ऑयल (ऑलिव ऑयल के फायदे ) और तिल के तेल के साथ के साथ, 10: 1 के अनुपात में इस्तेमाल करें, जिसमें 10 भाग अन्य तेल जैसे ऑलिव ऑयल या तिल के तेल का और 1 भाग व्हीट जर्म ऑयल का अनुपात में ले सकते हैं।  

व्हीट जर्म ऑयल पूरी तरह से प्राकृतिक है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock