जब भी स्किन केयर की बात होती है तो उसमें सिर्फ फेस को क्लीन करना या फिर उसे मॉइश्चराइज करना ही काफी नहीं है, बल्कि फेशियल को भी स्किन केयर रूटी में जरूर शामिल किया जाता है। फेस की मसाज करने और मसल्स को रिलैक्स करने के लिए फेशियल का सहारा लिया जाता है। इससे आपके फेस का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। यह आपके फेस को डीप क्लींज करने और उसे एक्सफोलिएट करने में मदद करती हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फेशियल से आपके चेहरे को कई बेमिसाल लाभ होते हैं। लेकिन आपको यह लाभ तभी मिलते हैं, जब फेशियल को सही तरह से किया जाए। बैड फेशियल आपकी स्किन को फायदा नहीं, बल्कि नुकसान ही पहुंचाता है और इसका रिजल्ट आपको आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। गलत तरीके से किया जाने वाला फेशियल आपके लिए स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके चेहरे पर सूजन भी पैदा कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो बैड फेशियल होने का संकेत देते हैं- 

रेडनेस या जलन का अहसास

 skin tips for glow inside

फेशियल के दौरान हल्की झुनझुनाहट का अहसास होना सामान्य है। लेकिन अगर आप अपने चेहरे पर रेडनेस या जलन महसूस करती हैं, तो इसका अर्थ है कि कुछ ना कुछ गलत है। यह संकेत है कि उपयोग किए जा रहे उत्पादों में कुछ तत्व आपकी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि एक्सफोलिएशन थोड़ा कठोर था, जिससे आपकी स्किन में रेडनेस व जलन शुरू हुई। इसलिए अगर आपको ऐसा अहसास हो तो तुरंत ब्यूटीशियन को इसके बारे में बताएं।

इसे जरूर पढ़ें: ये हैं इस दशक के सबसे पॉपुलर स्किन केयर ट्रेंड्स, ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप भी करें ट्राई

बहुत अधिक ब्रेकआउट

 skin tips for glow inside

फेशियल के बाद चेहरे पर एक-दो ब्रेकआउट होना सामान्य माना जाता है। लेकिन अगर आपका चेहरा पस भरे पिंपल्स से भर गया है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। यह संकेत है कि आपको फेशियल के बाद एलर्जी हो गई है या फिर अनहाइजीनिक तरीके व गलत प्रॉडक्ट के चयन के कारण भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में आप सैलून में वापस जाने के बजाय इसका इलाज करवाएं। समस्या को ठीक करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट लें। हमेशा कोशिश करें कि आप एक प्रशिक्षित एस्थेटिशियन से ही फेशियल करवाएं। कभी भी पैसो के चक्कर में अपनी स्किन के साथ एक्सपेरिमेंट ना करें।

इसे जरूर पढ़ें: बोल्ड आइब्रो से लेकर ग्लास स्किन तक, ये हैं इस दशक के पॉपुलर मेकअप ट्रेंड्स

Recommended Video

स्किन का कूल डाउन ना होना

 skin tips for glow inside

फेशियल की शुरूआत में मसाज व एक्सफोलिएशन के दौरान स्किन में हल्की जलन का होना सामान्य है, लेकिन कुछ देर बाद स्किन कूल डाउन होने लगती है, जिससे आपको काफी रिलैक्स लगता है। लेकिन अगर फेशियल में ओवर एक्सफोलिएशन किया जाए तो इससे त्वचा कोशिकाओं और यहां तक कि बालों के रोम की सतह पर एक अस्थायी या क्रॉनिक सूजन हो सकती है। जिससे आपको ना सिर्फ फेशियल करवाते समय बल्कि उसके बाद भी काफी जलन होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik