इन दिनों लोगों का झुकाव वीगन की ओर काफी बढ़ा है। खाने से लेकर स्किन केयर रूटीन में लोग वीगन रूटीन को फॉलो करने लगे हैं। हर दिन वीगन रूटीन को फॉलो करने के अपने ही फायदे होते हैं। वैसे, इन दिनों वीगन का क्रेज इस हद तक बढ़ चुका है कि लोग हेयर केयर में भी वीगन रूटीन फॉलो करना चाहते हैं। हालांकि, यहां पर आपको यह समझने की जरूरत है कि वीगन हेयर केयर रूटीन का मतलब यह नहीं है कि आप हेयर केयर रूटीन में केवल मीट या पनीर आदि को स्किप करें।

बल्कि, इन हेयर केयर रूटीन में एनिमल डेराइव्ड प्रॉडक्ट ग्लिसरीन व केराटिन आदि का इस्तेमाल भी किया जाता है। लेकिन अगर आप वीगन हेयर केयर रूटीन को फॉलो करते हैं तो ऐसे में आप इन प्रॉडक्ट्स को भी स्किप कर देते हैं। वैसे, वीगन हेयर केयर रूटीन सिर्फ क्रूएलिटी फ्री ही नहीं होता और इससे सिर्फ जानवरों को ही लाभ नहीं होता, बल्कि यह आपके बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। इससे आपको इतने लाभ होते हैं, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। तो चलिए आज हम आपको वीगन हेयर केयर रूटीन को फॉलो करने से मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

मिलता है नरिशमेंट

benefits of switching vegan hair care routine insidde

वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट को नेचुरल ऑयल्स व मिनरल्स की मदद से तैयार किया जाता है, जिसके कारण यह आपके बालों को नरिश्ड करने में मदद करते हैं और इनका कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं होता। भले ही आपका हेयर टाइप कोई भी क्यों ना हो, इन नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिलता है। इस तरह बालों की बेहतरीन देखभाल करने के लिए वीगन हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना एक अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: ड्राई बालों के लिए ऐसा होना चाहिए 'मॉर्निंग हेयर केयर रूटीन'

Recommended Video


स्कैल्प के लिए लाभदायक

वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट्स की एक खास बात यह है कि इनमें किसी भी तरह के टॉक्सिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। साथ ही साथ अगर आपको स्कैल्प में सूजन, परतदारपन और रूसी आदि से परेशान है, तो ऐसे में वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना बेहद ही लाभदायक है। वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट में एलोवेरा और टी ट्री ऑयल आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्कैल्प को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है। इसके अलावा, इनमें किसी भी तरह की आर्टिफिशियल डाई और फ्रेगरेंस आदि को उपयोग में नहीं लाया जाता है, जिससे भी आपकी स्कैल्प पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

केमिकल्स से नुकसान नहीं

benefits of switching vegan hair care routine inside

वीगन हेयर केयर रूटीन से मिलने वाला यह सबसे बड़ा लाभ है, जिसके बाद आप यकीनन इसकी फैन हो जाएंगी। दरअसल, वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट बनाते समय उसमें किसी भी तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिससे आपके बालों  पर किसी भी तरह का विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं रहती है। जबकि सामान्य हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में पैराबेंस और सिलिकॉन आदि का इस्तेमाल किया जाता है, तो इंस्टेंट रिजल्ट दिखाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद बाल डल और बेजान नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्यूटी प्रॉडक्ट को एक नहीं, कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए


प्रकृति के लिए लाभदायक

जब वीगन हेयर केयर रूटीन की बात हो तो यह केवल आपके बालों के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि  यह प्रकृति के पक्ष में भी है। चूंकि वेगन हेयर केयर प्रॉडक्ट में ना केवल एनिमल बल्कि एनिमल उत्पादित प्रॉडक्ट से ही परहेज नहीं किया जाता है। इतना ही नहीं, इस तरह के हेयर प्रॉडक्ट का जानवरों पर परीक्षण भी नहीं किया जाता है। ऐसे में अगर आप वीगन हेयर केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे प्रकृति को भी लाभ मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik