• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सेल्फ केयर रूटीन बनाना कई मायनो में है बेहद आवश्यक, एक्सपर्ट से जानिए

सेल्फ केयर रूटीन से आपको एक नहीं, बल्कि कई फायदे मिलते हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Apr 2022, 20:24 ISTUpdated -01 May 2022, 17:54 IST
Next
Article
skin care tips by expert

सेल्फ केयर रूटीन एक ऐसा टास्क है, जो हर किसी की लाइफ में बेहद ही महत्वपूर्ण है। लेकिन फिर भी यह देखने में आता है कि महिलाएं सबसे कम ध्यान सेल्फ केयर रूटीन पर देती है। कभी-कभी वह पार्लर जाकर फेशियल आदि तो करवा लेती हैं या फिर जब वह बाहर जाती है, तो मेकअप कर लेती हैं। लेकिन इससे आप कुछ समय के लिए अच्छी तो दिख जाती है, परंतु आपकी स्किन को वह प्यार व देखभाल नहीं मिल पाती है, जो उसे वास्तव में मिलनी चाहिए। 

हो सकता है कि आप हमेशा बिजी होने के कारण खुद की केयर करने पर उतना ध्यान ना देती हों, लेकिन जिस तरह आप अपने ऑफिस के काम या फिर घर के कामों को समय से पूरा करती हैं, ठीक उसी तरह एक सेल्फ केयर रूटीन बनाना भी उतना ही आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको सेल्फ केयर रूटीन फॉलो करने से मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रही हैं-

स्किन रहती है हेल्दी

skin care

जब आप एक सेल्फ केयर रूटीन फॉलो करती हैं, तो उसमें सिर्फ आपका फेस ही शामिल नहीं होता है। बल्कि आप अपनी पूरी स्किन का ख्याल रखने का प्रयास करती हैं। इस तरह नियमित रूप से स्किन की केयर करने से वह अधिक हेल्दी बनती है। इससे आपको एक इवन टोन और अधिक ब्राइटर स्किन मिलती है। इतना ही नहीं, इस तरह आप लंबे समय तक खुद को अधिक जवां बनाए रख सकती हैं। (नाइट स्किन केयर रूटीन)

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: महिलाएं खुद की देखभाल के लिए ये टिप्‍स अपनाएं, दिखेगा जल्‍द असर

बीमारियों से मुक्ति

यह देखने में आता है कि जो महिलाएं नियमित रूप से एक स्किन केयर रूटीन फॉलो करती हैं, उन्हें स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। जब आप स्किन की हर छोटी-छोटी जरूरत का ख्याल रखते हैं, तो आपको इचिंग, रैशेस या सनबर्न आदि होने की संभावना काफी कम हो जाती है। 

स्किन रिपेयरिंग की समस्या नहीं

the benefits of self care routine by expert

जब आप खुद को अनदेखा करते हैं, तो इससे आपकी स्किन बेहद कम समय में डैमेज हो जाती है। एक बार स्किन के डैमेज हो जाने के बाद उसे रिपेयर करना काफी कठिन हो जाता है। हो सकता है कि आपकी स्किन पर कुछ स्पॉट्स हो गए हों या फिर स्किन से जुड़ी कोई अन्य समस्या हो गई हो। बाद में उन्हें ठीक करने में काफी समय लग सकता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो वह डैमेज पूरी तरह से रिपेयर भी नहीं हो पाता है।

इसे जरूर पढ़ेंः Beauty Treatment: बिना किसी सर्जरी के ये 7 आधुनिक ब्यूटी ट्रीटमेंट पाएं, एक्‍सपर्ट से जानें

होती है पैसों की बचत

आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन सेल्फ केयर रूटीन आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता है। दरअसल, अगर रेग्युलर बेसिस पर स्किन की देखभाल की जाए और एक सेल्फ केयर रूटीन फॉलो किया जाए, तो इससे हमेशा ही दमकती हुई नजर आती है और उससे जुड़ी समस्याएं होती ही नहीं है। ऐसे में आपको पार्लर जाकर अलग से खर्चा करने की जरूरत नहीं होती है और ना ही तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाकर पैसे बर्बा करने की।

होता है फील गुड 

self care tips in hindi

सेल्फ केयर रूटीन फॉलो करने का यह एक सबसे बड़ा लाभ है। जब आप खुद को पर्याप्त समय देती हैं और खुद को पैम्पर करती हैं, तो इससे आपको मन ही मन अच्छा लगता है। क्लींजिंग या मसाज के दौरान ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन पर चमक आती है। जिसे देखकर मन प्रसन्न होता है। साथ ही, सेल्फ केयर रूटीन का सारा समय आप खुद पर खर्च करती हैं। इस तरह आप कहीं ना कहीं खुद की वैल्यू करना भी सीख जाती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।