काला नमक एक ऐसी चीज है, जो हर किसी की किचन में आपको बेहद आसानी से मिल जाएगा। भले ही भोजन बनाते समय इसका इस्तेमाल ना किया जाता हो, लेकिन सलाद से लेकर चाट बनाते हुए इसका इस्तेमाल करने से स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे अपच, पेट फूलना आदि होने पर भी काले नमक को बतौर घरेलू नुस्खे इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र के लिए बेहद ही लाभकारी है। आपको भी इससे जुड़े कई हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में पता होगा, पर क्या आप इससे जुड़े ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में जानती हैं। शायद आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन काला नमक आपके बालों से लेकर स्किन व नाखून आदि हर अंग को लाभ पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप एक नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन व हेयर चाहती हैं तो आपको काले नमक को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। अगर आपको इससे जुड़े ब्यूटी बेनिफिट की जानकारी नहीं है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप इसे किस तरह यूज करें तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

मिलेगी ग्लोइंग स्किन

use of black salt for skin and hair inside

अगर आप नेचुरली ग्लोंइग स्किन चाहती हैं तो इसमें काला नमक आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, पसीना, गंदगी और ऑयल आपके स्किन पोर्स को बंद कर सकते हैं, जिसके कारण आपको मुंहासों और ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। लेकिन काले नमक की दानेदार बनावट के कारण यह एक बेहतरीन क्लीन्ज़र साबित हो सकता है। यह स्किन को डीप क्लींज करके पोर्स को अनक्लॉग करने में मदद कराता है। इसके अलावा यह उस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, जिससे आपको एक हेल्दी ग्लो मिलता है। चूंकि फेस स्किन अधिक कोमल होती है, इसलिए आप इसे वहां पर इस्तेमाल करने से बचें और केवल शरीर पर ही यूज करें। अगर आपको पीठ या छाती पर मुंहासे हैं, तो काले नमक का स्क्रब आपके लिए बेहद लाभदायी होगा। 

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

कैसे इस्तेमाल करेः

black salt for skin and hair inside

एक कटोरी में काला नमक, बेकिंग सोडा, जैतून का तेल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे अपनी बॉडी खासतौर से, घुटनों और कोहनी पर विशेष ध्यान देते हुए कोमल, सर्कुलर मोशन के साथ स्क्रब करें। आप अपने शरीर के सेंसेटिव एरिया में इसे अप्लाई करने से बचें। आखिरी में, गर्म पानी से धो लें।

Recommended Video

नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा

beauty use black salt for skin and hair inside

अगर आपके नाखून पीले हो गए हैं और आप फिर से अपने नाखूनों की चमक वापिस चाहती हैं तो ऐसे में काले नमक का उपयोग करें। दरअसल, इसमें बेहतर एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं जो नाखूनों की सतह से रंग हटाते हैं और उन्हें ओरिजिनल कलर में वापस कर देते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले पानी में कुछ काला नमक घोलें और इसे कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने नाखूनों पर लगाएं। इसे थोड़ा रगड़ें और इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दें। आखिरी में पानी से नेल्स को धो लें। यह आपके नेल्स की डलनेस को दूर करेगा और आपके नाखून चमकने लगें।

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए


डैंड्रफ और हेयर फॉल की नहीं होगी समस्या

black salt for skin and hair inside

आज के समय में बालों में डैंड्रफ और हेयरफॉल की समस्या बेहद आम होती जा रही है। काला नमक आपको इन दोनों समस्याओं से निजात दिला सकता है। दरसअल, काला नमक आपके बालों को डिटॉक्सिफाई करता है और ऑयल व गंदगी को दूर करता है। यह रूसी को रोकता है और आपकी जड़ों को मजबूत बनाता है। ऐसा माना जाता है कि काले नमक में मौजूद खनिज बालों को मजबूत करते हैं और स्पिल्ट एंडस को दूर करते हैं, जिससे हेल्दी हेयर को बढ़ावा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने हेयर स्क्रब में काले नमक को मिलाएं या फिर पानी में घोलें और बालों को धोने के बाद इसे बालों में रगड़ें। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों की रूसी दूर हो जाएगी और बाल झड़ने की समस्या दूर होगी।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी काले नमक को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit;(@freepik)