जब भी बादाम के फायदे की बात होती है तो यही कहा जाता है कि यह दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसलिए हर व्यक्ति को इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। लेकिन यह एक ऐसा नट्स है, जो सिर्फ हमारे मस्तिष्क पर ही नहीं, बल्कि स्किन और बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। खासतौर से, अगर आलमंड को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जाए तो यह कई कॉमन हेयर प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकता है।

आज के समय में हर महिला किसी ना किसी हेयर प्रॉब्लम को जूझ रही है। किसी को हेयर फॉल की समस्या है, तो कोई रूसी से परेशान है। आप चाहे किसी भी हेयर प्रॉब्लम के कारण परेशान रहती हों, लेकिन अगर आप बादाम को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाती हैं तो आप इन परेशानियों को बेहद आसानी से बाय-बाय कह सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट हिना कस्सार आपको बादाम के कुछ अमेजिंग फायदों के बारे में बता रही हैं, जो आपके बालों की कायाकल्प करने में मदद कर सकते हैं-

हेयर फॉल को कहें अलविदा

about benefits of almond for hair graphic

अगर आप हेयर फॉल के कारण परेशान रहती हैं तो ऐसे में आपको बादाम को हेयर केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। आप आलमंड मिल्क को अप्लाई करें। दरअसल, बादाम में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 12, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड और मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व ना केवल बालों को हेल्दी बनाते हैं, बल्कि रोम को भी पोषित करते हैं। जिसके कारण हेयर फॉल कम होता है। साथ ही साथ बादाम में बायोटिन भी अच्छी मात्रा में होता है जो कमजोर बालों को रिपेयर करके उन्हें मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है।  

इसे भी पढ़ें: जानिए अपने हेयर टाइप के अनुसार किस तरह करें बालों को एयर-ड्राई 

सफेद बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

benefits of almond for hair inside

अमूमन महिलाएं लंबे समय तक अपने बालों को काला व घना देखना चाहती हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ महिलाओं के बाल बेहद कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं, जिससे उनकी उम्र अधिक नजर आती है। ऐसे में आप बादाम का इस्तेमाल करें। दरअसल, बादाम में कैटेलेज नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों के समय से पहले सफेद होने की शुरुआत को रोकने में अद्भुत काम करता है। आप इसके पेस्ट को अपने बालों में बतौर पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, आप हर दिन इसका सेवन अवश्य करें। यह दोनों ही तरह से आपको लाभ पहुंचाएगा।

Recommended Video

नहीं रहेगी रूसी

know the benefits of almond for hair inside

आज के समय में कई महिलाओं को डैंड्रफ का सामना करना पड़ता है, जो कई बार दूसरों के सामने शर्मिन्दगी की वजह भी बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बादाम को हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। अगर आप आलमंड ऑयल से बालों की मसाज करती हैं तो इससे डैंड्रफ सहित अन्य स्कैल्प संक्रमण से भी निजात पाने में मदद मिल सकती हैं। आप चाहें तो इसे हल्का गुनगुना करके इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी एप्पल साइडर विनेगर को करेंगी अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल  

बालों को बनाए सिल्की व शाइनी

the benefits of almond for hair inside

अगर आपके बालों में नमी की कमी है और इस वजह से वे रूखे व बेजान दिखते हैं, तो ऐसे में आपको बादाम का इस्तेमाल करना तुरंत शुरू कर देना चाहिए। आप इसे नियमित रूप से कुछ मात्रा में अवश्य खाएं। साथ ही आलमंड ऑयल को बालों में लगाएं। यह ऑयल चिपचिपा नहीं होता है, लेकिन आपके बालों में नमी को लॉक करने में मदद करता है। जिसके कारण कुछ ही दिनों में आपके बाल सिल्की व शाइनी नजर आने लगते हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik